Wednesday, Mar 29 2017 | Time 22:35 Hrs(IST)
image
  • भाषाविज्ञानी डाॅ. डीपी पटनायक सम्मानित
  • एसीबी ने अजमेर में सरकारी डॉक्टर को रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया
  • सहारनपुर में मोटरसाइकिल सवार बदमाशों ने की कर्मचारी से लूट
  • दक्षिणी कश्मीर में पुलिस दल पर आतंकवादियों का हमला
  • मुख्यमंत्री ने अल्बर्ट हॉल पर सांस्कृतिक संध्या में शिरकत की
  • जीएसटी व्यवस्था जम्मू कश्मीर में अभी नहीं होगी लागू
  • जीएसटी ने खत्म कर दी संसद की संप्रभुता: कांग्रेस
  • गौरव पाण्डेय प्रदेश कोटे से भाजयुमो की राष्ट्रीय कार्यकारणी के सदस्य बने
  • मध्यप्रदेश शासन लिखे वाहन से भारी अवैध शराब जब्त
  • फायनेंस के ट्रेक्टरों की हेराफेरी करने वाले गिरोह के दो लोग गिरफ्तार
  • एकलिंगगढ़ छावनी के पीछे लगी आग पर काबू पाया
  • स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में नर्सों की अहम भूमिका: राज्यपाल
  • गुजरात के मुख्यमंत्री ने शाह की मौजूदगी में कहा कार्यकर्ता चाहते हैं राममंदिर बने, धारा 370 हटे
  • योगी ने सरकारी आवास में किया प्रवेश, कार्यकर्ताओं के साथ ग्रहण किया फलाहार
  • फोटो कैप्शन-तीसरा सेट
विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी Share

अंतरिक्ष में भारत ने रचा इतिहास, अंतरराष्ट्रीय मीडिया ने सराहना की

नयी दिल्ली, 15 फरवरी (वार्ता) आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन केन्द्र से आज एक साथ 104 उपग्रहों को प्रक्षेपित कर अंतरिक्ष के क्षेत्र में एक नया इतिहास रचने वाले भारत ने पूरे विश्व में एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है जिसकी अंतरराष्ट्रीय मीडिया ने जबरदस्त सराहना की है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन(इसरो) के वैज्ञानिकों ने पीएसएलवी-सी 37 से इन उपग्रहों को सुबह नौ बजकर 28 रिपीट नौ बजकर 28 मिनट पर प्रक्षेपित किया। इनमें दो कार्टोसैट -2 सीरिज के स्वदेशी उपग्रह तथा 101 विदेशी अति सूक्ष्म नैनो उपग्रह हैं और 96 उपग्रह केवल अमेरिका के हैं। राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी, उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृह मंत्री राजनाथ सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी समेत कई नेताओं ने उपग्रहों के सफल प्रक्षेपण पर इसरो के वैज्ञानिकों को बधाई दी है और इसे ऐतिहासिक उपलब्धि बताया है। उन्होंने कहा कि इससे पूरी दुनिया में भारत का नाम रोशन हुआ है और उसका गौरव बढ़ा है। राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने अंतरिक्ष विभाग के सचिव तथा इसरो के अध्यक्ष श्री ए एस किरण कुमार को भेजे संदेश में कहा कि यह दिन भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम के इतिहास में एक अहम दिन के रूप में जाना जाएगा। राष्ट्र काे इस उपलब्धि पर गर्व है। इस प्रदर्शन ने एक बार फिर से भारत की बढ़ती अंतरिक्ष क्षमताओं को दर्शाया है। उन्होंने कहा कि वह इसके लिए श्री कुमार सहित इस मिशन से जुड़े वैज्ञानिकों ,इंजीनियरों, प्रौद्योगिकीविदों और अन्य सभी सहयोगियों को बधाई देते हैं और इसरो से अनुरोध करते हैं कि वह देश की अंतरिक्ष क्षमताओं की प्रगति के लिए प्रयास जारी रखे। उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने कहा कि जिस बेहतरीन तरीके से 104 उपग्रहों का सफल प्रक्षेपण हुआ उसने एक बार फिर अंतरिक्ष में भारत की क्षमताओं को साबित किया है। इसके लिए इसरो के वैज्ञानिक बधाई के पात्र हैं।‘इसरो के भविष्य के अभियानों के लिए मेरी ओर से शुभकामनाएं।’ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने बधाई संदेश में इसरो के वैज्ञानिकों की सराहना करते हुए कहा कि इस उपलब्धि के लिए ‘हम अपने वैज्ञानिकों को सलाम करते हैं। आज की इस असाधारण उपलब्धि के लिए इसरों की पूरी वैज्ञानिक टीम को बधाई।’ इसरो की इस खास उपलब्धि के लिए विदेशी मीडिया ने उसकी जाेरदार सराहना की है। बीबीसी ने इसे भारत के महत्वाकांक्षी अंतरिक्ष कार्यक्रम में एक और सफलता करार देते हुए कहा कि उसने कम लागत में एक विश्वसनीय विकल्प उपलब्ध कराने का गौरव हासिल कर लिया है। अमेरिकी समाचार पत्र वाशिंगटन पोस्ट ने अपनी वेबसाइट पर भारत की इस शानदार सफलता पर प्रतिक्रिया करते हुए कहा कि श्रीहरिकोटा में सफेद कोट पहने भारतीय अंतरिक्ष वैज्ञानिक उस समय तक अपनी सांसे रोक कर बैठे रहे जब तक भारत का विश्वसनीय लाल और सफेद रंग का अंतरिक्ष उपग्रह प्रक्षेपण वाहन अपनी कक्षा की तरफ बढ़ नहीे गया।


