Saturday, Apr 20 2024 | Time 00:42 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


योग दुनिया को भारत की अनमोल देन : सुशील

योग दुनिया को भारत की अनमोल देन : सुशील

पटना 23 जून (वार्ता) बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने आज कहा कि योग दुनिया को भारत की अनमोल देन है।

श्री मोदी ने यहां एक समारोह में हृदय नारायण झा की ‘बच्चों के लिए योग’ पुस्तिका का विमोचन करने के बाद कहा कि योग दुनिया को भारत की अनमोल देन हैं। राज्य सरकार ने सप्ताह में एक दिन खेल-कूद के लिए एक घंटी निर्धारित की है, जिसमें अन्य खेलों के साथ योग को भी शामिल किया जायेगा। योग को उसके अनुकूल बनाकर आम लोगों के बीच प्रचारित करने की जरूरत है।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि दुनिया को शून्य, खगोल विद्या, शल्य चिकित्सा, आयुर्वेद और योग भारत की देन है। तक्षशिला दुनिया का पहला विश्वविद्यालय था। ऑक्सफोर्ड विश्विविद्यालय की स्थापना से काफी पहले पांचवीं सदी में ही नालंदा विश्वविद्यालय की ख्याती पूरी दुनिया में थीं। उन्होंने कहा कि भारत सदियों से ज्ञान की भूमि रही है।

श्री मोदी ने कहा कि भारतीय अवधारणा के तहत मनुष्य केवल शरीर नहीं बल्कि शरीर के साथ मन, बुद्धि और आत्मा का समन्वित रूप है। उन्होंने कहा कि नियमित योग करने वाले व्यक्ति के जीवन में बदलाव आना स्वाभाविक है। योग को प्रारंभ में योग्य शिक्षक-प्रशिक्षक के मार्गदर्शन में ही करना चाहिए।

आध्यात्मिक सत्संग समिति पटना के स्कूलों में ‘बच्चों के लिए योग’ पुस्तिका की एक लाख प्रतियां वितरित करेगी। इस मौके पर आध्यात्मिक सत्संग समिति के संरक्षक डाॅ. चन्द्रभूषण मिश्र, अध्यक्ष गणेश खेतड़ीवाल, भारत विकास परिषद के महासचिव विमल जैन और पुस्तिका के लेखक हृदय नारायण झा ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

सूरज उपाध्याय

वार्ता

More News
बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

19 Apr 2024 | 9:10 PM

पटना 19 अप्रैल (वार्ता) बिहार में प्रथम चरण की चार लोकसभा सीट गया (सु), औरंगाबाद, नवादा और जमुई (सु) में शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए मतदान में लगभग 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट कर पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी समेत 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में लॉक कर दिया।

see more..
image