Thursday, Jan 23 2020 | Time 20:20 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने किया कश्मीर का दौरा
  • कांग्रेस ने सिरसा को भेजी चूड़ियां
  • ‘केजरीवाल को नामांकन में तरजीह दी गयी,पर्चा रद्द किया जाए’
  • शाह ने मटियाला विस से भाजपा प्रचार अभियान शुरू किया
  • सरकार का लक्ष्य किसानों की आय में वृद्धि करना, गुरूग्राम में बनेगी आर्गेनिक मार्किट
  • हमारा ध्यान सिर्फ जीत पर केंद्रित : मंधाना
  • भारतीय इतिहास के पुनर्लेखन की जरूरत: संजीव सान्याल
  • बिहार के 100 सरकारी विद्यालय को डिजिटल बनाएगा एचडीएफसी बैंक
  • टीम जम्मू ने सरकार से की नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो गठन की अपील
  • सर्विस स्पोर्ट्स कंट्रोल की टीम ने उत्तर प्रदेश को 5-1 से पीटा
  • सर्विस स्पोर्ट्स कंट्रोल की टीम ने उत्तर प्रदेश को 5-1 से पीटा
  • सड़क दुर्घटनाओं में 50 प्रतिशत तक कमी लाना लक्ष्य: शर्मा
  • फिर हुआ राजद का पोस्टर जारी, राजग को बताया ‘ट्रबल इंजन’ सरकार
  • राजधानी में 71 वें गणतंत्र दिवस की रिहर्सल परेड का आयोजन
खेल


पाकिस्तान को 4-0 से पीटकर भारत को क्वालीफायर का टिकट

पाकिस्तान को 4-0 से पीटकर भारत को क्वालीफायर का टिकट

नूर सुल्तान, 30 नवंबर (वार्ता) अनुभवी लिएंडर पेस और जीवन नेदुनचेझियन के युगल मुकाबला जीतने के साथ ही भारत ने शनिवार को पाकिस्तान को डेविस कप एशिया ओसनिया जोन ग्रुप एक के पहले राउंड के मुकाबले में 4-0 से पीटकर 2020 क्वालीफायर का टिकट हासिल कर लिया। भारत ने इस तरह पाकिस्तान से डेविस कप में लगातार सातवां मुकाबला जीत लिया।

नूर सुल्तान के नेशनल टेनिस सेंटर के हार्ड कोर्ट पर रामकुमार रामनाथन ने कल पहले एकल मैच में मोहम्मद शोएब को 6-0, 6-0 से और दूसरे एकल मैच में सुमित नागल ने हुजैफा अब्दुल रहमान को 6-0, 6-2 से हरा कर भारत को 2-0 की बढ़त दिलाई थी।

आज युगल मैच में 46 वर्षीय लिएंडर पेस और जीवन नेदुनचेझियन की जोड़ी ने हुजैफा और शोएब की जोड़ी को मात्र 53 मिनट में 6-1, 6-3 से हरा दिया। चौथे मैच में नागल ने युसफ खलील को 6-1, 6-0 से धो दिया। भारत के 4-0 की बढ़त बनाने के बाद पांचवां मैच नहीं खेला गया।

भारतीय टीम अब 2020 में 6-7 मार्च को दो बार के चैंपियन क्रोएशिया से क्वालीफायर मुकाबला क्रोएशिया की जमीन पर खेलेगी। भारत यदि क्वालीफायर जीतता है तो उसके पास डेविस कप फाइनल्स में खेलने का मौका रहेगा। 24 टीमों के क्वालीफायर्स की 12 विजेता टीमें उन छह टीमों के साथ फाइनल्स में जुड़ेंगी जो फाइनल्स में जगह बना चुके हैं। इन छह टीमों में 2019 के सेमीफाइनलिस्ट स्पेन, कनाडा, ब्रिटेन, रूस तथा 2020 के वाइल्ड कार्ड फ्रांस और सर्बिया शामिल हैं। हारने वाली 12 टीमें सितम्बर 2020 में विश्व ग्रुप एक मुकाबला खेलने लौटेंगी।

