Monday, Apr 19 2021 | Time 05:56 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • टेक्सास के ऑस्टिन में हुई गोलीबारी की घटना में तीन की मौत
  • विस्कॉन्सिन के बार में गोलीबारी में तीन की मौत, दो घायल
  • मिस्र में ट्रेन पटरी से उतरी आठ की मौत, 26 घायल
  • कर्नाटक में कोरोना के 19067 से अधिक नये मामले, 81 की मौत
  • तेलंगाना सड़क दुर्घटना में पांच श्रमिकों की मौत
भारत


रक्षा क्षेत्र में देश का परचम फहराये निजी क्षेत्र: मोदी

रक्षा क्षेत्र में देश का परचम फहराये निजी क्षेत्र: मोदी

नयी दिल्ली 22 फरवरी (वार्ता) देश को हर क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए निजी क्षेत्र की भागीदारी की वकालत कर रहे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि निजी क्षेत्र को रक्षा क्षेत्र में भी दुनिया भर में भारत का परचम फहराने के लिए आगे आना होगा।

श्री मोदी ने सोमवार को रक्षा क्षेत्र में केंद्रीय बजट प्रावधानों के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए आयोजित वेबिनार को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि देश रक्षा क्षेत्र में कैसे आत्मनिर्भर बने इस संदर्भ में यह संवाद बहुत अहम है। उन्होंने कहा , “ रक्षा के पूंजीगत बजट में भी घरेलू खरीद के लिए एक हिस्सा रिजर्व कर दिया गया है। उन्होंने निजी क्षेत्र से आग्रह किया कि विनिर्माण के साथ-साथ डिजायन और विकास में भी निजी क्षेत्र आगे आये और भारत का विश्व भर में परचम लहराएँ।”

उन्होंने कहा कि छोटे और मझौले उद्योग विनिर्माण सेक्टर के लिए रीढ़ का काम करती हैं। अभी जो सुधर हो रहे हैं, उससे इन उद्योगों को ज्यादा आजादी मिल रही है, उनको विस्तार के लिए प्रोत्साहन मिल रहा है। “ जो डिफेंस कॉरिडोर बनाए जा रहे हैं, वो भी स्थानीय उद्यमियों, लोकल मैन्यूफैक्चरिंग को मदद करेंगे। यानि आज हमारे डिफेंस सेक्टर में आत्मनिर्भरता को हमें ‘जवान भी और नौजवान भी’, इन दोनों मोर्चों के सशक्तिकरण के रूप में देखना होगा।”

श्री मोदी ने कहा कि आजादी के पहले देश में सैकड़ों ऑर्डिनेंस फैक्ट्रियां होती थीं। दोनों विश्व युद्धों में भारत से बड़े पैमाने पर हथियार बनाकर भेजे गए थे। लेकिन आजादी के बाद अनेक वजहों से इस व्यवस्था को उतना मजबूत नहीं किया गया, जितना किया जाना चाहिए था।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने अपने इंजीनियरों-वैज्ञानिकों और तेजस लड़ाकू विमान की क्षमताओं पर भरोसा किया है और आज तेजस शान से आसमान में उड़ान भर रहा है। कुछ सप्ताह पहले ही तेजस के लिए 48 हजार करोड़ रुपए का ऑर्डर दिया गया है। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास पारदर्शिता , संभावनाओं और व्यापार सुगमता के साथ इस सेक्टर में आगे बढ़ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि रक्षा क्षेत्र में आयात पर निर्भरता कम करने के लिए 100 ऐसे आइटम की सूची बनायी गयी है जिसका आयात नहीं किया जायेगा। “ वैसे तो इसे नेगेटिव सूची कहा जाता है लेकिन आत्मनिर्भरता की भाषा में यह

पॉजिटिव लिस्ट है जिसके बल पर हमारी अपनी विनिर्माण क्षमता बढ़ने वाली है। ये वो पॉजिटिव लिस्ट है जो भारत में ही रोज़गार निर्माण का काम करेगी। ये वो पॉजिटिव लिस्ट है जो अपनी रक्षा ज़रूरतों के लिए हमारी विदेशों पर निर्भरता को कम करने वाली है। ये वो पॉजिटिव लिस्ट है, जिसकी वजह से भारत में बने प्रॉडक्ट्स की, भारत में बिकने की गारंटी है।”

संजीव

वार्ता

More News
उद्योगों में ऑक्सीजन के सीमित इस्तेमाल के निर्देश

उद्योगों में ऑक्सीजन के सीमित इस्तेमाल के निर्देश

18 Apr 2021 | 10:35 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) देश में कोरोना महामारी का प्रकोप बढने के मद्देनजर रोगियों के लिए ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से उद्योगों में इसके सीमित इस्तेमाल के निर्देश दिये हैं।

see more..
चीन सीमा पर राष्ट्रीय सुरक्षा से साथ समझौता कर रही है मोदी सरकार : कांग्रेस

चीन सीमा पर राष्ट्रीय सुरक्षा से साथ समझौता कर रही है मोदी सरकार : कांग्रेस

18 Apr 2021 | 9:49 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने कहा है कि मोदी सरकार सीमा पर रणनीतिक तौर से चीन के समक्ष समर्पण कर राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ समझौता कर रही है।

see more..
दिल्ली में कोरोना के 25 हजार से अधिक नये मामले, 161 की मौत

दिल्ली में कोरोना के 25 हजार से अधिक नये मामले, 161 की मौत

18 Apr 2021 | 8:32 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटे के दौरान भी कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि लगातार जारी है और इस दौरान 25 हजार से अधिक नये मामले सामने आये तथा 161 और मरीजों की मौत हुई जबकि सक्रिय मामले बढ़कर 74,941 के पार पहुंच गये है।

see more..
रेलवे ने दिल्ली को दिये 1200 बिस्तर वाले 75 कोविड कोच

रेलवे ने दिल्ली को दिये 1200 बिस्तर वाले 75 कोविड कोच

18 Apr 2021 | 6:41 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तर रेलवे ने दिल्ली को 1200 बिस्तर की क्षमता वाले 75 कोविड केयर कोच तत्काल उपलब्ध कराने का फैसला किया है जिनमें से शकूरबस्ती स्टेशन पर 800 बिस्तर की क्षमता वाले 50 कोच आज उपलब्ध कराये जा रहे हैं और 400 बिस्तरों की क्षमता वाले 25 कोच सोमवार को आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर उपलब्ध करा दिये जाएंगे।

see more..
image