Saturday, Apr 20 2024 | Time 18:47 Hrs(IST)
image
विशेष » कुम्भ


पौष पूर्णिमा स्नान के मद्देनजर भारी वाहनों का प्रवेश बंद, अन्य के मार्ग में परिवर्तन

पौष पूर्णिमा स्नान के मद्देनजर भारी वाहनों का प्रवेश बंद, अन्य के मार्ग में परिवर्तन

प्रयागराज, 20 जनवरी (वार्ता) दुनिया के सबसे बड़े आध्यात्मिक और सांस्कृतिक समागम कुम्भ मेले पौष पूर्णिमा स्नान को ध्यान में रखते हुए यातायात योजना के तहत भारी वाहनों के प्रवेश को बंद करते हुए अन्य छोटे वाहनों के मार्ग में भी परिवर्तन किया गया है।

पुलिस अधीक्षक (यातायात) कुलदीप सिंह ने रविवार को बताया कि सुबह पांच बजे से ही जिले में भारी वाहनों का प्रवेश बन्द रहेगा।इसके साथ हाई-वे पर भी इनके मार्ग में परिवर्तन किया गया है। यह व्यवस्था पौष पूर्णिमा का स्नान सोमवार सुबह से 22 जनवरी की रात 11 बजे तक लागू रहेगी।

उन्होंने बताया कि जौनपुर से आने वाले छोटे वाहनों को गारापुर तिराहा, बड़ी चीनी मिल, समयामाई मंदिर के पास पार्क होंगे। बड़े वाहन प्रयाग ढ़ावा, हरिनाथ पार्किंग में खडे होंगे। वाराणसी मार्ग से आने वाले छोटे वाहनों को एचआर आई छतनाग और पटेल बाग में पार्क किए जऐंगे। बड़े वाहन को कान्हा मोटर पार्किंग स्थल, सरस्वती द्वार पर बनी पार्किंग में खड़े करने होंगे। मिलापुर रोड से आने वाले छोटे वाहन उपरहार, लघु उद्योग पार्किंग में खड़े होंगे जबकि बड़े वाहन को सरस्वती हाई टेक सिटी में पार्क होंगे।

श्री सिंह के अनुसार रींवा मार्ग से आने वाले छोटे वाहन इन्दरपुर ,एग्रीकल्चर कृषि भूूमि में पार्क कराये जायेंगे और बड़े वाहन धनुहा और एफसीआई पार्किंग स्थल पर खड़े होंगे। कानपुर मार्ग से आने वाले छोटे वाहन प्लाट नम्बर 17, पीपीापुल कार्यशाला, गल्ला मंडी दारागंज, के पी कालेज और बड़े वाहन नेहरू पार्क सैन्य भूमि, सूबेदारगंज सैन्य भूमि में खड़े होंगे।

उन्होंने बताया कि पौष पूर्णिमा स्नान पर्व पर श्रद्धालुओं और शहरी लोगों की सुविधा को भी ध्यान में रखा गया है। कुछ मार्गों को छोड़कर बाकी रास्ताों पर कार, मोटरसाइकिल और टैम्पो का आवागमन शुरू रहेगा।

पुलिस अधीक्षक (यातायात ) ने बताया कि यूपी 70 नम्बर वाले वाहन को कहीं नहीं रोका जायेगा। मेला क्षेत्र में कल्पवासियों के वाहनों को नहीं रोका जायेगा। सोमवार को पौष पूर्णिमा स्नान होने के कारण उनके वाहनों को मेले में आये श्रद्धालुओं की भीड़ के अनुसार उन्हें प्रवेश मिलेगा। कल्पवासियों के वाहन को आसानी गंतव्य तक जाने के लिए पास वाले वाहनों को मेला क्षेत्र में पार्किंग वाले वाहनों को खड़ा करना होगा।

दिनेश त्यागी

वार्ता

There is no row at position 0.
image