Friday, Mar 29 2024 | Time 18:10 Hrs(IST)
image
खेल


बल्लेबाज़ों ने फिर किया निराश, भारत ने गंवाये 6 विकेट

बल्लेबाज़ों ने फिर किया निराश, भारत ने गंवाये 6 विकेट

लंदन 08 सितंबर (वार्ता) भारतीय गेंदबाज़ों के इंग्लैंड को पहली पारी में 332 रन पर नियंत्रित करने के बाद बल्लेबाज़ एक बार फिर अच्छी शुरूआत दिलाने में नाकाम रहे और मेहमान टीम ने पांचवें और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन शनिवार काे खेल समाप्त होने तक 174 रन पर अपने अहम छह विकेट गंवा दिये।

भारतीय टीम ने पहली पारी में दिन का खेल पूरा होने तक 51 ओवरों के खेल में छह विकेट पर 174 रन बना लिये हैं और वह इंग्लैंड के स्कोर से अभी 158 रन पीछे है। भारतीय टीम के अभी चार विकेट शेष हैं और अपना पहला टेस्ट खेल रहे हनुमा विहारी 25 रन अौर इस सीरीज़ में पहली बार अंतिम एकादश में शामिल किये गये रवींद्र जडेजा 8 रन बनाकर क्रीज़ पर हैं।

भारतीय टीम की पहली पारी में शुरूआत खराब रही और ओपनिंग क्रम के बल्लेबाज़ शिखर धवन मात्र तीन रन बनाकर आउट हो गये। एकमात्र कप्तान विराट कोहली ने गिरते विकेटों के बीच संयंम भरी पारी खेली लेकिन वह भी अपने अर्धशतक से एक रन पहले 49 के स्कोर पर बेन स्टोक्स की गेंद पर कप्तान जो रूट को कैच दे बैठे। भारत के लिये दिन के विराट ही बड़े स्कोरर रहे जबकि ओपनर लोकेश राहुल और चेतेश्वर पुजारा ने 37-37 रन बनाये।

इंग्लैंड की तरफ से जेम्स एंडरसन ने 20 रन पर दाे विकेट और स्टोक्स ने 44 रन देकर दो विकेट निकाले। ब्रॉड को 25 रन और सैम करेन को 46 रन पर भारत का एक विकेट हाथ लगा।

भारत ने पहली पारी में चायकाल तक एक विकेट खोकर 53 रन बनाये थे लेकिन चायकाल के बाद उसके बल्लेबाजों ने लगातार अंतराल पर विकेट गंवाये और उसके बाकी पांच विकेट रन जोड़कर गिर गये। मेहमान टीम की शुरुआत काफी खराब रही आैर उसने अपना पहला विकेट मात्र छह रन के स्कोर पर शिखर धवन के रूप में खो दिया। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज ब्रॉड ने धवन (3) को पगबाधा किया। भारत की सलामी जोड़ी पहले विकेट के लिए केवल छह रन ही जोड़ सकी। धवन केवल छह गेंदों का सामना करने के बाद ही पवेलियन लौट गए। 

इसके बाद तीसरे नंबर के बल्लेबाज पुजारा ने राहुल के साथ मिलकर पारी को संभाला और दूसरे विकेट के लिये 64 रन की अर्धशतकीय साझेदारी की। राहुल को करेन ने बोल्ड कर इस साझेदारी पर ब्रेक लगा दिया। पुजारा ने फिर विराट के साथ 31 रन जोड़े। लेकिन कोई बड़ी साझेदारी नहीं हो सकी और पुजारा 101 गेंदों में पांच चौके लगाकर एंडरसन का शिकार बन गये। वहीं अजिंक्या रहाणे शून्य पर एंडरसन की गेंद पर एलेस्टेयर कुक को कैच देकर चौथे बल्लेबाज़ के रूप में आउट हो गये।

विराट ने फिर पारी को संभालने की कोशिश की और 70 गेंदों में छह चौके लगाकर 49 रन बनाये। लेकिन जब वह अपने अर्धशतक से केवल एक रन दूर थे तभी स्टोक्स ने उन्हें रूट के हाथों कैच कराकर भारत का पांचवां अहम विकेट भी निकाल दिया। विकेटकीपर बल्लेबाज़ रिषभ पंत भी पांच रन ही बना सके। उन्हें स्टोक्स ने कुक के हाथों कैच कराकर भारत का छठा और दिन का आखिरी विकेट निकाला। मैच समाप्ति तक हनुमा 25 रन और जडेजा 8 रन पर नाबाद हैं।

इससे पहले इंग्लैंड ने जोस बटलर (89) और स्टुअर्ट ब्रॉड (38) की शानदार पारियों की बदौलत अपनी पहली पारी में 332 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोेर बनाया। इंग्लैंड ने टेस्ट के दूसरे दिन कल के 198 रन पर सात विकेट के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया। 


बटलर ने पुछल्ले बल्लेबाज आदिल रशीद(15) और स्टुअर्ट ब्रॉड (38) के साथ महत्वपूर्ण साझेदारी कर लंच तक इंग्लैंड के स्कोर को 300 के पार पहुंचा दिया। लंच से पूर्व भारतीय टीम को केवल आदिल राशिद के रूप में एक ही विकेट मिल सका जिन्हें मध्यम तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह ने 15 रन के स्कोर पर पगबाधा किया। 

बटलर और ब्रॉड ने नौंवे विकेट के लिए 98 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। लंच के बाद जडेजा की गेंद पर राहुल ने शानदार कैच पकड़कर ब्रॉड को चलता करने के साथ ही इस महत्वपूर्ण साझेदारी को तोड़ा। ब्रॉड ने 59 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 38 रन बनाए। 

इसके बाद जडेजा की ही गेंद पर रहाणे ने स्लिप में बटलर का कैच पकड़ा जिसके साथ ही इंग्लैंड की पहली पारी का अंत हुआ। बटलर आउट होने वाले अंतिम इंग्लिश बल्लेबाज थे। बटलर ने 133 गेंदों का सामना करते हुए छह चौकों और दो छक्कों की मदद से 89 रन की जबर्दस्त पारी खेली। 

पांच मैचों की सीरीज़ में अंतिम एकादश में पहली बार शामिल किये गये लेफ्ट आर्म स्पिनर जडेजा ने इंग्लैंड के 79 रन पर सर्वाधिक चार विकेट निकाले। जसप्रीत बुमराह को 83 रन और इशांत शर्मा को 62 रन पर तीन तीन विकेट मिले।

More News
आईपीएल के नौवें मैच के बाद की अंक तालिका

आईपीएल के नौवें मैच के बाद की अंक तालिका

28 Mar 2024 | 11:49 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में गुरुवार को खेले गये नौवें मैच के बाद टीमों की अंक तालिका इस प्रकार है:-

see more..
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

28 Mar 2024 | 11:47 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल को 12 रन से हरा दिया है।

see more..
image