Friday, Mar 29 2024 | Time 19:45 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


वाराणसी में प्रतिदिन 1000 सैंपलों की जांच के लिए मशीन की होगी व्यवस्था: तिवारी

वाराणसी में प्रतिदिन 1000 सैंपलों की जांच के लिए मशीन की होगी व्यवस्था: तिवारी

वाराणसी, 21 जुलाई (वार्ता) उत्तर प्रदेश के पर्यटन, संस्कृति एवं धर्मार्थ कार्य राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ0 नीलकंठ तिवारी ने मंगलवार को कहा कि वाराणसी में कोरोना संक्रमितों का पता लगाने के लिए प्रतिदिन 1000 से अधिक सैंपलों की जांच करने की क्षमता वाली मशीन की व्यवस्था की जाएगी।

श्री तिवारी ने कहा कि वह इस संबंध में मानव संसाधन मंत्रालय के संबंधित अधिकारियों से बात करेंगे ताकि मशीन की उपलब्धता तत्काल सुनिश्चित की जा सके। उन्होंने इस संबंध में जिलाधिकरी कौशल राज शर्मा से जरूरी प्रक्रिया पूरा करवाने को कहा है।

डॉ0 तिवारी ने कोरोना संक्रमित मरीजों का समुचित इलाज सुनिश्चित करने का निर्देश मुख्य चिकित्सा अधिकारी को दिया है। उन्होंने प्रत्येक कोविड अस्पतालों के लिए अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी स्तर का दायित्व निर्धारित किये जाने को कहा है। जिलाधिकारी को कोविड के एल-1, एल-2 एवं एल-3 स्तर के अस्पतालों में व्यवस्था सुनिश्चित कराए जाने हेतु क्षेत्रीय मजिस्ट्रेटों की जिम्मेदारी निर्धारित किए जाने को कहा है।

उन्होंने जिलाधिकारी के अलावा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी से फोन पर बात कर कोविड के मरीजों के इलाज की बेहतर से बेहतर सुविधा व्यवस्था सुनिश्चित कराए जाने को कहा है। उन्होंने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक से थानाध्यक्षों के माध्यम से कोरोना संक्रमितों की सूची तैयार करवाने तथा यह पता लगाने को कहा कि संक्रमित मरीजों के परिवार के सदस्यों का कोविड जांच हुआ कि नहीं। ऐसे जिन लोगों का अब तक कोविड जाँच न हो सका हो, ऐसे लोगों की सूची मुख्य चिकित्सा अधिकारी को उपलब्ध कराये।

डॉ0 तिवारी ने जिलाधिकारी से जांच के पश्चात कोविड पॉजिटिव मरीजों को इलाज के लिए तत्काल अस्पताल में पहुंचाने हेतु एंबुलेंस की संख्या बढ़ाए जाने पर भी विशेष जोर दिया। 24 से अधिक एंबुलेंस उपलब्ध होने की जानकारी पर उन्होंने कहा कि एंबुलेंस की और संख्या और बढ़ाये जाये।

उन्होंने बीएचयू के सर सुंदरलाल चिकित्सालय में ओपीडी पुन: शुरू करने पर विशेष जोर दिया। उन्होंने का कि सरकारी एवं प्राइवेट नॉन कोविड अस्पतालों मे जहाँ कोरोना के रेपिड टेस्टिंग की व्यवस्था हो, वहां पर अतिरिक्त संसाधन के साथ जांच की गति बढ़ाये।

श्री तिवारी ने शहर में फिजिकल डिस्टेंसिंग के साथ-साथ लोगों को मास्क लगाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा है।

बीरेंद्र त्यागी

वार्ता

More News
गाजीपुर के युसूफपुर मोहम्मदाबाद में होगा मुख्तार का अंतिम संस्कार

गाजीपुर के युसूफपुर मोहम्मदाबाद में होगा मुख्तार का अंतिम संस्कार

29 Mar 2024 | 6:28 PM

गाजीपुर, 29 मार्च (वार्ता) मऊ सदर विधानसभा क्षेत्र से पांच बार विधायक रहे माफिया डान मुख्तार अंंसारी का अंतिम संस्कार उनके पैतृक गांव यूसूफपुर मोहम्मदाबाद में स्थित पुस्तैनी कब्रस्तान काली बाग में होगा जिसकी तैयारियां मुक्कमल कर ली गयी हैं।

see more..
मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

29 Mar 2024 | 4:16 PM

बांदा 29 मार्च ((वार्ता) उत्तर प्रदेश के बांदा में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने शुक्रवार को माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की मृत्यु के न्यायिक जांच के आदेश दिए।

see more..
image