Friday, Mar 29 2024 | Time 11:57 Hrs(IST)
image
खेल


शतरंज में आप बोर्ड को नहीं खिलाड़ी को हराते हैं: आनंद

शतरंज में आप बोर्ड को नहीं खिलाड़ी को हराते हैं: आनंद

नयी दिल्ली, 23 मई (वार्ता) पांच बार के विश्व चैंपियन भारत के स्टार शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद का कहना है कि शतरंज में आप बोर्ड को नहीं खिलाड़ी को हराते हैं।

सुपर ग्रैंड मास्टर आनंद कोरोना के कारण जर्मनी में अटक गए हैं। आनंद ने हाल ही में जर्मनी में बुंदेसलीगा शतरंज टूर्नामेंट में भाग लिया था। उन्होंने कोरोना के कारण प्रधानमंत्री केयर फंड में मदद देने के उद्देश्य से ऑनलाइन शतरंज प्रदर्शनी मैच में भी हिस्सा लिया था।

शतरंज में मानसिक कौशल के महत्व पर एमफोर के स्टार स्पोटर्स-1 के तमिल शो माइंड मास्टर्स में आनंद ने कहा, “शतरंज में आपको बोर्ड को नहीं हराते हैं बल्कि दूसरे छोर पर मौजूद खिलाड़ी को हराना ज्यादा जरुरी है। सभी सोचते हैं कि आप बेहतर चाल चलें लेकिन यह देखना जरुरी है कि बोर्ड पर आखिरी बार गलती किसने की है।”

पांच बार के विश्व चैंपियन ने कहा, “आपको लगातार अपने विपक्षी खिलाड़ी के दिमाग को समझने और स्वयं के साथ उनके खेल का अध्ययन करने की आवश्यकता होती है। मैं गेम के बाद जिम जाता हूं लेकिन फिटनेस के लिए नहीं बल्कि अपने को शांत करने के लिए, जिससे मेरा तनाव कम होता है।”

अपने जीवन के दो सबसे महत्वपूर्ण टूर्नामेंटों पर आनंद ने कहा, “1987 में विश्व जूनियर का पहला मुकाबला जीतना मेरे लिए कभी नहीं भूलने वाला पल है और रुस के खिलाड़ियों के खिलाफ जीतना मेरे लिए गर्व का पल था। अपने करियर में जब मैं संन्यास लेने पर विचार कर रहा था ऐसे में 2017 में विश्व रैपिड शतरंज चैंपियनशिप जीतने से मुझे संतुष्टि मिली।”

बहुत कम उम्र में अपना करियर शुरु करने पर उन्होंने कहा, “मैं छह साल का था जब मेरे बड़े भाई-बहन को मैंने शतरंज खेलते देखा और मैं अपनी मां के पास गया और उनसे मुझे यह खेल सिखाने के लिए कहा। मेरा शतरंज खिलाड़ी के तौर पर उभरना अचानक से नहीं हुआ। इसमें कई वर्षों की मेहनत लगी है।”

आनंद ने कहा, “शतरंज का जो खेल हमने 80 के दशक में सीखा था वो अब पहले की तरह नहीं रहा। जिस तरह आप इसे सीखते हैं, कंप्यूटर ने इसका दृष्टिकोण ही बदल दिया है। बस बोर्ड पर मौजूद दो खिलाड़ी नहीं बदले हैं।”

शोभित राज

वार्ता

More News
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

28 Mar 2024 | 11:47 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल को 12 रन से हरा दिया है।

see more..
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

28 Mar 2024 | 9:52 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में दिल्ली कैपिटल्स को जीत के लिए 186 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image