पेस पिछले साल डेविस कप इतिहास के सबसे सफल युगल खिलाड़ी बने थे। उन्होंने डेविस कप में 44वां युगल मैच जीतकर अपने डेविस कप रिकॉर्ड में सुधार किया। उन्होंने 57 डेविस कप मुकाबलों में 44 युगल मैच जीते हैं। डेविस कप में उनकी अब कुल 92 जीत हो गयी हैं जिसमें 48 एकल जीत भी शामिल हैं। वह डेविस कप के सबसे सफल खिलाड़ियों में 92-35 के जीत-हार रिकॉर्ड के साथ पांचवें स्थान पर हैं।

इस जीत के साथ फरवरी 2014 के बाद यह पहला मौका है जब भारत ने मुकाबले के सभी मैच जीते हैं। भारत ने तब चीनी ताइपे को इंदौर में 5-0 से हराया था।

अपने शीर्ष खिलाड़ियों ऐसाम उल हक कुरैशी और अकील खान के इस मुकाबले से हट जाने के बाद पाकिस्तान ने एक युवा टीम भारत के खिलाफ उतारी जिसमें उसके खिलाड़ियों के पास कोई अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग नहीं थी और यह टीम चार मैचों में मात्र सात गेम ही जीत सकी।

भारत ने यह मुकाबला आसानी से जीता और पाकिस्तान पर डेविस कप के इतिहास में लगातार सातवीं जीत दर्ज की।

राज

वार्ता

More News
सर्विस स्पोर्ट्स कंट्रोल की टीम ने उत्तर प्रदेश को 5-1 से पीटा

सर्विस स्पोर्ट्स कंट्रोल की टीम ने उत्तर प्रदेश को 5-1 से पीटा

23 Jan 2020 | 8:05 PM

झांसी, 23 जनवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश की वीरांगना नगरी झांसी स्थित मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में रंगारंग कार्यक्रमों के साथ गुरूवार से शुरू हुई 10वीं सीनियर नेशनल पुरुष हॉकी चैम्पियनशिप (ए डिवीजन) के पहले ही मैच में सर्विस स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड की टीम ने उत्तर प्रदेश की टीम को 5-1 से शिकस्त दी।

see more..
नडाल, मेदवेदेव, प्लिसकोवा और हालेप तीसरे दौर में

नडाल, मेदवेदेव, प्लिसकोवा और हालेप तीसरे दौर में

23 Jan 2020 | 7:53 PM

मेलबोर्न, 23 जनवरी (वार्ता) विश्व के नंबर एक खिलाड़ी और शीर्ष वरीयता प्राप्त स्पेन के राफेल नडाल ने वर्ष के पहले ग्रैंड स्लेम ऑस्ट्रेलियन ओपन को अपने करियर में दूसरी बार जीतने के अभियान को आगे बढ़ाते हुए गुरुवार को आसान जीत के साथ तीसरे दौर में जगह बना ली।

see more..
डी कॉक को द. अफ्रीका वनडे टीम की कप्तानी

डी कॉक को द. अफ्रीका वनडे टीम की कप्तानी

23 Jan 2020 | 7:45 PM

जोहानसबर्ग, 23 जनवरी (वार्ता) क्विंटन डी कॉक को इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका की कप्तानी सौंपी गयी है।

see more..
हम बदला लेने नहीं आये हैं: विराट

हम बदला लेने नहीं आये हैं: विराट

23 Jan 2020 | 7:35 PM

आकलैंड, 23 जनवरी (वार्ता) भारत को गत वर्ष इंग्लैंड में एकदिवसीय विश्व कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों करोड़ों सपने तोड़ने वाली हार का सामना करना पड़ा था लेकिन न्यूजीलैंड से तीनों फॉर्मेट में खेलने आये भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि यह बदला लेने वाली सीरीज नहीं है।

see more..
चोटिल सानिया ऑस्ट्रेलियन ओपन से बाहर

चोटिल सानिया ऑस्ट्रेलियन ओपन से बाहर

23 Jan 2020 | 6:38 PM

मेलबोर्न, 23 जनवरी (वार्ता) दो साल के लंबे अंतराल के बाद टेनिस कोर्ट पर वापसी करने वाली भारत की स्टार खिलाड़ी सानिया मिर्जा साल के पहले ग्रैंड स्लेम ऑस्ट्रेलियन ओपन से पिंडली की चोट के कारण गुरुवार को बाहर हो गयीं।

see more..
image