Friday, Apr 19 2024 | Time 12:43 Hrs(IST)
image
दुनिया


भारत और इजरायल मुक्त व्यापार समझौता बातचीत अगले महीने शुरू करने पर सहमत

भारत और इजरायल मुक्त व्यापार समझौता बातचीत अगले महीने शुरू करने पर सहमत

यरूशलम/नयी दिल्ली,18 अक्टूबर(वार्ता) भारत और इजरायल अगले महीने मुक्त व्यापार समझौता बातचीत शुरू करने पर सहमत हो गए हैं और दोनों देशों ने उनके कोविड टीकाकरण प्रमाणीकरण को मान्यता देने पर सैद्धांतिक तौर पर सहमति जताई है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को इजरायली विदेश मंत्री येर लापिड के साथ मुलाकात को बहुत सकारात्मक बताते हुए इस आशय की घोषणा की।

श्री जयशंकर ने कईं ट्वीट करते हुए कहा“ इजरायली के वैकल्पिक प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री येर लापिड के साथ बातचीत बहुत ही सकारात्मक रही, क्षेत्रीय और वैश्विक मसलों पर व्यापक रूप से बातचीत हुई, अगले महीने मुक्त व्यापार समझौता बातचीत शुरू करने पर सहमत, दोनों देश कोरेाना टीकाकरण प्रमाणीकरण को सैद्धांतिक तौर पर मान्यता देने पर सहमत, इजरायल का अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन के सबसे नए सदस्य के तौर पर स्वागत किया गया।” इस दौरान इजरायली ऊर्जा मंत्री कारिने एल्हारार ने अंतराष्ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल होने संबंधी समझौते पर हस्ताक्षर किए।

श्री जयशंकर और श्री लापिड के बीच हुई बातचीत को लेकर इजरायली विदेश मंत्रालय ने कई ट्वीट किए, आज इजरायली विदेश मंत्री येर लापिड और उनके भारतीय समकक्ष के बीच एक सफल बैठक संपन्न हुई।” उनकी मौजूदगी में इजरायली ऊर्जा मंत्री कारिने एल्हारार ने आधिकारिक तौर पर अंतरराष्ट्रीय गठबंधन में शामिल होने संबंधी समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस बैठक के अहम बिंदु इस प्रकार हैं।

“दोनों देशों के बीच मुक्त व्यापार समझौते को अगले महीने फिर शुरू करने पर बातचीत की गई, कोरोना टीकाकरण प्रमाणीकरण को लेकर आपसी सहमति, जल और कृषि के क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा देने पर दोनों पक्ष राजी।”

भारत में इजरायली राजदूत नाओर गिलोन ने ट्वीट करते हुए कहा कि दोनों देशों के मंत्रियों के बीच हुई बातचीत से कईं व्यावहारिक एजेंडे उभर कर सामने आएंगे। उन्होंने कहा “ भारत ने इजरायल के साथ 2010 में एक मुक्त व्यापार समझौते की पेशकश की थी और दोनों पक्षों ने नवंबर 2013 में इसके आठवें दौर की बातचीत की थी तथा इसमें सूचना प्रौद्योगिकी , जैव प्रौद्याेगिकी और कृषि क्षेत्र में अधिक जोर देने की बात कही गई थी।

गौरतलब है कि जयशंकर श्री लापिड के निमंत्रण पर रविवार को इजरायल की पांच दिवसीय यात्रा पर आए हैं और उनका राष्ट्रपति आइजक हरजाेग तथा प्रधानमंत्री नफताली बैनेट के साथ मुलाकात करने का कार्यक्रम है। श्री जयशंकर की विदेश मंत्री के तौर पर यह पहली इजरायल यात्रा है।

जितेन्द्र वार्ता

More News
केन्या के राष्ट्रपति ने की विमान दुर्घटना में सैन्य प्रमुख के शहीद हाेने की पुष्टि

केन्या के राष्ट्रपति ने की विमान दुर्घटना में सैन्य प्रमुख के शहीद हाेने की पुष्टि

19 Apr 2024 | 10:19 AM

नैरोबी, 19 अप्रैल (वार्ता) केन्या के राष्ट्रपति विलियम रूटो ने गुरुवार को देश के उत्तर-पश्चिमी हिस्से में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में शहीद हुए 10 वरिष्ठ कमांडरों में सैन्य प्रमुख फ्रांसिस ओगोला की मृत्यु की भी पुष्टि की ।

see more..
केन्या : हेलीकॉप्टर दुर्घटना में देश के सैन्य प्रमुख समेत नौ अधिकारियों की मौत

केन्या : हेलीकॉप्टर दुर्घटना में देश के सैन्य प्रमुख समेत नौ अधिकारियों की मौत

19 Apr 2024 | 8:29 AM

नैरोबी,18अप्रैल (वार्ता) केन्या के सैन्य प्रमुख जनरल फ्रांसिस ओमोंडी ओगोला की देश के पश्चिम में एक सैन्य हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने से मृत्यु हो गई है। राष्ट्रपति ने यह घोषणा की है।

see more..
विमान दुर्घटना में केन्या के आठ सैन्य अधिकारी मारे गए

विमान दुर्घटना में केन्या के आठ सैन्य अधिकारी मारे गए

19 Apr 2024 | 8:06 AM

नैरोबी, 18 अप्रैल (वार्ता/शिन्हुआ) उत्तर-पश्चिमी केन्या में गुरुवार को एक सैन्य हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से कम से कम आठ वरिष्ठ अधिकारियों की मौत हो गई। एक सुरक्षा सूत्र ने खबर की पुष्टि की है।

see more..
image