Saturday, Apr 20 2024 | Time 15:32 Hrs(IST)
image
भारत


भारत-पाकिस्तान विदेश मंत्रियों की बैठक रद्द

भारत-पाकिस्तान विदेश मंत्रियों की बैठक रद्द

नयी दिल्ली 21 सितम्बर (वार्ता) भारत ने जम्मू-कश्मीर में उसके सुरक्षाकर्मियों की निर्मम हत्या और पाकिस्तान द्वारा आतंकवादियों का महिमामंडन करने के लिए उन पर डाक टिकट जारी करने की घटनाओं को गंभीरता से लेते हुए दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच न्यूयार्क में इसी माह होने वाली बैठक को रद्द करने की घोषणा की है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने गुरूवार को कहा था कि पाकिस्तान के अनुरोध पर दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच इसी माह संयुक्त राष्ट्र महासभा अधिवेशन के इतर न्यूयार्क में बैठक होगी। लेकिन उन्होंने आज घोषणा की कि पाकिस्तान के नापाक इरादों को देखते हुए भारत ने यह बैठक रद्द करने का निर्णय लिया है।

प्रवक्ता ने कहा कि गुरूवार को की गयी घोषणा के बाद दो बहुत ही गंभीर घटनाएं सामने आयी हैं। एक तो पाकिस्तान समर्थित तत्वों ने हमारे सुरक्षा कर्मियों की निर्मम हत्या की और दूसरे आतंकवादी और आतंकवाद का महिमामंडन करने के लिए पाकिस्तान सरकार द्वारा बीस डाक टिकट जारी करने से यह साबति हो जाता है कि पाकिस्तान अपने तरीकों को नहीं सुधारेगा।

उन्होंने कहा कि भारत ने पाकिस्तान के नये प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री के पत्रों की भावना को ध्यान में रखते हुए विदेश मंत्रियों के बीच बातचीत के पाकिस्तान के प्रस्ताव पर सहमति व्यक्त की थी। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने अपने पत्र में सकारात्मक बदलाव और परस्पर शांति के लिए आतंकवाद पर चर्चा की मंशा व्यक्त की थी।

प्रवक्ता ने कहा कि इन दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं से पाकिस्तान के बातचीत के प्रस्ताव के पीछे उसके नापाक एजेन्डे का पर्दाफाश हो गया है तथा पाकिस्तान के नये प्रधानमंत्री इमरान खान का असली चेहरा कुछ ही दिनों में दुनिया के सामने आ गया है।

उन्होंने कहा कि इस माहौल में पाकिस्तान के साथ किसी भी तरह की बातचीत का कोई अर्थ नहीं होगा। उन्होंने कहा कि इन घटनाओं के मद्देनजर दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच न्यूयार्क में कोई बातचीत नहीं होगी।

संजीव उनियाल

वार्ता

More News
भ्रष्टाचार का स्कूल चला रहे हैं मोदी : राहुल

भ्रष्टाचार का स्कूल चला रहे हैं मोदी : राहुल

20 Apr 2024 | 2:53 PM

नयी दिल्ली, 20 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भ्रष्टाचार को जिस तरह बढ़ावा दे रहे हैं उससे यही लगता है कि वह खुद भ्रष्टाचार का स्कूल चल रहे हैं।

see more..
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 62 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 62 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 10:38 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 62 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 9:31 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 60 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
image