Thursday, Apr 25 2024 | Time 12:20 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


2020 उप्र में अपराध की कमी का दावा,मुठभेड़ में 15 इनामी ढेर

2020 उप्र में अपराध की कमी का दावा,मुठभेड़ में 15 इनामी ढेर

लखनऊ,31 दिसम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश पुलिस ने राज्य में अपराध में कमी का दावा करते हुए कानून व्यवस्था की स्थिति सुदृढ़ कर बड़े पैमाने पर संगठित एवं पेशेवर अपराधियों के विरूद्ध प्रभावी कानूनी कार्रवाई की।

पुलिस प्रवक्ता ने आज यहां कहा कि वर्ष 2020 में कोरोना संक्रमण में समाज के साथ-साथ पुलिस बल के लिए भी एक बहुत बड़ी चुनौती के रूप में सामने आया है, लेकिन पुलिस बल द्वारा इस चुनौती पूर्ण वातावरण में कर्तव्य परायणता दिखाते हुये कार्य करते हुये जन सेवा भाव का एक अप्रतिम उदाहरण प्रस्तुत किया गया है। उन्होंने बताया कि गत वर्ष के सापेक्ष इस वर्ष महत्वपूर्ण अपराधो में उल्लेखनीय कमी आयी है।

उन्होंने बताया कि डकैती के अपराधो में 20 प्रतिशत से अधिक, लूट में 37 प्रतिशत से अधिक, हत्या में पांच प्रतिशत से अधिक, फिरौती के लिए अपहरण में 15 प्रतिशत से अधिक, गृहभेदन में 26 प्रतिशत से अधिक,बलात्कार के अपराधों में 19 प्रतिशत से अधिक की कमी आयी है।

प्रवक्ता ने बताया कि महत्वपूर्ण अपराधो में डकैती में 81 प्रतिशत से अधिक, लूट में 91 प्रतिशत से अधिक, हत्या एवं फिरौती के लिए अपहरण में 85 प्रतिशत से अधिक तथा बलात्कार में 73 प्रतिशत से अधिक अपराधियों के विरूद्ध प्रभावी वैधानिक कार्रवाई की गयी है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष डकैती के प्रकरणो में माल की बरामदगी 72 प्रतिशत से अधिक, लूट के अपराधो में लूट के माल की बरामदगी 64 प्रतिशत से अधिक रही है,जो कि विगत की तुलना काफी उत्साहबर्धक उपलब्धि है।

उन्होंने बताया कि वर्ष 2020 में शासन की अपराध एवं अपराधियों के प्रति जीरो टाॅलरेन्स की नीति के अनुरूप विभिन्न कार्य योजनायें बनाकर अपराधियों के विरूद्ध कठोर विधिक कार्यवाही की गयी है। पुलिस ने विभिन्न जिलो में दुर्दान्त अपराधियों के विरूद्ध कार्रवाई करते हुए एक जनवरी से 30 नवम्बर तक 50 हजार एवं उसके ऊपर के 15 अपराधी पुलिस मुठभेड़ के दौरान मारे गये, जिसमें 05 लाख रूपये का पुरस्कार घोषित एक, एक लाख रूपये पुरस्कार घोषित छह, पचास हजार रूपये के पुरस्कार घोषित आठ अपराधी शामिल है।

त्यागी

जारी वार्ता

More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image