Monday, Apr 15 2024 | Time 16:06 Hrs(IST)
image
खेल


दक्षिण अफ्रीका को हरा कर भारत महिला विश्व कप के फाइनल में

दक्षिण अफ्रीका को हरा कर भारत महिला विश्व कप के फाइनल में

मस्कट, 27 जनवरी (वार्ता) भारतीय महिला हॉकी टीम ने शुक्रवार रात एफआईएच हॉकी5एस महिला विश्व कप 2024 के सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 6-3 से रोमांचक जीत दर्ज की।

भारत के लिए अक्षता अबासो ढेकाले (7'), मारियाना कुजूर (11'), मुमताज खान (21'), रुतुजा दादासो पिसल (23'), ज्योति छत्री (25') और अजीमा कुजूर (26') ने गोल किए वहीं दक्षिण अफ्रीका के लिए टेशॉन डी ला रे (5'), कप्तान टोनी मार्क्स (8'), और डिर्की चेम्बरलेन (29') ने गोल दागे।

दक्षिण अफ्रीका ने पहले हाफ की शुरुआत अनुशासित और रक्षात्मक रवैये के साथ की मगर दक्षिण अफ्रीका की टेशॉन डी ला रे ने एक करीबी-रेंज रिवर्स शॉट से अपनी टीम को शुरुआती बढ़त दिला दी। रुतुजा दादासो पिसल ने जल्द ही बराबरी हासिल करने की कोशिश की, लेकिन उनका शॉट पोस्ट से दूर चला गया।

भारत बराबरी करने की कोशिश कर रहा था और आखिरकार अक्षता अबासो ढेकाले ने दक्षिण अफ्रीका की गोलकीपर ग्रेस कोचरन को छकाते हुये गोल कर भारत को बराबरी पर ला दिया। हालांकि भारत का जश्न ज्यादा समय तक नहीं रहा जब दक्षिण अफ्रीका के कप्तान टोनी मार्क्स ने भारतीय गोलकीपर को चकमा देते हुये अपनी टीम को फिर से बढ़त दिला दी।

भारत बराबरी की स्थिति में आने के लिए संघर्ष करता रहा और ज्यादा समय नहीं लगा जब मारियाना कुजूर ने दक्षिण अफ्रीकी गोल के सामने रॉकेट दागकर स्कोर 2-2 कर दिया। दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे हाफ में मजबूत शुरुआत की लेकिन भारत रक्षा में दृढ़ रहा। खेल के आगे बढ़ने के साथ रुतुजा ने दक्षिण अफ़्रीकी गोल में गेंद डाल दी। इससे दो मिनट पहले ही मुमताज खान ने गेंद को नेट में डाल कर भारत को प्रतियोगिता में बढ़त दिला दी।

खेल में पांच मिनट बचे होने पर ज्योति छत्री ने दबाव में गोल पर शॉट लगाया, जिसने दक्षिण अफ्रीका की गोलकीपर ग्रेस कोचरन को छकाया और टीम की बढ़त बढ़ा दी। अजमीना कुजूर ने हाफ लाइन के करीब से एक आत्मविश्वासपूर्ण शॉट लिया और स्कोर 6-2 से भारत के पक्ष में कर दिया। पहले हॉफ के एक मिनट पहले डिर्की चेम्बरलेन ने दक्षिण अफ्रीका के लिए तीसरा गोल किया।

भारत अब फाइनल में 28 जनवरी को नीदरलैंड से भिड़ेगा।

प्रदीप

वार्ता

More News
रोहित का शतक हुआ बेकार, चेन्नई सुपर किंग्स ने मुम्बई इंडियंस को 20 रनों से हराया

रोहित का शतक हुआ बेकार, चेन्नई सुपर किंग्स ने मुम्बई इंडियंस को 20 रनों से हराया

14 Apr 2024 | 11:45 PM

मुम्बई 14 अप्रैल (वार्ता) कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ (69), शिवम दुबे नाबाद (66) रन और आखिरी ओवर में महेन्द्र सिंह धोनी के चार गेंदों में (20) रनों की छक्कों वाली पारियों और उसके बाद मथीशा पथिराना ने 14 रन देकर चार विकेट की बदौलत चेन्नई सुपर किंग्स ने रविवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 29वें मुकाबले में मुम्बई इंडियंस को 20 रनों से हरा दिया है।

see more..
अंजू और हर्षिता ने रजत, मनीषा और अंतिम कुंडू ने जीता कांस्य पदक

अंजू और हर्षिता ने रजत, मनीषा और अंतिम कुंडू ने जीता कांस्य पदक

14 Apr 2024 | 11:40 PM

बिश्केक 14 अप्रैल (वार्ता) भारत की महिला पहलवान अंजू और हर्षिता ने एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप 2024 के चौथे दिन क्रमश: महिलाओं के 53 किग्रा और 72 किग्रा में रजत पदक जीते वहीं मनीषा (महिलाओं के 62 किग्रा) और अंतिम कुंडू (महिलाओं के 65 किग्रा) ने भी प्रतियोगिता के चौथे दिन कांस्य पदक जीतकर पदकों की संख्या चार कर दी।

see more..
पलक गुलिया ने निशानेबाजी में हासिल किया भारत का 20वां ओलंपिक कोटा

पलक गुलिया ने निशानेबाजी में हासिल किया भारत का 20वां ओलंपिक कोटा

14 Apr 2024 | 11:32 PM

रियो डी जनेरियो 14 अप्रैल (वार्ता) भारत की पलक गुलिया ने आईएसएसएफ फाइनल ओलंपिक क्वालीफिकेशन चैंपियनशिप की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक जीतकर देश के लिए 20वां ओलंपिक कोटा हासिल किया।

see more..
image