                        ब्रिटेन के अग्रणी दैनिक द गार्जियन ने इसरो अध्यक्ष किरण कुमार के हवाले से कहा कि भारत ने जो उपलब्धि आज हासिल की है वह प्रत्येक प्रक्षेपण के साथ उसकी सामर्थ्य को बढ़ाने में मदद कर रही है और यह प्रक्षेपण भविष्य में अधिक से अधिक फायदेमंद साबित होंगे। इन प्रक्षेपणों के बाद अंतरिक्ष प्रक्षेपण कार्यक्रम में भारत का स्थान सीमेंट की तरह मजबूत हो गया है और आने वाले समय में भारत की विशेषज्ञता की मांग बढ़ेगी क्योंकि भविष्य में दूर संचार सेवाओं में बढ़ोत्तरी होगी। वैैश्विक मीडिया ने वर्ष 2017-18 के बजट में भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम में की गयी बढ़ोत्तरी पर भी प्रतिक्रिया की है। जापान टाइम्स की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इसरो अब बृहस्पति और शुक्र ग्रह पर अभियान भेजने के विचार पर गंभीरता से विचार कर रहा है। संवाद समिति रायटर ने इस बात का जिक्र किया कि किस तरह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम को लेकर सजग हैं और उन्होंने भारतीय वैज्ञानिकों के पहले ही प्रयास में मंगल ग्रह पर कम लागत से भेजे गये सफल अभियान की बार-बार सराहना की है।

'विस्तृत समाचार के लिए हमारी सेवाएं लें।'
मुख्य समाचार
जीएसटी से जुड़े चार विधेयकों को लोकसभा की मंजूरी

जीएसटी से जुड़े चार विधेयकों को लोकसभा की मंजूरी

नयी दिल्ली 29 मार्च (वार्ता) देश काे एक बाजार के रूप में पिरोने और अब तक के सबसे बड़े अप्रत्यक्ष कर सुधार के लिए मील का पत्थर माने जा रहे वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) से जुड़े चार विधेयकों को लोकसभा ने आज ध्वनिमत से पारित कर दिया, सरकार का जीएसटी को इस साल 01 जुलाई से लागू करने का लक्ष्य है।

