Sunday, Nov 29 2020 | Time 01:32 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • फ्रांस में नए सुरक्षा कानून के खिलाफ प्रदर्शन में 37 पुलिसकर्मी घायल
  • अमेरिका में कोरोना के एक दिन में दो लाख से अधिक नए मामले
India


भारत ने जैश ए मोहम्मद की हमले की साजिश पर पाकिस्तान से जताया कड़ा विरोध

भारत ने जैश ए मोहम्मद की हमले की साजिश पर पाकिस्तान से जताया कड़ा विरोध

नयी दिल्ली 21 नवंबर (वार्ता) भारत ने पाकिस्तान उच्चायोग के प्रभारी को तलब कर पाकिस्तानी आतंकवादी संगठन जैश ए मोहम्मद की 19 नवंबर को जम्मू कश्मीर में नगरोटा में विफल किये गये आतंकवादी हमले की साजिश को लेकर कड़ा विरोध जताया और कहा कि वह राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए सभी जरूरी कदम पूरी दृढ़ता से उठायेगा।
विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तानी उच्चायोग के प्रभारी को तलब करके कड़ी फटकार लगायी गयी। यह मांग की गयी कि पाकिस्तान उसकी धरती से काम करने वाले आतंकवादियों एवं आतंकवादी संगठनों को समर्थन देने की नीति से बाज आये और अन्य देशों पर हमले करने वाले एवं हमलों की साजिश रचने वाले आतंकवादियों के ढांचे को जड़ से खत्म करे।
विदेश मंत्रालय के आज यहां जारी एक बयान के अनुसार भारत ने दोहराया कि पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय दायित्वों एवं द्विपक्षीय वचनबद्धता का पालन करना चाहिए और अपने नियंत्रण वाली ज़मीन का भारत के विरुद्ध आतंकवाद के प्रयोग की अनुमति नहीं देनी चाहिए। भारत ने यह भी दोहराया कि वह आतंकवाद के विरुद्ध लड़ाई में अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए पूरी दृढ़ता से सभी जरूरी कदम उठाएगा।
आरंभिक रिपोर्टाें से पता चला है कि हमलावर पाकिस्तानी आतंकवादी संगठन जैश ए मोहम्मद के सदस्य थे जो संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिबंधित संगठन है। यह संगठन फरवरी 2019 में पुलवामा हमले में भी शामिल था। जम्मू के निकट नगरोटा छावनी में हुई मुठभेड़ में जैश के चार आतंकवादी मारे गये थे और दो पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। सुरक्षा बलों को खुफिया सूचना मिली थी कि ये आतंकवादी एक ट्रक में सवार हो कर जा रहे हैं। इस ट्रक में हथियारों एवं गोला बारूद का भारी जखीरा मिला है। इससे पता चलता है कि जम्मू कश्मीर में जिला विकास परिषद के चुनावों के दौरान गड़बड़ी पैदा करने के लिए बड़े पैमाने पर खून खराबा करने की साजिश रची गयी थी।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यहां शुक्रवार को शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों के साथ बैठक करके स्थिति की समीक्षा की जिसमें गृह मंत्री अमित शाह, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और विदेश सचिव हर्षवर्द्धन शृंगला तथा शीर्ष गुप्तचर अधिकारी भी शामिल हुए।
सचिन
वार्ता

More News
ईपीएफओ पेंशनरों के लिए जेपीपी जमा कराने की अवधि बढी

ईपीएफओ पेंशनरों के लिए जेपीपी जमा कराने की अवधि बढी

28 Nov 2020 | 10:05 PM

नयी दिल्ली 28 नवंबर (वार्ता) कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन-ईपीएफओ ने पेंशन धारकों के लिए जीवन प्रमाण-पत्र - जेपीपी जमा कराने की अवधि 28 फरवरी तक बढ़ा दी है। इससे ईपीएफओ से जुड़े लगभग 35 लाख पेंशन धारकों को फायदा होगा।

see more..
चालू वित्त वर्ष में 30 अरब से अधिक एफडीआई

चालू वित्त वर्ष में 30 अरब से अधिक एफडीआई

28 Nov 2020 | 9:46 PM

नयी दिल्ली 28 नवंबर (वार्ता) चालू वित्त वर्ष में सितंबर तक पहली छमाही में 30 अरब डालर से अधिक का विदेशी प्रत्यक्ष निवेश- एफडीआई आया है जो पिछले वर्ष की इसी अवधि से 15 प्रतिशत अधिक है।

see more..
देश में कोरोना संक्रमण के मामले 94 लाख के करीब

देश में कोरोना संक्रमण के मामले 94 लाख के करीब

28 Nov 2020 | 9:36 PM

नयी दिल्ली 28 नवंबर (वार्ता) देश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस (कोविड-19) के 31,084 नये मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या 94 लाख के करीब 93,82,308 पहुंच गयी जबकि राहत की बात यह है कि इस दौरान संक्रमण से निजात पाने वाले लोगों की संख्या में वृद्धि होने से सक्रिय मामलों में एक बार फिर से कमी हुई है।

see more..
मोदी ने प्रयोगशालाओं में जाकर कोरोना वैक्सीन पर प्रगति की समीक्षा की

मोदी ने प्रयोगशालाओं में जाकर कोरोना वैक्सीन पर प्रगति की समीक्षा की

28 Nov 2020 | 9:27 PM

नयी दिल्ली 28 नवम्बर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में कोरोना वैक्सीन बना रही तीन प्रमुख प्रयोगशालाओं का आज दौरा किया और वैक्सीन के विकास, उसे बनाने की प्रक्रिया तथा प्रगति की समीक्षा की।

see more..
दिल्ली में कोरोना रिकवरी दर 92 फीसदी,89 की मौत

दिल्ली में कोरोना रिकवरी दर 92 फीसदी,89 की मौत

28 Nov 2020 | 8:39 PM

नयी दिल्ली 28 नवंबर (वार्ता) राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस का प्रकोप दिन ब दिन बढ़ता ही जा रहा है और पिछले 24 घंटों के दौरान 4,998 नये मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या 5.61 लाख से अधिक हो गयी लेकिन राहत की बात यह है कि मरीजों के स्वस्थ होने की दर 92 फीसदी के करीब पहुंच गयी है।

see more..
image