Tuesday, Jul 25 2017 | Time 06:26 Hrs(IST)
image
  • अमेरिकी निगरानी विमान को चीनी जेट विमान ने रोका
  • इजरायल मानवाधिकारों का कर रहा उल्लंघन : तुर्की
  • पराग्वे में गोलीबारी में चार मरे 11 घायल
  • सेना के जवान ने खुद को मारी गाेली
  • लापता 39 भारतीयों की पुख्ता जानकारी नहीं: इराक
  • ‘अाप’ ने भाजपा पर शिक्षा के भगवाकरण का लगाया आरोप
विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी Share

अंतरिक्ष में भारत ने रचा इतिहास, अंतरराष्ट्रीय मीडिया ने सराहना की

नयी दिल्ली, 15 फरवरी (वार्ता) आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन केन्द्र से आज एक साथ 104 उपग्रहों को प्रक्षेपित कर अंतरिक्ष के क्षेत्र में एक नया इतिहास रचने वाले भारत ने पूरे विश्व में एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है जिसकी अंतरराष्ट्रीय मीडिया ने जबरदस्त सराहना की है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन(इसरो) के वैज्ञानिकों ने पीएसएलवी-सी 37 से इन उपग्रहों को सुबह नौ बजकर 28 रिपीट नौ बजकर 28 मिनट पर प्रक्षेपित किया। इनमें दो कार्टोसैट -2 सीरिज के स्वदेशी उपग्रह तथा 101 विदेशी अति सूक्ष्म नैनो उपग्रह हैं और 96 उपग्रह केवल अमेरिका के हैं। राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी, उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृह मंत्री राजनाथ सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी समेत कई नेताओं ने उपग्रहों के सफल प्रक्षेपण पर इसरो के वैज्ञानिकों को बधाई दी है और इसे ऐतिहासिक उपलब्धि बताया है। उन्होंने कहा कि इससे पूरी दुनिया में भारत का नाम रोशन हुआ है और उसका गौरव बढ़ा है। राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने अंतरिक्ष विभाग के सचिव तथा इसरो के अध्यक्ष श्री ए एस किरण कुमार को भेजे संदेश में कहा कि यह दिन भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम के इतिहास में एक अहम दिन के रूप में जाना जाएगा। राष्ट्र काे इस उपलब्धि पर गर्व है। इस प्रदर्शन ने एक बार फिर से भारत की बढ़ती अंतरिक्ष क्षमताओं को दर्शाया है। उन्होंने कहा कि वह इसके लिए श्री कुमार सहित इस मिशन से जुड़े वैज्ञानिकों ,इंजीनियरों, प्रौद्योगिकीविदों और अन्य सभी सहयोगियों को बधाई देते हैं और इसरो से अनुरोध करते हैं कि वह देश की अंतरिक्ष क्षमताओं की प्रगति के लिए प्रयास जारी रखे। उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने कहा कि जिस बेहतरीन तरीके से 104 उपग्रहों का सफल प्रक्षेपण हुआ उसने एक बार फिर अंतरिक्ष में भारत की क्षमताओं को साबित किया है। इसके लिए इसरो के वैज्ञानिक बधाई के पात्र हैं।‘इसरो के भविष्य के अभियानों के लिए मेरी ओर से शुभकामनाएं।’ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने बधाई संदेश में इसरो के वैज्ञानिकों की सराहना करते हुए कहा कि इस उपलब्धि के लिए ‘हम अपने वैज्ञानिकों को सलाम करते हैं। आज की इस असाधारण उपलब्धि के लिए इसरों की पूरी वैज्ञानिक टीम को बधाई।’ इसरो की इस खास उपलब्धि के लिए विदेशी मीडिया ने उसकी जाेरदार सराहना की है। बीबीसी ने इसे भारत के महत्वाकांक्षी अंतरिक्ष कार्यक्रम में एक और सफलता करार देते हुए कहा कि उसने कम लागत में एक विश्वसनीय विकल्प उपलब्ध कराने का गौरव हासिल कर लिया है। अमेरिकी समाचार पत्र वाशिंगटन पोस्ट ने अपनी वेबसाइट पर भारत की इस शानदार सफलता पर प्रतिक्रिया करते हुए कहा कि श्रीहरिकोटा में सफेद कोट पहने भारतीय अंतरिक्ष वैज्ञानिक उस समय तक अपनी सांसे रोक कर बैठे रहे जब तक भारत का विश्वसनीय लाल और सफेद रंग का अंतरिक्ष उपग्रह प्रक्षेपण वाहन अपनी कक्षा की तरफ बढ़ नहीे गया।


