Friday, Mar 29 2024 | Time 15:46 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


भाजपा सरकार के अगले कार्यकाल में होगा सुरक्षा, स्वास्थ्य, महिलाओं की उच्च शिक्षा पर जोर: खट्टर

भाजपा सरकार के अगले कार्यकाल में होगा सुरक्षा, स्वास्थ्य, महिलाओं की उच्च शिक्षा पर जोर: खट्टर

चंडीगढ़, 27 अगस्त(वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि उनकी सरकार अपने अगले कार्यकाल में राज्य में सुरक्षा, स्वास्थ्य, शिक्षा क्षेत्रों और महिलाओं की उच्च शिक्षा पर विशेष बल देगी।

श्री खट्टर ने बादली विधानसभा क्षेत्र में जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य की मौजूदा सरकार ने 20 किलोमीटर के दायरे में एक महिला कॉलेज खोला है और ऐसे अब तक 31 नये महिला कॉलेज स्थापित किए जा चुके हैं जबकि राज्य के गठन के 48 वर्षों में केवल 31 महिला कॉलेज ही खोले गये। उन्होंने कहा कि प्रदेश में केवल नौ ऐसे स्थान शेष हैं जहां 20 किलोमीटर की परिधि में कोई महिला कॉलेज नहीं है और ऐसे सभी स्थानों पर अगले कार्यकाल में प्राथमिकता के आधार पर महिला कालेज स्थापित किए जाएंगे और महिलाओं की उच्च शिक्षा पर विशेष बल दिया जाएगा।

उन्होंने इस अवसर पर राज्य के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ द्वारा बादली हलके के लिए रखी गई मांगों को पूरा करने की घोषणा की जिनमें जिंदल बादली में नया बस स्टैंड, अस्पताल, सीवरेज व्यवस्था तथा बादली को नगरपालिका का दर्जा देना शामिल है। उन्होंने कहा कि राज्य में गांव-गांव में व्यायामशालाएं खोली जा रही है और साथ ही स्कूल में खेल नर्सरीयां स्थापित की जा रही हैं।

मुख्यमंत्री ने सेलाना गांव में 18 एकड़ में बनने वाले खेल स्टेडियम का भूमि पूजन किया। उन्होंने कहा कि राज्य के खिलाड़ी राष्ट्रीय-अंतराष्ट्रीय स्तर पर पदक हासिल कर देश का नाम रोशन कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि सोनीपत के राई में खेल विश्वविद्यालय की स्थापना की गई है जहां खेलों के ज्ञान-विज्ञान और अनुसंधान पर जोर दिया जाएगा। सरकार का प्रयास है कि हरियाणा पूर्ण रुप से खेल हब के रुप में विकसित हो। बादली हलके में विकास कार्यों को लेकर उन्होंने कहा कि गत पांच वर्षों में यहां हजारों करोड़ रुपए से अधिक के काम कराए जा चुके हैं। बाढसा में लगभग 2000 करोड़ रूपये से राष्ट्रीय कैंसर संस्थान की स्थापना भी की गई है जिसका एक भाग शुरु किया जा चुका है और दूसरा चरण भी शीघ्र ही पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि बाढसा से दिल्ली हवाईअड्डे तक सीधी सड़क का निर्माण किया जा रहा है जो द्वारका एक्सप्रेस से जुड़ेगा।

इससे पहले बहादुरगढ़ अनाज मंडी में एक जनसभा को सम्बोधित करते हुये श्री खट्टर ने कहा कि गत पांच वर्षों में उनकी सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सबका साथ-सबका विकास के मूलमंत्र को हरियाणा में अपना कर बिना किसी भेदभाव और क्षेत्रवाद के विकास की गति को रफ्तार दी है। सरकार ने राज काज करने के मायने बदले है। बहादुरगढ़ में 2300 करोड़ रुपए के विकास कार्य कराए गये हैं। उन्होंने बहादुरगढ़ बाईपास रोड, जुआ ड्रेन के दोनों ओर सड़क बनाने की घोषणा करते हुए कहा कि इस पर 185 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। इसके साथ ही आसोदा रोड को चौड़ा और मजबूत बनाने की भी उन्होंने घोषणा की।

सांपला-किलोई विधानसभा क्षेत्र का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि यहां के विधायक 10 वर्ष तक मुख्यमंत्री भी रहे लेकिन विकास और इस क्षेत्र की तरफ ध्यान नहीं दिया। सांपला को उपमंडल बनाने के अलावा यहां सड़कों का जाल, रेलवे ओवर ब्रिज और रेलवे अंडर ब्रिज का निर्माण वर्तमान राज्य सरकार के कार्यकाल में हुआ है। मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों का जीवन को खुशहाल करने के लिए सरकार अग्रसर हैं और इसी दिशा में ऑनलाइन प्रक्रिया आरंभ की गई है। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों का अनुमान इस बात से लगा सकते है कि वर्ष 2018-19 प्रदेश का बजट 1.20 करोड़ रूपये का है।

श्री धनखड़ ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार किसानों, जवानों, व्यापारियों, कर्मचारियों और कार्यकर्ताओं को समर्पित है। उन्होंने कहा कि यह सरकार किसानों को न्याय देने वाली सरकार है। किसानों को 4665 करोड़ रुपए गत पांच वर्षों में दिये गये हैं जो हरियाणा बनने के बाद एक रिकॉर्ड है। इस अवसर पर रोहतक लोकसभा सांसद डॉ० अरविंद शर्मा, बहादुरगढ़ के विधायक नरेश कौशिक भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने झज्जर जिले के बादली हलके में दो किसान मॉडल स्कूलों को कौशल विकास केंद्र के रूप में विकसित करने की भी घोषणा की। इसी प्रकार, उन्होंने हरियाणा के आईएएस अधिकारी रामनिवास को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि झज्जर जिले के सुभाना गांव में उनके नाम से किसी न किसी प्रकल्प का नाम रखा जाएगा। उन्होंने पशुपालकों से अनुरोध किया कि वे अपने पशुओं का बीमा अवश्य कराएं क्योंकि बीमे की राशि केवल 10 पैसे प्रतिदिन है अर्थात 100 रुपये में तीन वर्ष के लिए पशुओं का बीमा किया जाता है।

श्री खट्टर ने श्री धनखड़ की विशेष सराहना करते हुये कहा कि उन्होंने कृषि एवं ग्रामीण विकास को एक नई दिशा दी है। इस कारण से लोग उन्हेें छोटा स्वामीनाथन भी कहने लगे हैं। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ उठाएं और ई दिशा, अटल सेवा केंद्र और सरल केंद्रों के माध्यम से नागरिक सेवाएं लें।

उल्लेखनीय है कि पिछली सरकार के समय गांव सुभाना, चरखी दादरी के भैरवी गांव में किसान मॉडल स्कूल खोले गए थे परंतु उनके भवन का प्रयोग नहीं हो रहा और वे बेकार पड़े हैं ऐसे में सरकार ने वहां किसानों के बच्चे शिक्षा ग्रहण करने उपरांत कोई न कोई हुनर का कार्य सीखें, इसके लिये कौशल विकास केंद्र स्थापित करने का निर्णय लिया है।

इस अवसर पर रोहतक से सांसद डॉ अरविंद शर्मा और करनाल से सांसद संजय भाटिया, राज्य के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह, बहादुरगढ़ के विधायक नरेश कौशिक, भाजपा की राष्ट्रीय सचिव एवं पूर्व सांसद सुधा यादव तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

रमेश1717वार्ता

image