Wednesday, Apr 24 2024 | Time 14:31 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


वाराणसी में लाखों श्रद्धालुओं ने की बाबा विश्वनानथ की पूजा

वाराणसी में लाखों श्रद्धालुओं ने की बाबा विश्वनानथ की पूजा

वाराणसी, 05 अगस्त (वार्ता) बाबा विश्वनाथ की नगरी वाराणसी में सावन के तीसरे सोमवार एवं नागपंचमी के दुर्लभ संयोग पर विश्वप्रसिद्ध श्री काशी विश्वनाथ मंदिर समेत तमाम शिवालयों में लाखों देशी-विदेशी श्रद्धालुओं ने पूजा, दर्शन एवं जलाभिषेक किये।

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन के लिए रविवार शाम से ही श्रद्धालुओं की कतारें लगनी शुरू हो गई थीं। सोमवार तड़के चार बजे मंगला आरती के बाद शिव भक्तों के दर्शन-पूजन एवं जलाभिषेक का सिलसिला शुरु हो गया था।

विश्वप्रसिद्ध दशाश्वमेध घाट एवं शितला घाट पर गंगा स्नान एवं पवित्र जल लेकर श्रद्धालु करीब एक किलोमीटर दूरी पर स्थित श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में जलाभिषेक कर रहे हैं। इससे पहले उन्हें लंबी कतारों में घंटों खड़े अपनी बारी का इंतजार करना पड़ रहा है। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मंदिर के आसपास बैरिकेडिंग की गई है। हालांकि, गत वर्षों की अपेक्षा इस बार भक्तों को कुछ कम परेशानी झेलनी पड़ रही है।

काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) स्थित श्री काशी विश्वनाथ मंदिर समेत तमाम शिवालयों में सुबह से देर शाम तक लाखों श्रद्धालुओं ने अपनी मनोकामना के साथ भगवान शंकर की पूजा की। बीएचयू में भी श्रद्धालुओं के सुगम पूजा-पाठ के लिए खास इंतजाम किये गए हैं।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि गंगा घाटों से लेकर मंदिरों तक सुरक्षा के खास इंतजाम किये गए हैं। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आनंद कुलकर्णी समेत पुलिस के कई आला अधिकारी कई संवदेनशील स्थानों पर खुद सुरक्षा स्थिति का जायजा लिया और सुरक्षा कर्मियों को सर्तकता बरतने का निर्देश दिया। गंगा नदी में जल पुलिस के अलावा राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) समेत कई स्वयंसेवी एवं धार्मिक संस्थाओं के लोग श्रद्धालुओं की मदद कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि सादे पोशाक में पुलिस कर्मियों को तमाम प्रमुख स्थानों पर तैनात किया गया है। कांवड़ियों के आने-जाने वाले रास्तों एवं भीड़भाड़ वाले स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे, ड्रोन कैमरे एवं हेलीकॉप्टर से सुरक्षा निगरानी की व्यवस्था की गई है।

प्रमुख मंदिरों की ओर जाने वाले सड़कों पर यातायात सुगम बनाने के लिए सभी प्रकार के वाहनों पर प्रतिबंध लगाये गए हैं। उन्हें वैकल्पिक मार्गों के इस्तेमाल की सलाह दी गई है।

बीरेंद्र त्यागी

वार्ता

More News
मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

23 Apr 2024 | 11:03 PM

बहराइच 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक मंगलवार को कहा कि केंद्र की सत्ता में मोदी सरकार के आने के बाद भ्रष्टाचार में पूरी तरह नियंत्रण पा लिया गया है। अब भ्रष्टाचारी जेल में है और भ्रष्टाचार पूरी तरह बंद हो गया है।

see more..
समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

23 Apr 2024 | 10:59 PM

फर्रुखाबाद 23 अप्रैल, (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि देश में समान नागरिकता कानून लाने के लिये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 400 पार चाहिए।

see more..
कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

23 Apr 2024 | 10:50 PM

अमेठी 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने कांग्रेस को रावण की लंका की संज्ञा देते हुये कहा कि इस लंका को राम भक्त नरेन्द्र मोदी जलाने को तैयार हैं।

see more..
योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

23 Apr 2024 | 10:32 PM

मेरठ, 23 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को मेरठ में रोड शो कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी और रामानंद सागर की रामायण के भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल के लिये जनसमर्थन की अपील की।

see more..
image