                        ब्रिटेन के अग्रणी दैनिक द गार्जियन ने इसरो अध्यक्ष किरण कुमार के हवाले से कहा कि भारत ने जो उपलब्धि आज हासिल की है वह प्रत्येक प्रक्षेपण के साथ उसकी सामर्थ्य को बढ़ाने में मदद कर रही है और यह प्रक्षेपण भविष्य में अधिक से अधिक फायदेमंद साबित होंगे। इन प्रक्षेपणों के बाद अंतरिक्ष प्रक्षेपण कार्यक्रम में भारत का स्थान सीमेंट की तरह मजबूत हो गया है और आने वाले समय में भारत की विशेषज्ञता की मांग बढ़ेगी क्योंकि भविष्य में दूर संचार सेवाओं में बढ़ोत्तरी होगी। वैैश्विक मीडिया ने वर्ष 2017-18 के बजट में भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम में की गयी बढ़ोत्तरी पर भी प्रतिक्रिया की है। जापान टाइम्स की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इसरो अब बृहस्पति और शुक्र ग्रह पर अभियान भेजने के विचार पर गंभीरता से विचार कर रहा है। संवाद समिति रायटर ने इस बात का जिक्र किया कि किस तरह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम को लेकर सजग हैं और उन्होंने भारतीय वैज्ञानिकों के पहले ही प्रयास में मंगल ग्रह पर कम लागत से भेजे गये सफल अभियान की बार-बार सराहना की है।

'विस्तृत समाचार के लिए हमारी सेवाएं लें।'
मुख्य समाचार
सभी तरह की हिंसा से मुक्त हो समाज: प्रणव

सभी तरह की हिंसा से मुक्त हो समाज: प्रणव

नयी दिल्ली, 24 जुलाई (वार्ता) देश में गोरक्षा के नाम पर हो रही हिंसा की घटनाओं के बीच निवर्तमान राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने सहिष्णुता को भारतीय सभ्यता की नींव बताते हुए समाज को शारीरिक तथा मौखिक सभी तरह की हिंसा से मुक्त करने की जरूरत बतायी है. श्री मुखर्जी ने पदमुक्त होने से पहले राष्ट्र के नाम अपने संदेश में कहा कि जिम्मेदार समाज के निर्माण के लिए सहिष्णुता और अहिंसा की शक्ति को पुनर्जागृत करने की जरूरत है।

   
आगे देखे..24 Jul 2017 | 8:02 PM
कांग्रेस के छह सदस्य लोकसभा से पांच दिन के लिए निलम्बित

कांग्रेस के छह सदस्य लोकसभा से पांच दिन के लिए निलम्बित

नयी दिल्ली 24 जुलाई (वार्ता) लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने आज अशोभनीय व्यवहार करने पर कांग्रेस के छह सदस्यों गौरव गोगोई, अधीर रंजन चौधरी, एम के राघवन, सुष्मिता देव, के सुरेश और रंजीता रंजन को सदन से पांच दिन के लिए निलम्बित कर दिया, गोरक्षा के नाम पर लोगों को पीट-पीट कर मारे जाने के मुद्दे पर कार्य स्थगन प्रस्ताव के माध्यम से सदन में चर्चा कराने की मांग को लेकर विपक्षी सदस्यों के देर तक हंगामा करने और कागजात फाड़कर अध्यक्ष के आसन की तरफ फेंके जाने को अशोभनीय करार देते हुए श्रीमती महाजन ने इन सदस्यों को नियम 374 ए के तहत पांच दिन के लिए निलम्बित कर दिया।

