Wednesday, Apr 17 2024 | Time 04:28 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


आज के समय में वही आदमी बेरोजगार,जो कुछ करना नहीं चाहता:तोमर

आज के समय में वही आदमी बेरोजगार,जो कुछ करना नहीं चाहता:तोमर

मुरैना, 19 जनवरी (वार्ता) केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि आज के समय वही आदमी बेरोजगार है, जो कुछ करना नहीं चाहता है।

श्री तोमर ने सबलगढ़ अनुभाग मुख्यालय पर आज मध्यप्रदेश डे राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तत्वाधान में आयोजित कार्यक्रम पोषण अभियान के अन्तर्गत स्व-सहायता समूहों की उन्मुखीकरण सह प्रशिक्षण के समय संबोधित करते हुये यह बात कही। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय आजीविका मिशन की हमारी बहनों के सम्मान में राज्य सरकार के मार्गदर्शन में सबलगढ़ मुख्यालय पर स्व-सहायता समूहों की दीदीयों को पोषक वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। दीदीयों के द्वारा जो प्रगति की है, जिसका वर्णन करना मेरे लिये कठिन है, क्योंकि उन्होंने जो मेहनत की है, वो उसका परिणाम भी है।

श्री तोमर ने कहा कि आज के समय वही आदमी बेरोजगार है, जो कुछ करना नहीं चाहता है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार बनी तो उस समय मेरे में एक टीस थी कि श्योपुर जिला अक्सर कुपोषण का शिकार रहता है, वहां जब तक महिलाओं को स्व-सहायता समूह से नहीं जोड़ा जायेगा, तब तक उनके जीवन में परिवर्तन नहीं लाया जा सकता। उस समय से आज तक बहुत तीव्र गति से प्रदेश सरकार ने मध्यप्रदेश डे राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन का गठन किया। जिसमें हमारी दीदियों ने नई प्रतिष्ठा कायम की है। मध्यप्रदेश डे राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन से प्रदेश में स्व-सहायता समूह की दीदियों ने बचत करके जो राशि बैंक में जमा की, उसके सहयोग से बैंको ने भी समूहों का मनोबल बढ़ाया और इंडस्ट्रीयल का सहयोग किया। देशभर में स्व-सहायता 75 लाख है। लगभग 9 करोड़ दीदियां स्व-सहायता समूहों से जुड़ी है, इन बहनों को बैंको ने अपनी आजीविका चलाने के लिये ऋण दिया। उन्होंने कहा कि बहनों ने सिलाई, खेती, मशरूम की खेती, सब्जियां उगाना आदि कार्य हाथ में लिये तो वे स्वयं आत्मनिर्भर बनने लगी।

केन्द्रीय मंत्री ने सबलगढ़ में 192 समूहों की दीदियों को सीसीएल के तहत 2 करोड़ 87 लाख रूपये, पहाडगढ़ की दीदियों को सीएफसी के तहत 70 लाख रूपये के चैक, जौरा की मधुमक्खी पालन के लिये 60 लाख रूपये के चैक, ग्रामीण पथ विक्र्रेता योजना के तहत 187 हितग्राहियों को 18 लाख रूपये से अधिक, 17 समूहों को पूंजी वितरण में 189 सदस्यों को 48 लाख 50 हजार रूपये, शहद संग्रहण में एक सीएफसी को 70 लाख रूपये की राशि के चैक वितरित किये। इसी प्रकार कैलारस विकासखण्ड के एक समूह के 34 सदस्यों को 4 लाख रूपये, फूड वेन विकासखण्ड मुरैना के एक समूह के 11 सदस्यों को 460 लाख रूपये के चेक प्रदान किये।

कार्यक्रम में समूह की दीदी श्रीमती ओमवती जाटव ने बताया कि आजीविका मिशन में अभी तक 12 हजार 755 परिवारों को जोड़कर स्व-सहायता समूहों के माध्यम से चक्रीय राशि 30 लाख 88 हजार रूपये प्राप्त कर चुकीं है। सामुदायिक निवेश राशि 67 लाख 50 हजार रूपये प्राप्त कर चुकीं है।

सं नाग

वार्ता

image