   
आगे देखे..29 Mar 2017 | 9:32 PM
एक अप्रैल से नहीं बिकेंगे बीएस-थ्री वाहन : सुप्रीम कोर्ट

एक अप्रैल से नहीं बिकेंगे बीएस-थ्री वाहन : सुप्रीम कोर्ट

नयी दिल्ली, 29 मार्च (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने आज स्पष्ट कर दिया कि भारत स्टेज-3 (बीएस-थ्री) उत्सर्जन मानक वाले वाहन एक अप्रैल से न तो बिकेंगे, न इनका पंजीकरण ही होगा।

   
आगे देखे..29 Mar 2017 | 4:16 PM
वित्त विधेयक पर राज्यसभा में विपक्ष के चार संशोधन पारित

वित्त विधेयक पर राज्यसभा में विपक्ष के चार संशोधन पारित

नयी दिल्ली 29 मार्च (वार्ता) विपक्षीदल अपनी एकजुटता दिखाते हुये आज राज्यसभा में वित्त विधेयक में चार संशोधन मत विभाजन से कराने में सफल रहे और सदन ने इनके साथ विधेयक को मंजूरी देकर लोकसभा को लौटा दिया।

   
आगे देखे..29 Mar 2017 | 6:24 PM
मोदी ने भाजपा सांसदों को दिया दो माह का एजेंडा

मोदी ने भाजपा सांसदों को दिया दो माह का एजेंडा

नयी दिल्ली 29 मार्च (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11 राज्यों के सांसदों से आज यहां मुलाकात की और उन्हें अगले दो माह के लिये एजेंडा से अवगत कराया।

   
आगे देखे..29 Mar 2017 | 7:37 PM
जीएसटी परिषद् अच्छा काम करे, यह सबकी जिम्मेदारी: जेटली

जीएसटी परिषद् अच्छा काम करे, यह सबकी जिम्मेदारी: जेटली

नयी दिल्ली, 29 मार्च (वार्ता) वित्त मंत्री अरुण जेटली ने जीएसटी परिषद को सर्वसम्मति से गठित देश का पहला संघीय संस्थान बताते हुए आज कहा कि इसमें केंद्र तथा सभी राज्यों का प्रतिनिधित्व है और उन्हें उम्मीद है कि यह अच्छे ढंग से काम करेगी।

   
आगे देखे..29 Mar 2017 | 1:40 PM
नंवबर में गुजरात पहुंचेगा मोदी का विजय रथ, हंसते हंसते हासिल करेंगे 150 का आंकडा- शाह

नंवबर में गुजरात पहुंचेगा मोदी का विजय रथ, हंसते हंसते हासिल करेंगे 150 का आंकडा- शाह

अहमदाबाद, 29 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह ने उत्तर प्रदेश में 300 से अधिक सीटों पर प्रचंड जीत के बाद इस साल के अंत में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गृहराज्य गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कार्यकर्ताओं से ऐसी संगठित तैयारी करने का आहवान किया ताकि कुल 182 सीटों में ‘हंसते-हंसते’ 150 से अधिक का आंकडा मिल जाए।

   
आगे देखे..29 Mar 2017 | 8:12 PM
सकारात्मक सोच से ही देश की अर्थव्यवस्था में तेजी से हो रहा है सुधार : योगी आदित्य नाथ

सकारात्मक सोच से ही देश की अर्थव्यवस्था में तेजी से हो रहा है सुधार : योगी आदित्य नाथ

लखनऊ 29 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश केे मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने कहा है कि सकारात्मक सोच से ही देश की अर्थव्यवस्था में तेजी से सुधार हो रहा है, मुख्यमंत्री ने आज यहां तीन दिवसीय योग महोत्सव समारोह को संबोधित करते हुए कहा, “ मैं कभी जिम्मेदारी से नही भागा, मुख्यमंत्री का पद नही लेता तो लोग कहते जिम्मेदारी से भाग रहा है।

