Tuesday, Apr 23 2024 | Time 12:05 Hrs(IST)
image
भारत


उपग्रह मार गिराने की क्षमता वाला चौथी अंतरिक्ष महाशक्ति बना भारत

उपग्रह मार गिराने की क्षमता वाला चौथी अंतरिक्ष महाशक्ति बना भारत

नयी दिल्ली 27 मार्च (वार्ता) भारत ने सक्रिय उपग्रह को अंतरिक्ष में ही मार गिराने की क्षमता हासिल कर बुधवार को दुनिया की चौथी अंतरिक्ष महाशक्ति के रूप में अपना नाम दर्ज करा लिया, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम विशेष संबोधन में यह क्षमता हासिल कर लेने की घोषणा की। उन्होंने बताया कि आज कुछ ही समय पहले स्वदेश निर्मित एंटी-सैटेलाइट मिसाइल (ए-सैट) से ‘मिशन शक्ति’ ऑपरेशन को अंजाम दिया गया है। महज तीन मिनट में यह ऑपरेशन पूरा कर लिया गया। इस मिशन के तहत 300 किलोमीटर दूर पृथ्वी की निचली कक्षा (लो अर्थ ऑर्बिट) में स्थित एक उपग्रह को लक्ष्य बनाया गया था जिसे ए-सैट ने सफलतापूर्वक मार गिराया। मिशन अपने उद्देश्यों तथा लक्ष्यों में पूरी तरह सफल रहा। अमेरिका, रूस और चीन के बाद यह क्षमता हासिल करने वाला भारत दुनिया का चौथा देश बन गया है।

श्री मोदी ने कहा कि यह क्षमता देश की सुरक्षा और विकास यात्रा को सुदृढ़ करने के लिए है और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को भरोसा दिलाया कि यह किसी देश के खिलाफ नहीं है। उन्होंने कहा “ए-सैट मिसाइल भारत की सुरक्षा और विकास यात्रा की दृष्टि से देश को एक नयी मजबूती देगा। मैं आज विश्व समुदाय को भी आश्वस्त करना चाहता हूँ कि हमने जो नयी क्षमता प्राप्त की है यह किसी के विरुद्ध नहीं है। यह तेज गति से आगे बढ़ रहे हिन्दुस्तान की रक्षात्मक पहल है।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत हमेशा से ही अंतरिक्ष में हथियारों की होड़ के विरुद्ध रहा है और इससे इस नीति में कोई बदलाव नहीं आया है। आज का यह परीक्षण किसी भी तरह के अंतर्राष्ट्रीय कानून अथवा संधि-समझौतों का उल्लंघन नहीं करता है। भारत आधुनिक तकनीक का उपयोग अपने 130 करोड़ नागरिकों की सुरक्षा एवं उनके कल्याण के लिए करना चाहता है।

इस उपलब्धि के लिए उन्होंने देशवासियों तथा ए-सैट मिसाइल बनाने वाले रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के वैज्ञानिकों को बधाई दी। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी तथा पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने भी इसे महत्त्वपूर्ण उपलब्धि बताते हुये वैज्ञानिकों तथा देशवासियों को बधाई दी है।

श्री मोदी ने बाद में मिशन से जुड़े डीआरडीओ के वैज्ञानिकों से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये बात की। उन्होंने कहा कि यह मिशन मेक इन इंडिया के अनुरूप है तथा इसके जरिये वैज्ञानिकों ने संदेश दिया है कि वे दुनिया में किसी से कम नहीं हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत वसुधैव कुटुम्बकम् के सिद्धांत का अनुसरण करता है, लेकिन शांति स्थापना के लिए जरूरी है कि शांति के लिए काम करने वाली शक्तियाँ सबसे ज्यादा ताकतवर हों। वैश्विक तथा क्षेत्रीय शांति के लिए भारत का सक्षम तथा मजबूत होना जरूरी है।

अजीत उनियाल

जारी वार्ता

More News
न्यायालय ने वीसी के माध्यम से दैनिक डॉक्टर परामर्श की केजरीवाल की याचिका खारिज की

न्यायालय ने वीसी के माध्यम से दैनिक डॉक्टर परामर्श की केजरीवाल की याचिका खारिज की

23 Apr 2024 | 10:14 AM

नयी दिल्ली, 22 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली की एक अदालत ने सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की उनकी तीव्र मधुमेह और रक्त शर्करा के स्तर में उतार-चढ़ाव के संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (वीसी) के माध्यम से प्रतिदिन 15 मिनट के लिए डॉक्टर से परामर्श लेने की याचिका खारिज कर दी।

see more..
विकलांग बच्चों की कामकाजी माताओं को सीसीएल नहीं देना संवैधानिक कर्तव्य का उल्लंघन

विकलांग बच्चों की कामकाजी माताओं को सीसीएल नहीं देना संवैधानिक कर्तव्य का उल्लंघन

22 Apr 2024 | 11:08 PM

नयी दिल्ली 22 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को कहा कि विकलांग बच्चों की कामकाजी माताओं को चाईल्ड केयर लीव (सीसीएल) देने से इनकार करना कार्यबल में महिलाओं की समान भागीदारी संवैधानिक कर्तव्य का उल्लंघन है।

see more..
कांग्रेस ने आयोग से मिलकर की मोदी के खिलाफ की कार्रवाई की मांग

कांग्रेस ने आयोग से मिलकर की मोदी के खिलाफ की कार्रवाई की मांग

22 Apr 2024 | 11:04 PM

नयी दिल्ली, 22 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने सोमवार को चुनाव आयोग से मुलाकात कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राजस्थान में दिए गए बयान को लेकर कड़ी आपत्ति दर्ज की और कहा श्री मोदी ने अपने वक्तव्य में आचार संहिता का उल्लंघन किया है इसलिए उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए।

see more..
राष्ट्रपति ने 67 हस्तियों को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया

राष्ट्रपति ने 67 हस्तियों को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया

22 Apr 2024 | 10:55 PM

नयी दिल्ली 22 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने सोमवार को यहां एक समारोह में 67 हस्तियों को पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्मश्री पुरस्कारों से सम्मानित किया।

see more..
image