Friday, Mar 29 2024 | Time 18:00 Hrs(IST)
image
दुनिया


कैरिकॉम देशों के साथ भारत की भागीदारी को बढ़ाना है लक्ष्य : मोदी

कैरिकॉम देशों के साथ भारत की भागीदारी को बढ़ाना है लक्ष्य : मोदी

न्यूयाॅर्क 26 सितंबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कैरेबियाई देशों के साथ भारत के ऐतिहासिक और मधुर संबंधों को को नयी ऊंचाईयां प्रदान करते हुए कैरिकॉम देशों में सामुदायिक विकास परियोजनाओं के लिए 1.4 करोड़ डॉलर अनुदान देने तथा इसके अलावा सौर, नवीकरणीय ऊर्जा और जलवायु परिवर्तन संबंधित परियोजनाओं के लिए 15 करोड़ डॉलर ऋण देने की घोषणा की है।

श्री मोदी ने बुधवार को यहां संयुक्त राष्ट्र महासभा के अधिवेशन से इतर आयोजित पहले भारत-कैरिकॉम सम्मेलन में यह घोषणा की। प्रधानमंत्री ने इस सम्मेलन में भाग लेने के लिए आमंत्रण स्वीकार करने के लिए कैरिकॉम नेताओं का आभार व्यक्त किया।

श्री मोदी ने अपने संबोधन में कहा, “भारत-कैरिकॉम नेताओं की बैठक एक महत्वपूर्ण पहल है। हमारे देश जलवायु परिवर्तन का सामना कर रहे हैं। सामाजिक और आर्थिक विकास से जुड़ी चुनौतियां जैसे ग़रीबी उन्मूलन हमारे समक्ष हैं। बैठक का फ़ोकस कैरिकॉम देशों के साथ भारत की भागीदारी को बढ़ाना है, अतीत के अनुभव, वर्तमान की आवश्यकता और भविष्य की आकांक्षाओं के अनुसार चर्चा होनी चाहिए।”

सेंट लूसिया के प्रधानमंत्री एलन चस्टनट और कैरिकॉम के वर्तमान अध्यक्ष ने बैठक की सह-अध्यक्षता की। भारत-कैरिकॉम सम्मेलन एक मंच पर 15 कैरेबियाई देशों का समूह है।

विदेश मंत्रालय की ओर से जारी वक्तव्य के मुताबिक प्रधानमंत्री ने कैरिकॉम देशों में भारत द्वारा वित्त पोषित मौजूदा केंद्रों को उन्नत करने के तहत गुयाना के जाॅर्जटाउन में सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उत्कृष्टता केंद्र तथा बेलीज में क्षेत्रीय व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना करने की घोषणा की।

श्री मोदी ने कैरिकॉम देशों के एक संसदीय प्रतिनिधिमंडल को निकट भविष्य में भारत आने का न्योता भी दिया।

भारत और कैरिकॉम देशों के बीच सहयोग के संभावित क्षेत्रों में तेजी लाने के लिए एक संयुक्त कार्य बल गठित करने का निर्णय लिया गया है।

रवि

जारी वार्ता

image