Thursday, Apr 18 2024 | Time 09:11 Hrs(IST)
image
खेल


70 वर्षाें में पहली बार इतिहास से एक कदम दूर भारत

70 वर्षाें में पहली बार इतिहास से एक कदम दूर भारत

सिडनी, 02 जनवरी (वार्ता) कप्तान विराट कोहली की टीम जब गुरूवार को आस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी टेस्ट के लिये सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर कदम रखेगी तो उनका प्रयास हर संभव कोशिश कर भले ही यह मैच जीतना होगा लेकिन दिल और दिमाग पर 70 वर्षाें बाद इतिहास रचने का जुनून हावी रहेगा।

30 वर्षीय विराट के नेतृत्व में भारतीय टीम की निगाहें अपने नववर्ष 2019 की शुरूआत इतिहास रचने पर लगी हैं। भारत ने 1947-48 में पहली बार आस्ट्रेलिया का दौरा किया था और पांच टेस्टों की सीरीज़ 0-4 से गंवा दी थी। भारत ने अपने इतिहास में अब तक आस्ट्रेलियाई जमीन पर 11 सीरीज़ खेली हैं लेकिन वह एक बार भी आस्ट्रेलिया में सीरीज़ नहीं जीत सका है। इन 11 टेस्ट सीरीज़ में भारत ने तीन सीरीज़ ड्राॅ खेली हैं।

हालांकि भारतीय टीम चार टेस्टों की सीरीज़ में 2-1 की बढ़त के बाद सुखद स्थिति में है लेकिन बार्डर-गावस्कर ट्रॉफी अपने नाम करने के लिये उसे सिडनी टेस्ट हर हाल में जीतना होगा जहां उसे अब तक खास सफलता नहीं मिली है। इस ग्राउंड पर कुल 11 मैचों में से भारत ने एकमात्र बार वर्ष 1978 में टेस्ट जीता था।

दुनिया के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज़ विराट और उनकी नंबर एक टेस्ट टीम न सिर्फ आस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज़ जीतने पर इतिहास कायम कर देगी बल्कि विदेश दौरों में अब तक की सर्वश्रेष्ठ टीम के रूप में भी पहचान बना लेगी। भारतीय टीम विदेश दौरों में फिसड्डी साबित होने पर काफी आलोचना झेलती रही है। वर्ष 2018 में भारत ने विदेश में एक भी टेस्ट सीरीज़ नहीं जीती थी और दक्षिण अफ्रीका तथा इंग्लैंड में उसका बल्लेबाजी क्रम भी नाकाम रहा था और यही समस्या उसे मौजूदा सीरीज़ में भी झेलनी पड़ी है।

 

More News
दिल्ली ने गुजरात को छह विकेट से किया पराजित

दिल्ली ने गुजरात को छह विकेट से किया पराजित

17 Apr 2024 | 10:46 PM

अहमदाबाद 17 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली कैपिटल्स ने गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के बाद जेक फ्रेजर-मक्गर्क (20) रन और शे होप (19) रनों की शानदार पारियों के दम पर बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग के 32वें मुकाबले में गुजरात टाइटंस को छह विकेट से पराजित कर दिया।

see more..
दिल्ली के गेंदबाजों ने गुजरात को आईपीएल के सबसे छोटे स्कोर 89 रन पर समेटा

दिल्ली के गेंदबाजों ने गुजरात को आईपीएल के सबसे छोटे स्कोर 89 रन पर समेटा

17 Apr 2024 | 9:45 PM

अहमदाबाद 17 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली कैपिटल्स के गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन का मुजाहिरा करते हुए बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग के 32वें मुकाबले में गुजरात टाइटंस को इस सत्र के अब तक के सबसे छोटे स्कोर 89 रन पर समेट दिया है।

see more..
image