Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:17 Hrs(IST)
image
खेल


भारत को टी20 में रोहित, कोहली से आगे बढ़ना होगा : शास्त्री

भारत को टी20 में रोहित, कोहली से आगे बढ़ना होगा : शास्त्री

मुंबई, 15 मई (वार्ता) भारतीय टीम के पूर्व कोच रवि शास्त्री चाहते हैं कि भारत अब टी20 अंतराष्ट्रीय में विराट कोहली और रोहित शर्मा से आगे बढ़कर अच्छा प्रदर्शन करने वाले युवा खिलाड़ियों को मौका दे।

मौजूदा आईपीएल सीजन में युवाओं के प्रदर्शन से प्रभावित शास्त्री ने ईएसपीएन क्रिकइन्फो के एक कार्यक्रम पर कहा, “आने वाली टी20 सीरीज में युवा खिलाड़ियों को मौका दिया जाना चाहिए, उन्हें अनुभव लेने देना चाहिये। चयनकर्ताओं को अभी से ही इसके लिए काम शुरू कर देना चाहिए।”

उल्लेखनीय है कि यशस्वी जायसवाल, जितेश शर्मा, तिलक वर्मा और प्रभसिमरन सिंह जैसे युवाओं ने आईपीएल 2023 में अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया है। शास्त्री का कहना है कि अगर वह चयनकर्ता होते तो आईपीएल प्रदर्शन के आधार पर खिलाड़ियों को टीम में जगह देते, जबकि विराट और रोहित जैसे बड़े खिलाड़ियों को खेल के लंबे प्रारूपों के लिये रखते।

उन्होंने कहा, “रोहित, विराट कोहली जैसे खिलाड़ी अपने आप को साबित कर चुके हैं और आप जानते हैं कि वे क्या हैं। लेकिन मैं आईपीएल में अच्छे प्रदर्शन करने वाले युवा खिलाड़ियों को आगे लाना चाहूंगा जिससे उन्हें अपनी काबिलियत को साबित करने का अवसर मिले। विराट और रोहित एकदिवसीय क्रिकेट और टेस्ट क्रिकेट में खेलने के लिये सही हैं।”

दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग होने के बावजूद भारत पिछले 16 साल से टी20 विश्व कप नहीं जीत सका है। अक्टूबर-नवंबर 2022 में खेले गये टी20 विश्व में भी भारत सेमीफाइनल तक ही पहुंच सका था। अगला विश्व कप 2024 में खेला जाना है और शास्त्री का मानना है कि शीर्ष आयोजन के लिये खिलाड़ियों की फॉर्म के आधार पर ही टीम का चयन होना चाहिये।

उन्होंने कहा, “एक साल लंबा समय है। खिलाड़ी फॉर्म में भी हो सकते हैं और कई बार फॉर्म गायब भी हो सकती है। इसलिए उस वक्त आपको सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को चुनना होगा, जिसमें निश्चित रूप से अनुभव मायने रखेगा। साथ ही फिटनेस भी मायने रखेगी। आपको देखना होगा कौन रंग में है, कौन निरंतर प्रदर्शन कर रहा है, कौन रन बना रहा है।”

शास्त्री ने कहा, “टीम में सही काम के लिये सही व्यक्ति होना चाहिए। ऐसा न हो कि जो खिलाड़ी अपने फ्रेंचाइजी के लिये तीन या चार पर बल्लेबाजी करता है, उसे अचानक से भारतीय टीम में छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिये या पारी की शुरुआत करने के लिये कह दिया जाये। मैं बाएं हाथ-दाएं हाथ के बल्लेबाजी संयोजन का मिश्रण भी देखना चाहता हूं। जैसे आप बाएं हाथ के गेंदबाज की तलाश करते हैं, मैं वहां बाएं हाथ के बल्लेबाजों को देखना चाहूंगा।”

समीक्षा. शादाब

वार्ता

More News
आईपीएल के 40वें मैच के बाद की अंक तालिका

आईपीएल के 40वें मैच के बाद की अंक तालिका

24 Apr 2024 | 11:44 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में बुधवार को खेले गये 40वें मैच के बाद टीमों की अंक तालिका इस प्रकार है:-

see more..
आखिरी गेंद पर दिल्ली कैपिटल्स जीती, गुजरात टाइटंस को चार रन से हराया

आखिरी गेंद पर दिल्ली कैपिटल्स जीती, गुजरात टाइटंस को चार रन से हराया

24 Apr 2024 | 11:39 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता)ऋषभ पंत नाबाद (88) और अक्षर पटेल (66) की शानदार पारियों के बाद गेंदबाजों की दमदार प्रदर्शन की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 40वें मैच में गुजरात टाइटंस को चार रन से हरा दिया है।

see more..
सीएसके को सही लय की तलाश है: फ्लेमिंग

सीएसके को सही लय की तलाश है: फ्लेमिंग

24 Apr 2024 | 9:39 PM

चेन्नई 24 अप्रैल (वार्ता) चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के मुख्य कोच स्टीफन फ्लेमिंग ने कहा कि खिलाड़ियों को सही लय की तलाश है।

see more..
उसेन बोल्ट होंगे आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के ब्रांड एम्बेसडर

उसेन बोल्ट होंगे आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के ब्रांड एम्बेसडर

24 Apr 2024 | 9:35 PM

दुबई, 24 अप्रैल (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बुधवार को दिग्गज धावक उसेन बोल्ट को अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले आगामी आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के लिए ब्रांड एम्बेसडर बनाये जाने की घोषणा की।

see more..
image