Tuesday, Apr 23 2024 | Time 19:54 Hrs(IST)
image
खेल » क्रिकेट


भारत ने महिला जूनियर एशिया कप के टीम की घोषणा की

भारत ने महिला जूनियर एशिया कप के टीम की घोषणा की

नयी दिल्ली, 10 मई (वार्ता) भारत ने दो जून से जापान के काकामीगहारा में शुरू हो रहे प्रतिष्ठित महिला जूनियर एशिया कप हॉकी टूर्नामेंट के लिये बुधवार को 18 सदस्यीय टीम की घोषणा की।

भारत पूल ए में कोरिया, मलेशिया, चीनी ताइपे और उज्बेकिस्तान के खिलाफ खेलेगा, जबकि पूल बी में मेजबान जापान, चीन, कजाकिस्तान, हांगकांग चीन और इंडोनेशिया होंगे।

जूनियर एशिया कप भारत के लिए एक महत्वपूर्ण टूर्नामेंट है क्योंकि टूर्नामेंट से शीर्ष तीन देश ही इस साल के एफआईएच जूनियर महिला हॉकी विश्व कप के लिये क्वालीफाई करेंगे।

इस आयोजन में भारत का नेतृत्व प्रीति करेंगी जबकि दीपिका को उप-कप्तान नामित किया गया है। टीम में गोलकीपर माधुरी किंडो और अदिति माहेश्वरी हैं, जबकि महिमा टेटे, प्रीति, नीलम, रोशनी कुमारी और अंजलि बरवा को डिफेंडर के रूप में नामित किया गया है।

रुतजा दादासो पिसल, मंजू चोरसिया, ज्योति छत्री, वैष्णवी विठ्ठल फाल्के, सुजाता कुजूर और मानश्री नरेंद्र शेडगे मिडफील्ड संभालेंगी, जबकि फॉरवर्ड पंक्ति में मुमताज खान, उप-कप्तान दीपिका और दीपिका सोरेंग के साथ-साथ नवागंतुक अन्नू और सुनेलिता टोप्पो होंगी।

मुख्य कोच जैनेक शोपमैन ने हॉकी इंडिया के एक बयान में कहा, "जूनियर एशिया कप के लिए 18 खिलाड़ियों को चुनना आसान नहीं था। खिलाड़ियों का समूह एक दूसरे के बराबर है, लेकिन मुझे लगता है कि हमने एक मजबूत टीम चुनी है। भारत में काफी प्रतिभा है और यह बहुत अच्छी बात है कि इन युवा खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय मंच पर खुद को दिखाने का मौका मिल रहा है।"

उन्होंने कहा, "जूनियर विश्व कप क्वालीफिकेशन दांव पर है और हम जानते हैं कि हमें हर पल प्रतिस्पर्धा करने के लिये तैयार रहना होगा, लेकिन मैं यह देखने के लिए उत्साहित हूं कि यह टीम कैसा प्रदर्शन करती है।"

भारत तीन जून को उज्बेकिस्तान के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करने के बाद मलेशिया (पांच जून), कोरिया (छः जून) और चीनी ताइपे का सामना करेगा। सेमीफाइनल 10 जून को खेले जायेंगे जबकि फाइनल 11 जून को आयोजित होगा।

भारतीय जूनियर महिला टीम :

गोलकीपर: माधुरी किंडो, अदिति माहेश्वरी

डिफेंडर्स: महिमा टेटे, प्रीती (कप्तान), नीलम, रोपनी कुमारी, अंजलि बरवा

मिडफ़ील्डर: रुतजा दादासो पिसल, मंजू चोरसिया, ज्योति छत्री, वैष्णवी विठ्ठल फाल्के, सुजाता कुजूर, मनश्री नरेंद्र शेडगे

फॉरवर्ड: मुमताज खान, दीपिका (वीसी), दीपिका सोरेंग, अन्नू, सुनलिता टोप्पो।

समीक्षा. शादाब

वार्ता

More News
लखनऊ सुपर जायंट्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का किया फैसला

लखनऊ सुपर जायंट्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का किया फैसला

23 Apr 2024 | 7:26 PM

चेन्नई 23 अप्रैल (वार्ता) लखनऊ सुपर जायंट्स ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 39वें मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

see more..
सुनील नारायण ने आगामी टी-20 विश्वकप में खेलने की संभावनाओं को किया खारिज

सुनील नारायण ने आगामी टी-20 विश्वकप में खेलने की संभावनाओं को किया खारिज

23 Apr 2024 | 5:31 PM

कोलकाता 23 अप्रैल (वार्ता) वेस्टइंडीज ऑलराउंडर स्पिनर सुनील नारायण ने वेस्टइंडीज और अमेरिका में होने वाले टी-20 विश्वकप में खेलने की किसी भी संभावना को खारिज करते हुए कहा कि ‘अब दरवाजे बंद’ हो चुके है।

see more..
यशस्वी की शतकीय पारी ने मुंबई इंडियंस नौ विकेट से हराया

यशस्वी की शतकीय पारी ने मुंबई इंडियंस नौ विकेट से हराया

22 Apr 2024 | 11:59 PM

जयपुर 22 अप्रैल (वार्ता) संदीप शर्मा की 18 रन देकर पांच विकेट की घातक गेंदबाजी के बाद यशस्वी जायसवाल नाबाद (104) और संजू सैमसन नाबाद (38) की शानदार पारियों की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 38वें मैच में मुंबई इंडियंस को नौ विकेट हरा दिया है। यह राजस्थान की आठ मैचों में सातवीं जीत हैं।

see more..
युजवेंद्र चहल आईपीएल में 200 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने

युजवेंद्र चहल आईपीएल में 200 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने

22 Apr 2024 | 11:14 PM

जयपुर 22 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान रॉयल्स के लेग-स्पिनर युजवेंद्र चहल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में 200 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं।

see more..
चोटिल मिचेल मार्श आईपीएल से हुए बाहर

चोटिल मिचेल मार्श आईपीएल से हुए बाहर

22 Apr 2024 | 9:42 PM

नयी दिल्ली 22 अप्रैल (वार्ता) ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर मिचेल मार्श हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 से बाहर हो गये है।

see more..
image