   
आगे देखे..29 Mar 2017 | 9:09 PM
सियालदाह राजधानी में खाने की आपूर्ति करने वाले कांट्रैक्टर का ठेका रद्द

सियालदाह राजधानी में खाने की आपूर्ति करने वाले कांट्रैक्टर का ठेका रद्द

नयी दिल्ली 29 मार्च (वार्ता) सरकार ने आज बताया कि नयी दिल्ली-सियालदाह राजधानी में खाना खाने के बाद कई यात्रियों के बीमार पड़ने के मामले में खाने की आपूर्ति करने वाले कांट्रैक्टर का ठेका रद्द कर दिया गया है।

   
आगे देखे..29 Mar 2017 | 12:31 PM
राज्यसभा में छाया रहा किसानों का दु:ख-दर्द

राज्यसभा में छाया रहा किसानों का दु:ख-दर्द

नयी दिल्ली 29 मार्च (वार्ता) राज्यसभा में आज शून्यकाल के दौरान किसानों का दु:ख दर्द छाया रहा और संपूर्ण विपक्ष ने एक स्वर में कृषि ऋण माफ करने की माँग की जिस पर सरकार ने कहा कि खेती-किसानी की तकलीफों से वह अवगत है और किसानों को कोई नुकसान नहीं होने दिया जायेगा।

   
आगे देखे..29 Mar 2017 | 12:53 PM
मोदी सरकार ने राज्यसभा के अधिकार छीने :दिग्विजय

मोदी सरकार ने राज्यसभा के अधिकार छीने :दिग्विजय

नयी दिल्ली, 29 मार्च (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने आज कहा कि मोदी सरकार ने वित्त विधेयक में 40 विधेयकों को शामिल कर राज्यसभा के अधिकार छीन लिए हैं और इन्स्पेक्टर राज फिर से शुरू कर दिया है।

   
आगे देखे..29 Mar 2017 | 5:04 PM
इसरो ने इस तरह रचा इतिहास

इसरो ने इस तरह रचा इतिहास

21 Feb 2017 | 7:18 PM

बेंगलुरु 21 फरवरी (वार्ता) भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने एक साथ 104 उपग्रह छोड़ने वाले पीएसएलवी-सी37 मिशन को अनूठे और नवाचारी तरीके अपनाकर सफल बनाया। इतनी ज्यादा संख्या में उपग्रहों को प्रक्षेपण यान में रखने के लिए विशेष खाँचे तैयार

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 29 मार्च की प्रमुख घटनाएं

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 29 मार्च की प्रमुख घटनाएं

29 Mar 2017 | 7:07 AM

नयी दिल्ली, 29 मार्च (वार्ता) भारतीय एवं विश्व इतिहास में 29 मार्च की प्रमुख घटनाएं इस प्रकार हैं- 1561- अकबर ने मालवा की राजधानी ‘सारंगपुर’ पर हमला कर बाजबाहुदर को हरा दिया। 1857- कोलकाता के पास बैरकपुर छावनी में सिपाही मंगल पांडे ने

हल्दी में विद्यमान तत्व दिमागी मलेरिया के इलाज में हो सकता है रामबाण : प्रो पद्मनाभन

हल्दी में विद्यमान तत्व दिमागी मलेरिया के इलाज में हो सकता है रामबाण : प्रो पद्मनाभन

27 Mar 2017 | 6:41 PM

लखनऊ 27 मार्च (वार्ता) बेंगलुरु स्थित भारतीय विज्ञान संस्थान के पूर्व निदेशक पद्मभूषण प्रो0 पद्मनाभन ने आज कहा कि हल्दी में विद्यमान एक तत्व मलेरिया विशेषकर दिमागी मलेरिया के इलाज में रामबाण का काम कर सकता है। केंद्रीय औषधीय एवं सगंध पौधा

image