Sunday, Feb 25 2024 | Time 21:01 Hrs(IST)
image
भारत


भारत समुद्री कानूनों के अनुरूप नौवहन और व्यापार की स्वतंत्रता के लिए प्रतिबद्ध: राजनाथ

भारत समुद्री कानूनों के अनुरूप नौवहन और व्यापार की स्वतंत्रता के लिए प्रतिबद्ध: राजनाथ

नयी दिल्ली 16 नवम्बर (वार्ता) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि भारत समुद्री कानून पर संयुक्त राष्ट्र समझौता 1982 सहित सभी अंतरराष्ट्रीय कानूनों के अनुसार अंतरराष्ट्रीय समुद्री क्षेत्र में नौवहन, हवाई उड़ान और निर्बाध वैध व्‍यापार की स्वतंत्रता के लिए प्रतिबद्ध है।

श्री सिंह ने गुरूवार को इंडोनेशिया के जकार्ता में आसियान देशों के रक्षा मंत्रियों की 10वीं बैठक (एडीएमएम-प्लस) को संबोधित करते हुए आसियान के महत्व का उल्लेख करते हुए क्षेत्र में बातचीत एवं सर्वसम्मति को बढ़ावा देने में इसकी भूमिका की सराहना की।

रक्षा मंत्री ने विभिन्न हितधारकों के बीच व्यापक सहमति पर आधारित क्षेत्रीय सुरक्षा पहलों का आह्वान किया। उन्होंने क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा बढ़ाने के लिए एडीएमएम-प्लस के साथ व्यावहारिक, दूरदर्शी और परिणामोन्मुखी सहयोग को बढ़ावा देने के बारे में भी प्रतिबद्धता व्‍यक्‍त की।

श्री सिंह ने जोर देते हुए कहा कि संघर्ष और टकराव से मानव जीवन की हानि के साथ साथ आजीविका नष्ट होती है, क्षेत्रीय एवं वैश्विक स्तर पर स्थिरता में बाधा आती है और इसका खाद्य सुरक्षा तथा ऊर्जा सुरक्षा आदि पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। उन्होंने आसियान और इससे जुड़े देशों के साथ काम करने की भारत की प्रतिबद्धता दोहराई जिससे कि शांति, समृद्धि और सुरक्षा सुनिश्चित हो सके। उन्होंने शांति पर अपने विचार रखते हुए महात्मा गांधी का हवाला देते हुए कहा, “शांति का कोई रास्ता नहीं है, केवल शांति है” ।

रक्षा मंत्री ने स्थायी शांति और वैश्विक स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए बातचीत और कूटनीति की भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने दुनिया भर में भारत के इस संदेश की पुष्टि की, कि “ यह युद्ध का युग नहीं है” और “ हम बनाम वह” मानसिकता को छोड़ने की जरूरत पर बल दिया।

श्री सिंह ने भारत-आसियान गतिविधियों विशेष रूप से संयुक्त राष्ट्र शांति अभियानों में महिलाओं के लिए पहल और समुद्री प्लास्टिक प्रदूषण नियंत्रण में आसियान सदस्य देशों की उत्साहपूर्ण भागीदारी की सराहना की। उन्होंने गत मई में आयोजित पहले आसियान-भारत समुद्री अभ्यास के साथ-साथ मानवीय सहायता और आपदा राहत कार्यों पर विशेषज्ञ कार्य समूह में आसियान सदस्य देशों की सक्रिय भागीदारी की भी सराहना की।

आतंकवाद को आसियान क्षेत्र सहित अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए एक गंभीर खतरा करार देते हुए उन्होंने आतंकवाद से निपटने के लिए विशेषज्ञ कार्य समूह की सह-अध्यक्षता करने का प्रस्ताव रखा। इस प्रस्ताव का एडीएमएम-प्लस ने समर्थन किया क्योंकि आतंकवाद इस क्षेत्र के देशों के लिए एक गंभीर चिंता का विषय बना हुआ है।

संजीव

वार्ता

More News
बसपा सांसद रितेश पाण्डेय भाजपा में शामिल

बसपा सांसद रितेश पाण्डेय भाजपा में शामिल

25 Feb 2024 | 7:19 PM

नयी दिल्ली, 25 फरवरी (वार्ता) बहुजन समाज पार्टी (बसपा) से उत्तर प्रदेश की अम्बेडकर नगर लोकसभा सीट से सांसद रितेश पांडेय आज भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गए ।

see more..
मोदी मित्रों के हैं किसानों के नहीं : राहुल

मोदी मित्रों के हैं किसानों के नहीं : राहुल

25 Feb 2024 | 7:11 PM

नयी दिल्ली 25 फरवरी (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा है कि वह मित्रों के लिए सब कुछ कर सकते हैं लेकिन किसानों के हित के लिए कोई कदम उठाने को तैयार नहीं है।

see more..
मोदी सोमवार को भारत टेक्स का उद्घाटन करेंगे

मोदी सोमवार को भारत टेक्स का उद्घाटन करेंगे

25 Feb 2024 | 5:43 PM

नयी दिल्ली,25 फरवरी (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को यहां देश के अब तक के सबसे बड़े वैश्विक कपड़ा कार्यक्रमों में से एक ‘भारत टेक्स 2024’ का उद्घाटन करेंगे।

see more..
बसपा सांसद रितेश पांडे भाजपा में  शामिल

बसपा सांसद रितेश पांडे भाजपा में शामिल

25 Feb 2024 | 5:38 PM

नयी दिल्ली, 25 फरवरी (वार्ता) लोकसभा चुनाव से पहले बहुजन समाज पार्टी(बसपा) सांसद रितेश पांडे रविवार को दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अन्य नेताओं की मौजूदगी में भाजपा में शामिल हो गए।

see more..
राष्ट्रपति भवन में ‘पर्पल उत्सव’ का आयोजन

राष्ट्रपति भवन में ‘पर्पल उत्सव’ का आयोजन

25 Feb 2024 | 5:25 PM

नयी दिल्ली, 25 फरवरी (वार्ता) सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के अंर्तगत दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग राष्ट्रपति भवन स्थित अमृत उद्यान में साेमवार को एक दिवसीय ‘पर्पल उत्सव’ का आयोजन कर रहा है।

see more..
image