Sunday, Apr 21 2024 | Time 03:51 Hrs(IST)
image
खेल


दुनिया में डंका बजाने उतरेगी भारत की युवा ब्रिगेड

दुनिया में डंका बजाने उतरेगी भारत की युवा ब्रिगेड

डरबन 10 फरवरी (वार्ता) उदय सहारन के नेतृत्व वाली भारत की अंडर 19 टीम रविवार को विश्व कप के खिताबी मुकाबले में आस्ट्रेलिया को फतह कर चमचमाती ट्राफी को उठाने के इरादे से मैदान पर उतरेगी।

यह लगातार पांचवा मौका है जब भारतीय युवाओं ने अंडर 19 विश्व कप के फाइनल में अपनी जगह बनायी है। रविवार को अंडर 19 विश्व कप का फ़ाइनल खेला जाएगा। खिताबी मुकाबले में भारत की उम्मीदें कप्तान उदय सहारन और सचिन धस की जोड़ी के अलावा हरफनमौला मुशीर खान और स्पिनर सौम्य पांडे पर टिकी होंगी वहीं नमन तिवारी, राज लिंबानी, आदर्श सिंह और अर्शीन कुलकर्णी समेत अन्य खिलाड़ी भी जीत के लिये अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिये तैयार होंगे।

सहारन ने बांग्लादेश के ख़िलाफ़ विश्व कप के पहले मैच में आदर्श सिंह के साथ शतकीय साझेदारी की थी जिसके चलते टीम ने जीत के साथ अपना खाता खोला था। सहारन इस टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं। उन्होंने अब तक छह पारियों में 64.83 की औसत से 389 रन बनाए हैं, जिसमें सुपर सिक्स के अंतिम मैच में नेपाल के ख़िलाफ़ उनका शतक भी शामिल है। इस मैच में सचिन धस के साथ मिलकर सहारन ने चौथे विकेट के लिए 215 रन जोड़े थे। इसके अलावा साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ सेमीफ़ाइनल में भी उन्होंने 81 रन की पारी खेली थी, जिसके चलते एक असंभव से प्रतीत होने वाली जीत संभव हो पाई थी।

विश्व कप के सेमीफाइनल में मेजबान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सचिन धस (96) की यादगार पारी की बदौलत भारत नौंवी बार फाइनल में प्रवेश कर सका था। सहारन और धस की जोड़ी लगातार दो मैचों से भारत के लिए संकटमोचक की भूमिका निभाते नज़र आई है। सुपर सिक्स में नेपाल के ख़िलाफ़ सहारन के अलावा धस ने भी शतक लगाया था। नेपाल के ख़िलाफ़ चौथे या उससे नीचे के विकेट के लिए रिकॉर्ड साझेदारी करने के बाद सेमीफ़ाइनल में दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 171 रन की साझेदारी की जो कि अंडर 19 विश्व कप इतिहास में पांचवें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी भी है। धस ने इस टूर्नामेंट में 73.50 की औसत से 294 रन बनाए हैं।

विश्व कप में बांग्लादेश के ख़िलाफ़ दो विकेट चटकाने के बाद भी मुशीर ख़ान की पहचान अपने बड़े भाई सरफ़राज़ ख़ान के नाम से जुड़ी हुई थी। लेकिन आयरलैंड के ख़िलाफ़ अगले ही मैच में मुशीर ने शतक जड़कर ख़ुद की अलग पहचान बना ली। मुशीर के शतक की बदौलत भारत ने 200 से अधिक के अंतर से आयरलैंड को पटखनी दी थी। मुशीर ने पहले राउंड के अंतिम मैच में 73 रन की पारी खेलकर भारत को सुपर सिक्स में एंट्री दिलाई थी। इसी मैच में अर्शीन कुलकर्णी ने भी शतक जड़ा था और एक बार फिर भारत ने 200 से अधिक रनों के अंतर से जीत दर्ज की।

सुपर सिक्स में पहुंचते ही मुशीर के बल्ले से एक और शतक आया और इस मैच में उन्होंने बल्ले के साथ साथ गेंद से भी कमाल दिखाया। न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ मुशीर ने 131 रन ठोके जबकि उनके दो बल्लेबाज़ों को भी पवेलियन का रास्ता दिखाया। तीन पारियों में मुशीर का यह दूसरा शतक था और इस विश्व कप में भारतीय टीम की 200 रनों से अधिक के अंतर से लगातार तीसरी जीत भी थी। मुशीर ने इस विश्व कप में अब तक 67.60 की औसत से 338 रन बनाए हैं और वह दूसरे सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ भी हैं।

सौम्य बांग्लादेश के ख़िलाफ़ पहले मैच में ही भारत की जीत के हीरो रहे थे। बाएं हाथ के इस स्पिनर ने पहले मैच में चार विकेट चटकाए थे और उसके साथ ही उन्होंने इस विश्व कप में अब तक तीन बार चार विकेट लिए हैं। न्यूज़ीलैंड और नेपाल के ख़िलाफ़ चार विकेट निकालने के साथ ही इस विश्व कप में सौम्य के खाते में कुल 17 विकेट हैं। सौम्य ने अपनी फिरकी के जाल में विपक्षी बल्लेबाज़ों को फंसाया तो है ही इसके साथ ही वह इस विश्व कप में भारत की ओर से सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ हैं। वह इस विश्व कप में तीसरे सर्वाधिक विकेट लेने गेंदबाज़ हैं। इस विश्व कप में कम से कम दो मैच खेलने वाले गेंदबाज़ों में उनकी 2.45 की इकोनॉमी सर्वश्रेष्ठ है।

प्रदीप

वार्ता

More News
हैदराबाद ने दिल्ली को उसके घर में किया चारों खाने चित्त

हैदराबाद ने दिल्ली को उसके घर में किया चारों खाने चित्त

20 Apr 2024 | 11:34 PM

नई दिल्ली 20 अप्रैल (वार्ता) ट्रैविस हेड (32 गेंदो पर 89 रन) और अभिषेक शर्मा (12 गेंदो पर 46 रन) के बीच 131 रन की तूफानी शतकीय साझीदारी के बाद थंगारसु नटराजन (19 रन पर चार विकेट) के उम्दा प्रदर्शन की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 35वें मुकाबले में शनिवार को दिल्‍ली कैपिटल्‍स को 67 रनों के विशाल अंतर से हरा दिया।

see more..
गेंदबाज हमारी जान,बल्लेबाजों पर करना होगा भरोसा: हैडिन

गेंदबाज हमारी जान,बल्लेबाजों पर करना होगा भरोसा: हैडिन

20 Apr 2024 | 11:25 PM

मुल्लांपुर, 20 अप्रैल (वार्ता) पंजाब किंग्स के सहायक कोच ब्रैड हैडिन ने रविवार को कहा कि गेंदबाज उनकी टीम की जान हैं और सोमवार को गुजरात टाइटंस के खिलाफ मैच में उन्हे बल्लेबाजों के साथ की जरुरत है।

see more..
हैदराबाद ने पाॅवर प्ले में बनाया नया रिकार्ड

हैदराबाद ने पाॅवर प्ले में बनाया नया रिकार्ड

20 Apr 2024 | 9:44 PM

नई दिल्ली 20 अप्रैल (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 35वें मैच में सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) ने शनिवार को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ बल्लेबाजी करते हुये पहले पॉवर प्ले में 125 रन ठोंक दिये जो आईपीएल और टी20 क्रिकेट के इतिहास में पॉवर प्ले में सबसे तेज गति से बनाया गया स्कोर है।

see more..
image