Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:12 Hrs(IST)
image
खेल


भारत ने कजाकिस्तान को 5-0 से पीटा

भारत ने कजाकिस्तान को 5-0 से पीटा

नयी दिल्ली, 14 जुलाई (वार्ता) भारत के जूनियर खिलाड़ियों ने शनिवार को जकार्ता में शुरू हुई एशियाई जूनियर बैडमिंटन चैम्पियनशिप में जीत के साथ आगाज किया और मिश्रित टीम चैम्पियनिशप के अपने पहले ही मुकाबले में कजाकिस्तान को 5-0 से परास्त किया।

भारत को अपना पहला मुकाबला जीतने में कुल 100 मिनट लगे। कजाक खिलाड़ी भारतीय खिलाड़ियों के क्लास के सामने बिल्कुल बौने नजर आए। भारत के लिए ग्रुप सी के इस मुकाबले में विजयी आगाज वर्ल्ड नम्बर-11 आकर्षि कश्यप ने किया। कश्यप ने पहले मैच में इया गोर्डेयेवा को 21-5, 21-4 से हराया।

कश्यप के शानदार खेल के आगे इया कई मौकों पर बेजां गलतियां करने पर मजबूर हुईं। कश्यप ने अपने नेट प्ले के दम पर इया को मनोवैज्ञानिक तौर पर एक बार भी सुस्ताने का मौका नहीं दिया और अंततः उन्हें हथियार डालने पर विवश कर दिया।

नम्बर-9 लक्ष्य सेन के लिए मुकाबला हालांकि इतना आसान नहीं रहा लेकिन वह जीत हासिल कर भारत को 2-0 की बढ़त दिलाने में सफल रहे। उन्होंने दिमित्री पानारिन को 21-15, 21-12 से हराया। महिला युगल में सिमरन सांघी और रितिका ठक्कर ने इया और आइशा जुमाबेक को 21-7, 21-8 से हराकर भारत की जीत सुनिश्चित कर दी।

पुरुष युगल में मंजीत सिंह और डिंकू सिंह ने भारतीय वर्चस्व जारी रखते हुए मात्र 18 मिनट में दिमितार अब्दुलायेव तथा केमरान ताजीबुलायेव को 21-5, 21-6 से हराया। मिश्रित युगल जोड़ी सृष्ठि जुडीपी और श्रीकृष्णा साई ने दिमित्री और जुमाबेक को 21-7, 21-9 से हराते हुए 5-0 से भारत की जीत पर मुहर लगा दी।

भारत का अगला मुकाबला श्रीलंका से रविवार सुबह होना है। रविवार शाम को भारत को दक्षिण कोरिया से भिड़ना है और इसके खिलाफ भारत को सावधान रहना होगा। इसी मैच के बाद साफ होगा कि भारत अपने ग्रुप में किस स्थान पर रहता है। कोरिया रैंकिंग में भारत से आगे है। भारत को ग्रुप-सी में कोरिया, कजाकिस्तान और श्रीलंका के साथ रखा गया है। भारत के आसानी से नाकआउट दौर में पहुंचने की उम्मीद है क्योंकि प्रत्येक ग्रुप से दो टीमों को अगले दौर का टिकट मिलेगा।

 

image