Tuesday, Apr 23 2024 | Time 12:34 Hrs(IST)
image
बिजनेस


राष्ट्र निर्माण और भारत को आत्मनिर्भर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका: विजय संपला

राष्ट्र निर्माण और भारत को आत्मनिर्भर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका: विजय संपला

नयी दिल्ली 18 मई (वार्ता) भारत को आर्थिक महाशक्ति बनाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उद्देश्य को आगे ले जाते हुए समिट इंडिया ने ‘इनोवेटिव इंडिया समिट - 2023’ के पहले संस्करण का आयोजन किया। इसका उद्देश्य देश में सर्वोच्च वैचारिक नेतृत्वकर्ताओं को एक मंच पर लाना और भारत की वृद्धि में उनके योगदान के लिए उन्हें सम्मानित करना था। इस शिखर सम्मेलन का आयोजन नई दिल्ली में 16 मई, 2023 को किया गया।

राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष विजय संपला ने कहा, ‘‘इनोवेशन राष्ट्रनिर्माण और भारत को आत्मनिर्भर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हमारे देश में जमीनी स्तर से लेकर हर स्तर पर अपार क्षमता है। हमारे स्कूल के बच्चों के पास अनेक वैश्विक मंच हैं, जो उनके इनोवेटिव विचारों को सम्मानित करते हैं; इसी तरह युवाओं ने भारत को स्टार्टअप्स के मामले में अमेरिका और चीन के बाद तीसरा सबसे बड़ा देश बना दिया है। यह न केवल देश को सशक्त बना रहा है, बल्कि नौकरी के अवसरों का सृजन भी कर रहा है। समिट इंडिया जैसे संगठनों को इनोवेटिव इंडिया समिट 2023 जैसे मंच प्रदान करते हुए देखकर मुझे बहुत गर्व हो रहा है। मुझे लगता है कि हमें न केवल भारत में, बल्कि पूरे विश्व में इसी तरह के अनेक कार्यक्रमों की जरूरत है, जो हमारे उद्यमियों को सम्मानित कर उन्हें प्रोत्साहित कर सकें, जो भारत को दुनिया की सर्वोच्च आर्थिक महाशक्ति बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।’’

इनोवेटिव इंडिया समिट 2023 की घोषणा के बारे में समिट इंडिया के अध्यक्ष श्याम जाजू “ हमारे प्रधानमंत्री के सक्षम नेतृत्व में भारत में चारों दिशाओं में विकास हो रहा है। मुझे लगता है कि उन सभी के योगदान को सम्मानित करना भी बहुत महत्वपूर्ण है, जो भारत के विकास की कहानी में एक अहम भूमिका निभा रहे हैं। इनोवेटिव इंडिया समिट 2023 इसी का एक प्रयास है। इस पुरस्कारों से न केवल सभी उपलब्धिकर्ताओं को प्रोत्साहन मिलेगा, बल्कि उन्हें दुनिया के सामने अपने काम का प्रदर्शन करने का एक मंच भी मिलेगा। मैं सभी विजेताओं को बधाई देता हूँ और हमारे देश को इनोवेशन का पॉवरहाउस बनाने के लिए उनकी सराहना करता हूँ। मुझे उम्मीद है कि भविष्य के शिखर सम्मेलनों में इन पुरस्कारों के लिए प्रतिभागियों की संख्या कई गुना बढ़ जाएगी।”

इस दौरान कुल मिलाकर 29 उद्यमों के प्रतिनिधियों को 9 श्रेणियों में पुरस्कार वितरित किए गए।

शेखर

वार्ता

More News
रिलायंस का तिमाही सकल मुनाफा मामूली बढ़कर 21243 करोड़ हुआ

रिलायंस का तिमाही सकल मुनाफा मामूली बढ़कर 21243 करोड़ हुआ

22 Apr 2024 | 9:21 PM

मुंबई 22 अप्रैल (वार्ता) पेट्रोलियम, टेलीकॉम, डिजिटल, रिटेल सहित विभिन्न क्षेत्रों में कारोबार करने वाली देश की सबसे बड़ी निजी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने वित्त वर्ष 2023-24 की अंतिम तिमाही में 21243 करोड़ रुपये का सकल शुद्ध लाभ अर्जित किया है जो मार्च 2023 को समाप्त तिमाही के 21227 करोड़ रुपये के सकल शुद्ध लाभ की तुलना में मामूली 0.1 प्रतिशत अधिक है।

see more..
रुपया छह पैसे मजबूत

रुपया छह पैसे मजबूत

22 Apr 2024 | 8:41 PM

मुंबई 22 अप्रैल (वार्ता) आयातकों एवं बैंकरों की बिकवाली की बदौलत आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया छह पैसे मजबूत होकर 83.38 रुपये प्रति डॉलर हो गया।

see more..
image