Wednesday, Apr 24 2024 | Time 10:04 Hrs(IST)
image
दुनिया


भारत-पाकिस्तान के संबंध बेहतर हो सकते हैं: इमरान

भारत-पाकिस्तान के संबंध बेहतर हो सकते हैं: इमरान

नारोवाल, 28 नवंबर (वार्ता) पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा है कि यदि फ्रांस और जर्मनी कई युद्ध लड़ने के बाद अच्छे संबंध रख सकते हैं तो भारत-पाकिस्तान के संबंध भी बेहतर हो सकते हैं।

श्री खान ने बुधवार को पाकिस्तान के नारोवाल जिले के करतारपुर में दरबार साहिब को जोड़ने वाले गलियारे की आधारशिला रखने के बाद यह बात कही। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने अपने शपथ ग्रहण समारोह में पंजाब के नगर विकास मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू के शामिल होने पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की ओर से उन पर निशाना साधे जाने की आलोचना की। श्री खान ने कहा भारत और पाकिस्तान के बीच शांति के लिए आवाज उठाकर श्री सिद्धू ने कोई जुर्म नहीं किया।

उन्होंने कहा, “श्री सिद्धू ने ऐसा कौन सा जुर्म किया था?”

इससे पहले श्री खान ने पाकिस्तान के नारोवाल जिले के करतारपुर में दरबार साहिब को जोड़ने वाले गलियारे की आधारशिला रखी। करतारपुर साहिब को भारत के गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक से जोड़ा जायेगा। इस बहुप्रतीक्षित गलियारे के बनने के बाद भारत में रहने वाले सिख गुरुद्वारा दरबार साहिब के दर्शन करने जा सकेंगे।

श्री सिद्धू ने करतारपुर गलियारे की आधारशिला रखे जाने का श्रेय पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को दिया है।

इस अवसर पर केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल, शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी, पाकिस्तान के सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा, विदेश मंत्री शाह मोहम्मद कुरैशी, आंतरिक राज्य मंत्री शहरयार अफरीदी, पंजाब के मुख्यमंत्री उस्मान बजदार भी मौजूद थे।

केंद्रीय मंत्री श्रीमती बादल ने कहा कि इस नयी पहल के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री दोनों को श्रेय मिलना चाहिए। श्रीमती बादल ने श्री मोदी के दिये गये वक्तव्य का हवाला देते हुए कहा कि यह घटना बर्लिन की दीवार गिरने के समान है। उन्होंने कहा,“ यदि बर्लिन की दीवार गिरायी जा सकती है तो हम भारत-पाकिस्तान के बीच के मतभेदों को दूर क्यों नहीं कर सकते।”

दिनेश.श्रवण

वार्ता

More News
पाकिस्तान के सैन्य अभियान में 3 आतंकवादी मारे गए

पाकिस्तान के सैन्य अभियान में 3 आतंकवादी मारे गए

24 Apr 2024 | 9:21 AM

इस्लामाबाद, 24 अप्रैल (वार्ता/शिन्हुआ) पाकिस्तान के दक्षिण-पश्चिमी बलूचिस्तान प्रांत में एक सैन्य अभियान में तीन आतंकवादी मारे गए और एक अन्य को गिरफ्तार कर लिया गया। देश की सेना ने मंगलवार रात एक बयान में यह जानकारी दी।

see more..
अलास्का में विमान नदी में गिरा

अलास्का में विमान नदी में गिरा

24 Apr 2024 | 9:16 AM

सैन फ्रांसिस्को, 24 अप्रैल (वार्ता/शिन्हुआ) अमेरिका में अलास्का राज्य के फेयरबैंक्स में मंगलवार को एक डगलस डीसी-4 हवाई जहाज नदी में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

see more..
चीन के शेन्ज़ेन में बारिश का रेड अलर्ट

चीन के शेन्ज़ेन में बारिश का रेड अलर्ट

23 Apr 2024 | 9:28 PM

बीजिंग, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन के दक्षिणी प्रान्त शेन्ज़ेनकई जिलों में मंगलवार को भारी बारिश होने के कारण रेड अलर्ट जारी किया गया। शेन्ज़ेन नगर पालिका के मौसम विज्ञान ब्यूरो के अनुसार आज सुबह लुओहू, नानशान, फ़ुतियान, बाओआन, गुआंगमिंग, लोंगहुआ और लोंगगांग जिलों के शहरों में बारिश हुई।

see more..
चीन ने  भीषण आग की घटना को लेकर 42 अधिकारियों को किया दंडित

चीन ने भीषण आग की घटना को लेकर 42 अधिकारियों को किया दंडित

23 Apr 2024 | 9:27 PM

ताइयुआन, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन ने उत्तरी प्रांत शांक्सी में एक कोयला कंपनी की इमारत में पिछले साल लगी भीषण आग की घटना की जांच के बाद 42 सरकारी अधिकारियों को दंडित किया है। यह जानकारी मंगलवार को जारी जांच रिपोर्ट में दी गयी है।

see more..
चीन में जहाज पुल से टकराकर डूबा, चार लापता

चीन में जहाज पुल से टकराकर डूबा, चार लापता

23 Apr 2024 | 9:20 PM

बीजिंग, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन के दक्षिणी प्रांत गुआंग्डोंग के फोशान शहर में एक जहाज के पुल से टकराकर डूब जाने से चार लोग लापता हो गये।

see more..
image