Friday, May 24 2024 | Time 16:35 Hrs(IST)
image
खेल


अहमदाबाद में इंग्लैंड जैसी पिच बना सकता है भारत

अहमदाबाद में इंग्लैंड जैसी पिच बना सकता है भारत

इंदौर, 28 फरवरी (वार्ता) भारत अगर बुधवार से यहां होल्कर स्टेडियम पर शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को हराकर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में 3-0 की बढ़त बना लेता है तो अहमदाबाद में होने वाले चौथे टेस्ट में इंग्लैंड जैसी पिच बना सकता है।

गौरतलब है कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल का आयोजन जून में इंग्लैंड के ओवल मैदान पर होना है। ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध सीरीज में 2-0 की बढ़त बनाकर फाइनल में लगभग पहुंच चुके भारत को इंग्लैंड जैसी हरी पिच पर अभ्यास की जरूरत होगी, जो उसे अहमदाबाद में मिल सकता है।

कप्तान रोहित ने मंगलवार को इसकी संभावना ज़ाहिर करते हुए संवाददाताओं से कहा,“ बिल्कुल, इसकी संभावना है। हम इसके बारे में बात कर चुके हैं। हमें खिलाड़ियों को इसके लिये भी तैयार करना है। ”

भारत ने नागपुर और दिल्ली में खेले गये दोनों टेस्ट मैचों में स्पिनरों के लिये मददगार पिच बनायी और उसे दोनों बार आसान जीत मिली। डब्ल्यूटीसी फाइनल की तैयारी में भारत को टीम में कुछ खिलाड़ी भी बदलने होंगे। कप्तान रोहित ने इस सूची में शार्दुल ठाकुर का नाम सबसे आगे रखा।

रोहित ने कहा, “ सबसे महत्वपूर्ण शार्दुल ठाकुर है, क्योंकि वह उस योजना का हिस्सा है। मुझे नहीं पता कि वह कितना तैयार है। उसकी शादी हाल ही में हुई है। हमें नहीं पता कि उसने कितने ओवर गेंदबाजी की है, लेकिन यह विचार जरूर मौजूद है। अगर यहां (इंदौर में) नतीजे हमारे पक्ष में रहते हैं तो हम अहमदाबाद में ज़रूर कुछ अलग करने की सोचेंगे।”

रोहित हालांकि यह भी भली-भांति जानते हैं कि अहमदाबाद पहुंचने से पहले उन्हें इंदौर में ऑस्ट्रेलिया का सामना करना है। रोहित ने कहा कि नागपुर और दिल्ली टेस्ट में बुरी तरह हारने वाली ऑस्ट्रेलिया टीम तीसरे टेस्ट में जरूर उनके लिये मुश्किलें पैदा करेगी।

भारतीय कप्तान ने कहा, “ यह हमारे लिये (डब्ल्यूटीसी फाइनल में पहुंचना) एक बड़ी उपलब्धि होगी, लेकिन हम जानते हैं कि हमें उस अंतिम बाधा को पार करने की जरूरत है और इसके लिये हमें अगला मैच भी जीतने की जरूरत है। इसलिए हमारा ध्यान इस टेस्ट पर है और यह मुकाबला जीतने पर है। हम बहुत आगे नहीं देख रहे, क्योंकि इस मैच के बाद हमें एक और टेस्ट मैच खेलना है, और उसके बाद आईपीएल के दो महीने हैं। ”

उन्होंने कहा, “ फाइनल के बारे में सोचने के लिये बहुत समय है, लेकिन अभी हमें इस पर ध्यान केंद्रित करना और यह देखना बहुत महत्वपूर्ण है कि हम यह मैच कैसे जीत सकते हैं। पिछले मैच में हम दबाव में थे। निश्चित तौर पर हम यहां भी ऐसी ही उम्मीद कर सकते हैं, इसलिए हमें इसके लिए तैयार रहने की जरूरत है। ”

रोहित ने डब्ल्यूटीसी फाइनल के आयोजन स्थल पर कहा, “अगर सिर्फ बाहर से बात करें तो मुझे नहीं लगता कि इंग्लैंड क्वालीफाई करने जा रहा है, इसलिए फाइनल खेलने वाली दोनों टीमें विदेशी सरजमीन पर होंगी। यह रोमांचक होने वाला है। किसी टीम को घरेलू परिस्थितियों का फायदा नहीं होगा। भारत ने पिछले कुछ वर्षों में इंग्लैंड में काफी क्रिकेट खेली है। ऑस्ट्रेलिया ने भी (वहां) काफी क्रिकेट खेली है। श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका भी फाइनल में पहुंचने के दावेदार हैं। फाइनल में पहुंचने वाली दोनों टीमों के लिये इस तरह की परिस्थितियां अलग होंगी। यह दोनों टीमों के बीच एक अच्छा मुकाबला होगा, चाहे वे टीमें कोई भी हों। ”

भारतीय स्क्वाड : रोहित शर्मा (कप्तान), के एल राहुल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएस भरत, ईशान किशन, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, सूर्यकुमार यादव, जयदेव उनादकट।

ऑस्ट्रेलियाई स्क्वाड : स्कॉट बोलैंड, एलेक्स कैरी, कैमरन ग्रीन, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ट्रैविस हेड, उस्मान ख्वाजा, मैट कुह्नेमन, मार्नस लाबुशेन, नेथन लायन, लांस मॉरिस, टॉड मर्फी, मैथ्यू रेनशॉ, स्टीव स्मिथ (कप्तान), मिशेल स्टार्क, मिचेल स्वेपसन।

शादाब.श्रवण

वार्ता

image