Friday, Mar 29 2024 | Time 01:16 Hrs(IST)
image
खेल


भारत ने स्पेन को हराकर शुरू किया विश्व कप अभियान

भारत ने स्पेन को हराकर शुरू किया विश्व कप अभियान

राउरकेला,13 जनवरी (वार्ता) भारत ने एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व कप 2023 में शुक्रवार को पूल-डी मुकाबले में स्पेन को 2-0 से परास्त करके अपने अभियान की विजयी शुरुआत की।

बिरसा मुंडा अंतरराष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम पर खेले गये मुकाबले में अमित रोहिदास (12वां) और हार्दिक सिंह (26वां मिनट) ने मेजबान टीम के लिये गोल करके जीत में योगदान दिया।

करीब 21,000 हॉकी प्रेमियों से खचाखच भरे दुनिया के सबसे बड़े हॉकी स्टेडियम में भारत को सहज होने में थोड़ा समय लगा। शुरुआती मिनटों में स्पेन ने गेंद पर कब्जा रखा, लेकिन 11वें मिनट में स्पैनिश गोल पर मनदीप सिंह के हमले के साथ भारतीय आक्रमण की शुरुआत हो गयी।

भारत को अगले दो मिनटों में दो पेनल्टी कॉर्नर मिले, हरमनप्रीत दोनों को नेट में पहुंचाने में असफल रहे, लेकिन रोहिदास ने दूसरी पेनल्टी पर रिबाउंड को नेट में दागकर भारत का खाता खोल दिया।

स्पेन ने एक गोल से पिछड़ने के बाद दूसरे क्वार्टर में आक्रामकता दिखाई। स्पेन ने 21वें मिनट में दाहिने फ्लैंक से जगह बनायी लेकिन रोहिदास ने खतरे को टाल दिया। स्पैनिश टीम को 24वें मिनट में एक पेनल्टी कॉर्नर भी मिला लेकिन गोलकीपर कृष्णा पाठक ने मुस्तैदी दिखाते हुए उन्हें स्कोर बराबर नहीं करने दिया। अपना पहला विश्व कप खेल रहे हार्दिक कुछ ही क्षणों में गेंद के साथ दौड़ते हुए स्पैनिश अर्द्ध में पहुंच गये और उन्होंने विपक्षी टीम के रक्षण को भेदकर दर्शनीय गोल दाग दिया।

भारत को तीसरे क्वार्टर में भी दो पेनल्टी मिलीं, हालांकि हरमनप्रीत उनपर स्कोर नहीं कर सके।

चौथे क्वार्टर के दूसरे मिनट में अभिषेक को येलो कार्ड दिखाकर 10 मिनट के लिये बाहर कर दिया। स्पेन ने भारतीय खेमे में एक खिलाड़ी कम पाकर मेजबान टीम पर दबाव बनाना शुरू किया और 53वें मिनट में उन्हें पेनल्टी कॉर्नर भी मिला। पॉल क्युनिल ने गोलपोस्ट पर निशाना साधा लेकिन पाठक ने उन्हें एक बार फिर स्पेन को खाता खोलने की अनुमति नहीं दी। अभिषेक के फील्ड पर आने के बाद मैच के आखिरी मिनटों में स्पेन को एक और पेनल्टी कॉर्नर मिला मगर उनका तीसरा प्रयास भी असफल रहा।

भारत ने इस जीत के साथ पूल-डी में दूसरा स्थान हासिल कर लिया है, जबकि इस पूल के पहले मुकाबले में वेल्स को 5-0 से हराने वाली इंग्लैंड पहले स्थान पर है।

शादाब.श्रवण

वार्ता

More News
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

28 Mar 2024 | 11:47 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल को 12 रन से हरा दिया है।

see more..
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

28 Mar 2024 | 9:52 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में दिल्ली कैपिटल्स को जीत के लिए 186 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image