Thursday, Apr 25 2024 | Time 00:00 Hrs(IST)
image
खेल


इकाना की बेमिसाल खूबसूरती का कायल होगा खेल जगत

इकाना की बेमिसाल खूबसूरती का कायल होगा खेल जगत

लखनऊ, 04 नवम्बर (वार्ता) बेमिसाल खूबसूरती और अत्याधुनिक सुविधाओं से भरपूर उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्थित इकाना अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम छह नवम्बर को भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले जाने वाले ट्वंटी- 20 मुकाबले के सफल आयोजन के साथ ही क्रिकेट की दुनिया के बेहतरीन मैदानों की फेहरिस्त में शामिल हो जायेगा।

शहर की घनी अाबादी से दूर शहीद पथ के किनारे बसे इस स्टेडियम में 50 हजार दर्शक एक साथ बैठकर मैच देख सकते हैं। स्टेडियम की खासियत है कि यहां प्रतिकूल मौसम के बावजूद मैच को जारी रखा जा सकता है। स्टेडियम प्रशासन का दावा है कि छह पोल पर लगी फ्लड लाइट में जड़े 560 बल्ब ना सिर्फ मैच पर कम रोशनी का प्रभाव नहीं पड़ने देंगे, वहीं बारिश की दशा में अत्याधुनिक ड्रेनेज सिस्टम और अत्याधुनिक उपकरणों से मैदान को महज आधे घंटे के भीतर फिर से खेलने लायक बनाया जा सकता है।

हरियाले मैदान पर कुल नौ पिचे है जिनमे से पांच पिच महाराष्ट्र की लाल मिट्टी से निर्मित है जबकि चार में कटक की काली मिट्टी को इस्तेमाल किया गया है। इस मुकाबले के लिये एक लाल और एक काली पिच को तैयार किया गया है हालांकि मैच शुरू होने से पहले इनमे से एक पर खेलने का फैसला लिया जायेगा।

मैदान में दोनों टीमों के खिलाडियों के लिये पवेलियन मे रेक्लाइनर लगाये गये है। स्टेडियम में चार वीआईपी लाउंज हैं। पहले में 232, दूसरे में 228, तीसरे में 144 और चौथे लाउंज में 120 सीटे हैं। पांच सितारा की सुविधाओं से भरपूर इन लाउंज के लिये हालांकि दर्शकों को 20 हजार रूपये खर्च करने होंगे। टी 20 मैच का सबसे किफायती टिकट का दाम 1500 रूपये रखा गया है हालांकि स्टूडेंट गैलरी का टिकट 450 रूपये का है।

चार मंजिला स्टेडियम के भूतल में प्लेयर मेडिकल रूम के अलावा अंपायर रूम है। पहली मंजिल पर ड्रेसिंग रूम, दूसरे माले पर प्लैटिनम लाउंज और ओनर्स लाउंज, तीसरी मंजिल पर कारपारेट बाक्स और चौथे में साउथ प्रेसिडेंशियल गैलरी है।

नवाब नगरी के इस नये नवेले स्टेडियम में दर्शकों की सुविधा के लिये 50 से अधिक सिटी बसों का विशेष इंतजाम किया गया है। इनमे से दो सिटी बसें बाराबंकी से चलेंगी जबकि चारबाग, एयरपोर्ट, मुंशीपुलिया, बीकेटी, मडियाव, तेलीबाग, हजरतगंज,अलीगंज,कपूरथला और अवध हास्पिटल से बसें चलायी जायेंगी।

प्रदीप राज

वार्ता

More News
आखिरी गेंद पर दिल्ली कैपिटल्स जीती, गुजरात टाइटंस को चार रन से हराया

आखिरी गेंद पर दिल्ली कैपिटल्स जीती, गुजरात टाइटंस को चार रन से हराया

24 Apr 2024 | 11:39 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता)ऋषभ पंत नाबाद (88) और अक्षर पटेल (66) की शानदार पारियों के बाद गेंदबाजों की दमदार प्रदर्शन की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 40वें मैच में गुजरात टाइटंस को चार रन से हरा दिया है।

see more..
सीएसके को सही लय की तलाश है: फ्लेमिंग

सीएसके को सही लय की तलाश है: फ्लेमिंग

24 Apr 2024 | 9:39 PM

चेन्नई 24 अप्रैल (वार्ता) चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के मुख्य कोच स्टीफन फ्लेमिंग ने कहा कि खिलाड़ियों को सही लय की तलाश है।

see more..
उसेन बोल्ट होंगे आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के ब्रांड एम्बेसडर

उसेन बोल्ट होंगे आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के ब्रांड एम्बेसडर

24 Apr 2024 | 9:35 PM

दुबई, 24 अप्रैल (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बुधवार को दिग्गज धावक उसेन बोल्ट को अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले आगामी आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के लिए ब्रांड एम्बेसडर बनाये जाने की घोषणा की।

see more..
दिल्ली कैपिटल्स ने दिया गुजरात टाइटंस को 225 रनों का लक्ष्य

दिल्ली कैपिटल्स ने दिया गुजरात टाइटंस को 225 रनों का लक्ष्य

24 Apr 2024 | 9:29 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) कप्तान ऋषभ पंत नाबाद (88) और अक्षर पटेल (66) की शानदार पारियों के दम पर दिल्ली कैपिटल्स ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 40वें मैच में गुजरात टाइटंस को जीत के लिए 225 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image