Friday, Mar 29 2024 | Time 03:11 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


हर हाल में 2025 तक हर खेत तक सिंचाई का पानी निश्चय योजना करें पूर्ण: नीतीश

हर हाल में 2025 तक हर खेत तक सिंचाई का पानी निश्चय योजना करें पूर्ण: नीतीश

पटना 29 मई (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज अधिकारियों को वर्ष 2025 तक हर हाल में हर खेत तक सिंचाई का पानी निश्चय योजना को पूर्ण करने का निर्देश दिया।

श्री कुमार ने सोमवार को उनकी अध्यक्षता में यहां एक, अणे मार्ग स्थित ‘संकल्प’ में सात निश्चय-2 के तहत ‘हर खेत तक सिंचाई का पानी’ योजना की हुई समीक्षा बैठक में निर्देश देते हुए कहा कि सात निश्चय-2 के संबंध में वर्ष 2021 में ही बैठक हुई थी। हर खेत तक सिंचाई का पानी, लक्ष्य के अनुरूप निर्धारित समय के अंदर पहुंचे, इसको लेकर तेजी से काम करें। जितना जल्द हो सके हर खेत तक सिंचाई का पानी पहुंचा दें, इस काम में तेजी लायें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों की सुविधाओं के लिये और उनके हित में हम निरंतर काम करते हैं। भू-जल स्तर को मेनटेन रखने और पर्यावरण को बढ़ावा देने के लिये भी कई कार्य किये गये हैं। जल के संरक्षण और हरियाली को बढ़ावा देने के लिये वर्ष 2019 में जल-जीवन-हरियाली अभियान की शुरूआत की गयी है। जल और हरियाली है तभी जीवन सुरक्षित है।

उन्होंने कहा कि पिछली बैठकों में हर खेत तक सिंचाई निश्चय योजना के संबंध में एक-एक बात पर चर्चा हुई थी। अभियंताओं के साथ बैठक कर तेजी से काम को आगे बढायें। स्थल पर भी जाकर किये जा रहे कार्यों के अद्यतन स्थिति की समीक्षा करें। हर हाल में वर्ष 2025 तक इस योजना को पूर्ण करें।

श्री कुमार ने कहा कि निजी नलकूप योजना के संबंध में ठीक से सर्वेक्षण करा लें ताकि कोई क्षेत्र छूटे नहीं और सभी को इसका लाभ मिले। सरकार की तरफ से हरसंभव सहयोग किया जाएगा। पिछली बैठकों में हुई बातों पर ध्यान देते हुए तेजी से काम को आगे बढ़ाएं ताकि निर्धारित समय सीमा के अंदर हर खेत तक सिंचाई निश्चय योजना का काम पूरा हो।

बैठक में लघु जल संसाधन विभाग के अपर मुख्य सचिव परमार रवि मनुभाई ने मुख्यमंत्री के समक्ष दिए गये अपने प्रस्तुतीकरण में सात निश्चय-2 के तहत हर खेत तक सिंचाई का पानी निश्चय योजना की दिशा में किये जा रहे कार्यों की प्रगति की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने मुख्यमंत्री निजी नलकूप योजना के संबंध में भी जानकारी दी।

इस अवसर पर लघु जल संसाधन मंत्री जयंत राज, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्य सचिव आमिर सुबहानी, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त परामर्शी मनीष कुमार वर्मा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ. एस. सिद्धार्थ, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह, लघु जल संसाधन विभाग की अपर सचिव शैलजा शर्मा सहित अन्य वरीय अधिकारी उपस्थित थे।

सूरज

वार्ता

image