Monday, May 23 2022 | Time 10:36 Hrs(IST)
image
खेल


भारत अंडर-19 एशिया कप के फाइनल में, खिताबी मुकाबला श्रीलंका से

भारत अंडर-19 एशिया कप के फाइनल में, खिताबी मुकाबला श्रीलंका से

शारजाह, 30 दिसंबर (वार्ता) शीर्ष क्रम के बल्लेबाज शाइक राशिद (90) की शानदार बल्लेबाजी और गेंदबाजों की घातक गेंदबाजी की बदौलत भारत गुरुवार को यहां दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में पड़ोसी बंगलादेश को एकतरफा अंदाज में 103 रन से हरा कर एशिया अंडर-19 विश्व कप 2021 के फाइनल में पहुंचा, जहां शुक्रवार को उसका श्रीलंका से खिताबी मुकाबला होगा।

श्रीलंका ने दुबई में खेले गए पहले सेमीफाइनल में 2012 संस्करण के संयुक्त विजेता पाकिस्तान को रोमांचक मुकाबले में 22 रन से हरा कर पांचवीं बार टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई।

भारत टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरा और अच्छी शुरुआत न मिलने और बड़ी साझेदारियां न होने के बावजूद शारजाह जैसी पिच बंगलादेश को 244 रन का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य दिया, जिसमें राशिद की नाबाद 90 रनों की पारी और निचले क्रम के बल्लेबाजों राजवर्धन हैंगरगेकर और विक्की ओस्तवाल की छोटी-छोटी आतिशी पारियों की अहम भूमिका रही। राशिद ने तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 108 गेंदों पर 90 रन की नाबाद पारी खेली, जबकि राजवर्धन और विक्की ने अंत में क्रमश: एक चौके और दो छक्के के सहारे सात गेंदों पर 16 और तीन चौकों की बदौलत 18 गेंदों पर 28 रन की छोटी तूफानी पारियां खेली। कप्तान यश धुल ने 26, राज बावा ने 23 और इनफॉर्म बल्लेबाज हरनूर सिंह ने 15 रन बनाए।

बाद में भारतीय गेंदबाजों ने नपी-तुली और घातक गेंदबाजी की और बंगलादेशी बल्लेबाजों के लिए 244 के इस लक्ष्य को पहाड़ जैसा लक्ष्य बना दिया। राज बावा और रवि कुमार की तेज गेंदबाजी जोड़ी ने टीम को शुरुआत में सफलताएं दिलाईं। दोनों ने मिल कर पहले पावरप्ले (पहले 10 ओवर) में महज 50 रन खर्च करते हुए बंगलादेश के चार विकेट चटकाए। बल्ले के साथ योगदान देने के बाद राजवर्धन और विक्की ने गेंदबाजी में मोर्चा संभाला और मध्य क्रम और निचले क्रम को चलता किया। जहां एक तरफ लगातार अंतराल पर विकेट गिरते गए वहीं दूसरी ओर अरिफुल इस्लाम एक छोर पर टिके रहे और स्कोर आगे बढ़ाते रहे, लेकिन अंत में लेफ्ट आर्म स्पिनर निशांत सिंधु ने अपनी फिरकी में फंसाया और विकेटकीपर के हाथों स्टंप आउट करवा कर पवेलियन भेज दिया। अरिफुल एक चौके की मदद से 77 गेंदों पर 42 रन बना कर आउट हुए। भारत की ओर से राजवर्धन, रवि, राज और विक्की ने दो-दो, जबकि निशांत और कौशल तांबे ने एक-एक विकेट लिया।

श्रीलंका ने पहले रोमांचक सेमीफाइनल मुकाबले में पाकिस्तान को 22 रन से पराजित किया। नॉकआउट मुकाबले में पहले बल्लेबाजी को एडवांटेज मानते हुए श्रीलंका ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी चुनी, लेकिन वह रणनीति के तहत न खेल सकी और पाकिस्तान की गेंदबाजी के आगे दबाव में आकर 44.5 ओवर में 147 रन पर ऑल आउट हो गई। इस टोटल में निचले क्रम का योगदान अहम रहा। यासिरु रोड्रिगो और मथीशा पथिराना की 31-31 रन की महत्वपूर्ण पारियाें

की बदौलत श्रीलंका इस स्कोर तक पहुंची।

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज जीशान जमीर ने एक बार फिर घातक गेंदबाजी करते हुए विरोधी टीम की बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी। उन्होंने 10 ओवर में 32 रन देकर सर्वाधिक चार विकेट चटकाए। उनके अलावा अहमद खान और अवैस अली ने दो, जबकि अरहम नवाब और माज सदाकत ने एक-एक विकेट लिया।

बल्लेबाजी में पस्त होने के बाद श्रीलंका ने गेंदबाजी में अपना दबदबा दिखाया और पाकिस्तान को उसी की भाषा में जवाब दिया। ऑफ स्पिनर त्रेवीन मैथ्यू और दुनिथ वेललेज के शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन की बदौलत श्रीलंका ने पाकिस्तान की बल्लेबाजी को चारों खाने चित कर दिया और लो स्कोरिंग मैच को राेमांचक मुकाबला बना दिया। मैथ्यू और दुनिथ की गेंदबाजी के आगे पाकिस्तान का बल्लेबाजी क्रम ताश के पत्तों की बिखर गया, लेकिन अहमद खान संघर्ष करते रहे, लेकिन अंत में वह भी विफल रहे और पाकिस्तान 22 रनों से मुकाबला हार गया। मैथ्यू ने 10 ओवर में 14 रन देकर सर्वाधिक चार, दुनिथ ने 9.3 ओवर में 31 रन देकर तीन, जबकि रवीन डी सिल्वा, शेवोन डेनियल और मथीशा पथिराना ने एक-एक विकेट लिया।

श्रीलंका अब शुक्रवार को अंडर-19 एशिया कप 2021 खिताब के लिए गत विजेता भारत से भिड़ेगा। दोनों टीमें इससे पहले 1989, 2003, 2016 और 2018 के फाइनल में आपस में भिड़ीं थी और इन सभी मैचों में भारत ने श्रीलंका को एकतरफा अंदाज में हराया था।

दिनेश राज

वार्ता

More News

22 May 2022 | 11:21 PM

see more..
हैदराबाद ने पंजाब को दिया 158 का लक्ष्य

हैदराबाद ने पंजाब को दिया 158 का लक्ष्य

22 May 2022 | 9:49 PM

मुम्बई, 22 मई वार्ता अभिषेक शर्मा (43), वाशिंगटन सुंदर (25) और रोमरियों शेफर्ड (नाबाद 26) की उपयोगी पारियों से सनराइजर्स हैदराबाद ने पंजाब किंग्स के खिलाफ रविवार को आईपीएल मुकाबले में 20 ओवर में आठ विकेट पर 157 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बना लिया।

see more..
एशिया कप के पहले दिन भिड़ेंगे भारत-पाकिस्तान

एशिया कप के पहले दिन भिड़ेंगे भारत-पाकिस्तान

22 May 2022 | 8:53 PM

जकार्ता, 22 मई (वार्ता) हीरो एशिया कप का मौजूदा चैम्पियन भारत इस बार के अपने एशिया कप की शुरुआत सोमवार को पाकिस्तान के खिलाफ जीबीके एरिना में करेगा।

see more..
image