Tuesday, Apr 23 2024 | Time 12:03 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


छत्तीसगढ़ में 2500 रूपए क्विंटल में ही होगी समर्थन मूल्य पर धान की खरीद-भूपेश

छत्तीसगढ़ में 2500 रूपए क्विंटल में ही होगी समर्थन मूल्य पर धान की खरीद-भूपेश

रायपुर 11 अगस्त(वार्ता)छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज फिर दोहराया कि केन्द्र चाहे जो खरीद दर तय करे,राज्य में किसानों से 2500 रूपए क्विंटल में ही धान की खरीद की जायेंगी।

श्री बघेल ने आज आकाशवाणी से प्रसारित अपनी पहली रेडियोवार्ता..लोकवाणी..में कहा कि इस फैसले से अब कोई ताकत हमें पीछे नहीं हटा सकती।हम किसानों से किए अपने वायदे पर कायम रहेंगे।उन्होने कहा कि खेती राज्य की अर्थव्यवस्था का आधार है।किसानों को उनकी उपज का अच्छा दाम मिलता है, तब वह पैसा गांव से लेकर शहर तक बाजारों में आता है। खेती चलती है तो कारखाने के पहिए भी चलते हैं।इसलिए हमने किसानों और उनके माध्यम से गांवों को समृद्ध बनाने की रणनीति अपनाई है।

उन्होने कहा कि हमने 2500 रूपए क्विंटल में धान खरीद,कर्ज माफी, सिंचाई कर माफी और वन टाइम सेटलमेंट का निर्णय लिया, ताकि जितनी जल्दी हो सके किसानों को अपना खोया हुआ मान-सम्मान वापस मिल सके।उन्होने कहा कि गांवों के हालात बदलने के लिए एक-दो उपाय से काम नहीं चलेगा। खेती की जमीन में भी सुधार हो, गांव में पशुधन के रास्ते से आने वाली आय बढ़े, फूड प्रोसेसिंग इकाइयां लगे, गांव की उपज का गांवों में वेल्यू एडीशन हो।सिंचाई और निस्तार के लिए पानी की स्थाई व्यवस्था हो।इसके लिये दीर्घकालिक योजना पर काम करते हुए हमने ‘नरवा, गरवा, घुरवा, बारी’ को संस्थागत रूप से विकसित करने का निर्णय लिया गया है।

साहू

जारी.वार्ता

image