Monday, Feb 26 2024 | Time 22:49 Hrs(IST)
image
भारत


लालकिले पर भारत कला, वास्तुकला और डिजाइन बायनेल 09-15 दिसंबर तक

लालकिले पर भारत कला, वास्तुकला और डिजाइन  बायनेल 09-15 दिसंबर तक

नयी दिल्ली, 17 नवंबर (वार्ता) केंद्र सरकार संस्कृति मंत्रालय ने लाल किले पर भारत कला, वास्तुकला और डिजाइन उत्सव 09 से 15 दिसंबर तक आयोजित किए जाने की शुक्रवार को घोषणा की। कला एवं संस्कृति के विस्तृत और वैविध्यपूर्ण फलक को प्रस्तुत करने वाले इस आयोजन को विश्व के प्रतिष्ठित सांस्कृतिक आयोजनों में स्थान दिलाने की सरकार की योजना है।

संस्कृति और विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने राष्ट्रीय संग्रहालय में एक संवाददाता सम्मेलन में ‘भारत कला, वास्तुकला और डिजाइन बायनेल’-2023 के आयोजन की घोषणा की। उन्होंने कहा कि कि यह बायनेल पारंपरिक कारीगरों, समकालीन डिजाइनरों, क्यूरेटर और विचारकों सहित विविध रेंज का प्रदर्शन करता है। उन्होंने कहा कि बायनेल प्राचीन, आधुनिक, समकालीन और तकनीक-संचालित कला, वास्तुकला और डिजाइन तक फैली हमारे देश की कलात्मक विरासत के समृद्ध चित्रपट का उत्साव है।

मंत्रालय की एक विज्ञप्ति के अनुसार इसका उद्घाटन 8 दिसंबर को किया जाएगा और उस दिन यह अति विशिषट व्यक्तियों के अवलोकन के लिए खुलेगा। नौ दिसंबर से 15 दिसंबर तक पैनल चर्चा, कार्यशालाएं और कला बाजार के साथ प्रदर्शनियां आयोजित की जाएंगी और यह जनता के लिए खुली रहेंगी।

विज्ञप्ति के अनुसार इस दौरान अंतरराष्ट्रीय कलाकारों, वास्तुकारों और डिजाइनरों के मुख्य भाषण, सार्वजनिक कला प्रतिष्ठान, कला बाजार और सांस्कृतिक कार्यक्रम बीएनेल के प्रमुख आकर्षण होंगे। बीएनेल के अंतर्गत लगने वाले मंडप 31 मार्च चलेगें।

इंटरनेशनल म्‍यूजियम एक्सपो और फेस्‍टीवल ऑफ लाइब्रेरीज जैसे पिछले कार्यक्रमों की सफलता के आधार पर,लाला किला बायनेलको एक प्रमुख वैश्विक सांस्कृतिक कार्यक्रम बनाने का सपना है ताकि जिसकी तुलना वेनिस, साओ पाउलो और दुबई में आयोजित किए जाने वाले इस तरह के कार्यक्रमों से हो सके।

श्रीमती लेखी ने कहा कि लाल किला सहित भारत में पांच सांस्कृतिक स्थान स्थापित करने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश से प्रेरित, आईएएडीबी'23 भारत की वैविध्‍यपूर्ण कला, वास्तुकला और डिजाइन को उजागर करने की एक अभिनव पहल है।

मनोहर अशोक

वार्ता

More News
दिल्ली के आईजीएनसीए, ऑरोविले फांउडेशन के बीच समझौता ज्ञापन पर हुये हस्ताक्षर

दिल्ली के आईजीएनसीए, ऑरोविले फांउडेशन के बीच समझौता ज्ञापन पर हुये हस्ताक्षर

26 Feb 2024 | 10:35 PM

श्रद्धा : नयी दिल्ली, 26 फरवरी (वार्ता) राष्ट्रीय राजधानी में स्थित इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र (आईजीएनसीए) और केंद्र शासित प्रदेश पुड्डुचेरी में स्थित ऑरोविले फाउंडेशन के बीच सोमवार को एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

see more..
किशोरियों में एनीमिया नियंत्रण के लिए आयुर्वेद करेगा मदद

किशोरियों में एनीमिया नियंत्रण के लिए आयुर्वेद करेगा मदद

26 Feb 2024 | 10:35 PM

नयी दिल्ली 26 फरवरी (वार्ता) किशोरियों में एनीमिया नियंत्रण के लिए आयुष मंत्रालय तथा महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने एक समझौता किया है जिसमें आयुर्वेद के प्रयोग से पोषण दिया जाएगा।

see more..
सरकार जम्मू-कश्मीर के सर्वांगीण विकास के प्रति पूरी तरह कटिबद्ध-शाह

सरकार जम्मू-कश्मीर के सर्वांगीण विकास के प्रति पूरी तरह कटिबद्ध-शाह

26 Feb 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली 26 फरवरी (वार्ता) केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को दमन में गृह मंत्रालय की संसदीय परामर्शदात्री समिति की बैठक की अध्यक्षता की।

see more..
बैंक, डाकघर अब मतदाता शिक्षा में करेंगे निर्वाचन आयोग की मदद

बैंक, डाकघर अब मतदाता शिक्षा में करेंगे निर्वाचन आयोग की मदद

26 Feb 2024 | 9:16 PM

नयी दिल्ली, 26 फरवरी (वार्ता) देश में मतदाताओं के साथ सम्पर्क बढ़ाने और उन्हें चुनवों के बारे में शिक्षित करने के लिए भारतीय निर्वाचन आयोग (ईसीआई) को देश भर में बैंकों और डाकघरों से सहयोग मिलेगा।

see more..
कैदी की मौत पर राजस्थान के जेल महानिदेशक को नोटिस

कैदी की मौत पर राजस्थान के जेल महानिदेशक को नोटिस

26 Feb 2024 | 9:06 PM

नयी दिल्ली, 26 फरवरी (वार्ता) राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने अजमेर सेंट्रल जेल के अंदर एक 45 वर्षीय एचआईवी पॉजिटिव कैदी की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत को लेकर राजस्थान के जेल महानिदेशक को नोटिस जारी कर छह सप्ताह के भीतर मामले में विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।

see more..
image