Friday, Mar 29 2024 | Time 10:28 Hrs(IST)
image
खेल


भारत ने ब्रिटेन को शूटआउट में हराया

भारत ने ब्रिटेन को शूटआउट में हराया

लंदन, 03 जून (वार्ता) भारत ने एफआईएच पुरुष हॉकी प्रो लीग के रोमांचक मुकाबले में शनिवार को ग्रेट ब्रिटेन को शूटआउट में 4-2 (4-4) से मात दी।

भारत की ओर से कप्तान हरमनप्रीत सिंह (सातवां मिनट), मनदीप सिंह (19वां मिनट), सुखजीत सिंह (27वां मिनट) और अभिषेक ने गोल किये, जबकि ब्रिटेन की ओर से सैम वॉर्ड (आठवां, 40वां, 47वां मिनट, 53वां मिनट) ने चार गोल दागकर मुकाबले को शूटआउट में पहुंचा दिया।

शूटआउट में हालांकि भारत का पलड़ा साफ तौर पर भारी रहा। मेहमान टीम की ओर से मनप्रीत, हरमनप्रीत, ललित और अभिषेक ने गोल किये। ब्रिटेन के लिये कालनन और ज़ैकरी वॉलेस ही गोल कर सके।

पिछले मैच में ओलंपिक चैंपियन बेल्जियम को 5-1 से हराने के बाद भारतीय टीम पूरे आत्मविश्वास के साथ मैदान में उतरी। ब्रिटेन ने तीसरे मिनट में खाता खोलने का प्रयास किया लेकिन युवा गोलकीपर कृष्णा पाठक ने इस प्रयास को असफल कर दिया। ब्रिटेन छठे मिनट में मिली पेनल्टी कॉर्नर पर भी गोल नहीं कर सका, जबकि एक मिनट बाद हरमनप्रीत ने शॉर्ट कॉर्नर पर गोल करके भारत का खाता खोल दिया।

मेहमान टीम की बढ़त हालांकि कुछ देर तक ही रही और वॉर्ड ने दर्शनीय ड्रैग फ्लिक के साथ गेंद को नेट में पहुंचाकर स्कोर बराबर कर दिया। ब्रिटेन 15वें मिनट में मिले पेनल्टी कॉर्नर पर गोल नहीं कर सका लेकिन क्वार्टर खत्म होने से पहले भारत की बढ़त समाप्त कर दी थी।

दूसरे क्वार्टर में भी भारत की फॉरवर्ड पंक्ति ने जौहर दिखाने का मौका नहीं छोड़ा।अभिषेक 18वें मिनट में गेंद को लेकर ब्रिटेन के सर्किल में पहुंच गये। वह इस मौके को गोल में नहीं बदल सके, लेकिन मनदीप ने अगले ही मिनट में गेंद को गोली की रफ्तार से ब्रिटेन के नेट में पहुंचा दिया।

बढ़त लेने के बाद भी भारत की रफ्तार कम नहीं हुई और हाफ टाइम से दो मिनट पहले सुखजीत ने हार्दिक सिंह की मदद से मेहमान टीम का तीसरा गोल किया।

हार की ओर बढ़ रही ब्रिटेन को आक्रामक हॉकी खेलने की जरूरत थी, जो सैम वॉर्ड की ओर से देखने को मिली। उन्होंंने 40वें मिनट में मजबूत ड्रैग फ्लिक मारकर ब्रिटेन का दूसरा गोल किया, जबकि चौथे क्वार्टर के दूसरे ही मिनट में उन्होंने भारतीय सर्किल को भेदकर स्कोर बराबर कर दिया।

अभिषेक ने भारत को एक बार फिर बढ़त की स्थिति में पहुंचाया लेकिन वॉर्ड ने अपना चौथा गोल करते हुए एक बार फिर स्कोर बराबर कर दिया। विजयी गोल तलाशने की दोनों टीमों की पुरज़ोर कोशिशों के बावजूद मैच बराबरी पर खत्म हुआ।

अंततः, भारत ने शूटआउट में आकर अपनी श्रेष्ठता साबित की। कालनन और वॉलेस ने भले ही पहले प्रयास में गोल करके ब्रिटेन का खाता खोला, लेकिन इसके बाद सिर्फ वॉलेस ही पाठक के जटिल रक्षण को मात दे सके। दूसरी ओर, भारत ने अपने शुरुआती चारों प्रयासों में सफलतापूर्वक गोल करते हुए मुकाबला जीत लिया।

इस जीत के साथ भारत प्रो लीग तालिका में दूसरे स्थान पर बरकरार है। हरमनप्रीत की टीम अब यूरोप दौरे का अंत करने से पहले नीदरलैंड के आइंडहोवन रवाना होगी, जहां उसका सामना मेज़बान डच टीम और अर्जेंटीना से होगा।

शादाब

वार्ता

More News
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

28 Mar 2024 | 11:47 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल को 12 रन से हरा दिया है।

see more..
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

28 Mar 2024 | 9:52 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में दिल्ली कैपिटल्स को जीत के लिए 186 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image