   
आगे देखे..24 Jul 2017 | 8:45 PM
निठारी कांड में कोली और पंढेर को फांसी की सजा

निठारी कांड में कोली और पंढेर को फांसी की सजा

गाजियाबाद,24 जुलाई (वार्ता) उत्तर प्रदेश में गाजियाबाद की केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की विशेष अदालत ने लोमहर्षक निठारी हत्याकांड से जुड़े 20 वर्षीय एक युवती की हत्या अौर दुष्कर्म मामले में मनिन्दर सिंह पंढेर और सुरेन्द्र कोली को आज फांसी की सजा सुनाई, निठारी कांड का यह आठवां मामला है, जिसमें सजा का एलान हुआ है, सीबीआई ने यह मामला 29 दिसंबर 2006 को दर्ज किया था।

   
आगे देखे..24 Jul 2017 | 4:53 PM
नायडू ने बेटा-बेटी को पहुंचाया करोडों का फायदा : कांग्रेस

नायडू ने बेटा-बेटी को पहुंचाया करोडों का फायदा : कांग्रेस

नयी दिल्ली, 24 जुलाई (वार्ता) कांग्रेस ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार वेंकैया नायडू पर अपनी बेटी और बेटे को लाभ पहुंचाने का आरोप लगाते हुए आज कहा कि पारदर्शिता और जवाबदेही की वकालत करने वाले श्री नायडू को देश को इन आरोपों का जवाब देना चाहिए।

   
आगे देखे..24 Jul 2017 | 3:40 PM
कांग्रेस के भ्रष्टाचार के आरोप झूठे और राजनीति से प्रेरित: नायडू

कांग्रेस के भ्रष्टाचार के आरोप झूठे और राजनीति से प्रेरित: नायडू

नयी दिल्ली, 24 जुलाई (वार्ता) उपराष्ट्रपति पद के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार एम. वेंकैया नायडू ने कांग्रेस के भ्रष्टाचार के आरोपों को खारिज करते हुए आज कहा कि ये झूठे, राजनीति से प्रेरित और दुर्भावनापूर्ण आरोप हैं।

   
आगे देखे..24 Jul 2017 | 9:35 PM
देश ईमानदारी की ओर बढ रहा है :मोदी

देश ईमानदारी की ओर बढ रहा है :मोदी

नयी दिल्ली 24 जुलाई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सरकार की नीयत पर जनता के भरोसे का जिक्र करते हुए आज कहा कि जनता ईमानदारी चाहती है और देश इस ओर आगे बढ़ रहा है, श्री मोदी ने यहां राजस्थान के भारतीय जनता पार्टी के सांसदों के साथ बैठक में कहा कि पिछले चुनावों में मिले जनादेश को ध्यान में रखते हुए अर्थ-नीति में नरमी से निर्णय लेने से देश का भला नहीं होगा , यह बात देश की 125 करोड़ जनता भली-भांति समझती है |।

   
आगे देखे..24 Jul 2017 | 7:24 PM
कांग्रेस के हंगामे के कारण लोकसभा दिनभर के लिए स्थगित

कांग्रेस के हंगामे के कारण लोकसभा दिनभर के लिए स्थगित

नयी दिल्ली, 24 जुलाई (वार्ता) कांग्रेस के छह सदस्यों को अशोभनीय व्यवहार के कारण पांच दिन के लिए लोकसभा से निलम्बित किए जाने को लेकर पार्टी के सदस्यों ने आज सदन में भारी हंगामा किया जिसके कारण सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी गयी, दो बार के स्थगन के बाद सदन की कार्यवाही ढाई बजे जैसे ही शुरू हुई कांग्रेस सदस्यों ने अपने सहयोगियों के निलम्बन को लेकर जबरदस्त हंगामा शुरू कर दिया, उपाध्यक्ष थम्बी दुरै ने उन्हें शांत कराने की कोशिश की लेकिन सदस्यों पर इसका कोई असर नहीं हुआ और उन्होंने सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी।

