Monday, May 25 2020 | Time 04:01 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • न्यूज़ीलैंड में 5 8 की तीव्रता के भूकंप के झटके
  • सोमालिया में विस्फोट, पांच लोगों की मौत
  • इटली में कोरोना से अबतक 32,785 लोगों की मौत
  • बिहार में काेरोना संक्रमण से मृत 13 लोगों के आश्रितों को चार-चार लाख निर्गत
  • अरुणाचल में कोरोना के दूसरे मामले की पुष्टि
दुनिया


इमरान के 21 सदस्यीय मंत्रिमंडल ने शपथ ली. महमूद कुरेशी विदेश मंत्री बने

इमरान के 21 सदस्यीय मंत्रिमंडल ने शपथ ली. महमूद कुरेशी विदेश मंत्री बने

इस्लामाबाद 20 अगस्त(वार्ता)पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के 21 सदस्यीय मंत्रिमंडल ने सोमवार को शपथ ग्रहण की।

एेवान-ए-सदर (प्रेजीडेंट हाउस) में राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने मंत्रियों को शपथ दिलाई। श्री खान भी शपथ ग्रहण के समय मौजूद थे। शपथ ग्रहण समारोह पाकिस्तान के राष्ट्रगान से शुरु हुआ । इसके बाद कुरान की आयतें पढ़ी गयी और उसके बाद मंत्रिमंडल के सदस्यों ने शपथ ग्रहण की।

श्री खान के मंत्रिमंडल में 16 मंत्री और पांच सलाहकार हैं।

डान न्यूज के अनुसार पाकिस्तान ए तहरीक इंसाफ पार्टी (पीटीआई) के उपाध्यक्ष मखदूम शाह महमूद कुरैशी देश के नये विदेश मंत्री होंगे। श्री कुरैशी इससे पहले 2008..13 में तत्कालीन राष्ट्रपति आसिफ जरदारी के समय श्री युसूफ रजा गिलानी नीत पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) की सरकार में विदेश मंत्री रह चुके हैं। उस समय मंत्रिमंडल में फेरबदल के समय पीपीपी के नेतृत्व के साथ मतभेद उभरने पर श्री कुरैशी ने त्यागपत्र दे दिया था।

असद उमर को वित्त और राजस्व मंत्री बनाया गया है। पीटीआई के सूचना सचिव फवद चौधरी को सूचना और प्रसारण मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई । श्री चौधरी जरनल परवेज मुशर्रफ की आल पाकिस्तान मुस्लिम लीग(एपीएमएल) पार्टी में प्रवक्ता की जिम्मेदारी निभा चुके हैं।

गुलाम सरवर खान को पेट्रोलियम मंत्रालय का प्रभार दिया गया है। श्री खान इससे पहले नवाज शरीफ के मंत्रिमंडल में दो बार इस दायित्व को निभा चुके हैं। मानव अधिकार मंत्रालय का प्रभार डा़ शरीन मंजारी को दिया गया है।

खैबर पख्तूनवा के पूर्व मुख्यमंत्री परवेज खटक पाकिस्तान के नये रक्षा मंत्री होंगे।पीटीआई के पूर्व सूचना सचिव शफाकत महमूद को शिक्षा और पेशेवर प्रशिक्षण मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है। जरनल मुशर्रफ के मंत्रिमंडल में विदेश राज्य मंत्री का दायित्व निभाने वाले मखदूम खुशरो बख्तियार को जल संसाधन मंत्रालय दिया गया है। रावलपिंडी से नेशनल एसेंबली सदस्य आमिर महमूद कियानी को राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवाएं. नियमन और समन्वय मंत्रालय सौंपा गया है।

पीटीआई के साथ गठबंधन करने वाले दलों में मुत्ताहिद कौमी मूवमेंट के सीनेटर फरोग नसीम को कानून और न्याय. पीएमएल.क्यू के चौधरी तारिक बशीर चीमा को स्टेट और फ्रंटियर रीजन . ब्लूचिस्तान अवामी पार्टी के जुबैदा जलाल को रक्षा उत्पादन. अवामी मुस्लिम लीग प्रमुख शेख रशीद अहमद को रेलवे . एमक्यूढम.पी के खालिद मकबूल सिद्छीकी को सूचना प्राैद्योगिकी और दूरसंचार . ग्रेंड डेमोक्रेटिक एलायंस के डा. फहमीदा मिर्जा को इंटर प्रोविशिंयल कोर्डिनेशन और निर्दलीय नूरुल हक कदारी को धार्मिक मामलों के विभाग की जिम्मेदारी दी गई है।

पीपीपी सरकार में कानून मंत्री रहे बाबर अवान. पूर्व खैबर पख्तूनवा मुख्य सचिव शहजाद अरबाब . पूर्व मंत्री अब्दुल् रज्जाक दाऊद . डा. इशरत हुसैन और अमीन असलम को सलाहकार बनाया गया है।

image