   
आगे देखे..24 Jul 2017 | 5:04 PM
राजनीतिक चंदे के लिए बनेगा कानून : जेटली

राजनीतिक चंदे के लिए बनेगा कानून : जेटली

नयी दिल्ली 24 जुलाई (वार्ता) वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आज कहा कि राजनीतिक चंदे को लेकर कानून बनाने की तैयारी चल रही है और यदि इस पर आम सहमति नहीं बनेगी तो सरकार कानून बनायेगी, श्री जेटली ने आयकर कानून के 157 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर यहां आयोजित आयकर दिवस समारोह, 2017 में कहा कि कालेघन के विरुद्ध जारी अभियान के तहत पिछले वर्ष कई उपाय किये गये, अब राजनीतिक चंदे की बारी है और इसके लिए आम सहमति बनाने की कोशिश की जायेगी, लेकिन, यदि ऐसा नहीं होगा तो सरकार अपने स्तर पर कानून बनायेगी।

   
आगे देखे..24 Jul 2017 | 6:32 PM
मिताली बनीं आईसीसी महिला विश्वकप टीम की कप्तान

मिताली बनीं आईसीसी महिला विश्वकप टीम की कप्तान

दुबई, 24 जुलाई (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने भारतीय कप्तान मिताली राज को आईसीसी महिला विश्वकप टीम का कप्तान नियुक्त किया है, आईसीसी ने सोमवार को जारी टूर्नामेंट की टीम की घोषणा की जिसकी कमान रन मशीन और भारतीय कप्तान मिताली को सौंपी गई है।

   
आगे देखे..24 Jul 2017 | 9:47 PM
पाकिस्तान में आत्मघाती हमले में 25 मरे, 52 घायल

पाकिस्तान में आत्मघाती हमले में 25 मरे, 52 घायल

लाहौर,24 जुलाई (रायटर) पाकिस्तान के पूर्वी शहर लाहौर में आज एक आत्मघाती हमले में 25 लोगों की मौत हो गयी तथा 52 से अधिक घायल हो गये।

   
आगे देखे..24 Jul 2017 | 8:49 PM
सांसद स्‍टार्टअप के लिए सहकार्य स्‍थल स्‍थापित करें: सीतारमण

सांसद स्‍टार्टअप के लिए सहकार्य स्‍थल स्‍थापित करें: सीतारमण

28 Jun 2017 | 7:50 PM

नयी दिल्ली 28 जून (वार्ता) केन्द्रीय वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज सभी सांसदों से अपनी स्‍थानीय क्षेत्रीय विकास निधि (एमपीएलएडीएस) से अपने क्षेत्र में स्‍टार्टअप के लिए सह-कार्यस्‍थल/ इन्‍क्‍यूबेटर स्&zwj

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 24 जुलाई की प्रमुख घटनाएं

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 24 जुलाई की प्रमुख घटनाएं

24 Jul 2017 | 11:02 AM

नयी दिल्ली, 24 जुलाई (वार्ता) भारतीय एवं विश्व इतिहास में 24 जुलाई की प्रमुख घटनाएं इस प्रकार हैं 1758 - अमेरिका के राष्ट्रपति जॉर्ज वॉशिंगटन पहली असेंबली वर्जीनिया हाउस ऑफ बर्जेसेज में शामिल हुए। 1870 - अमेरिका में पहली रेल सेवा की शुरुआत हुई।

अजमेर में साइंस पार्क स्थापना की सैद्धान्तिक मंजूरी

अजमेर में साइंस पार्क स्थापना की सैद्धान्तिक मंजूरी

27 Jun 2017 | 7:44 PM

जयपुर, 27 जून (वार्ता) केंद्र सरकार ने राजस्थान के अजमेर में साइंस पार्क की स्थापना के लिये सैद्धान्तिक मंजूरी दी है। केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने राज्य के शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी के आज नई दिल्ली में उनसे मिलकर

image