Sunday, Feb 25 2024 | Time 00:50 Hrs(IST)
image
खेल


पुजारा के पचासे के बावजूद भारत बिखरा, ऑस्ट्रेलिया के सामने 76 रन का लक्ष्य

पुजारा के पचासे के बावजूद भारत बिखरा, ऑस्ट्रेलिया के सामने 76 रन का लक्ष्य

इंदौर, 02 मार्च (वार्ता) अनुभवी ऑफ-स्पिनर नेथन लायन (64/8) की घातक गेंदबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के तीसरे टेस्ट की दूसरी पारी में गुरुवार को भारत को मात्र 163 रन पर ऑलआउट कर दिया। पहली पारी में 88 रन की बढ़त लेने वाले ऑस्ट्रेलिया को सीरीज में अपनी पहली जीत दर्ज करने के लिये 76 रन की जरूरत है।

ऑस्ट्रेलिया के स्पिन आक्रमण के आगे संघर्ष कर रहे भारत की ओर से चेतेश्वर पुजारा ने 59 रन की अर्द्धशतकीय पारी खेली, हालांकि उन्हें किसी का साथ नहीं मिला। पुजारा ने अपनी 142 गेंद की जुझारू पारी में पांच चौके और एक छक्का लगाया।

पहली पारी में जहां कुह्नेमन ने भारत के छक्के छुड़ाये थे, वहीं इस पारी में लायन ने भारतीय बल्लेबाजों को अपनी फिरकी में फंसाया। लायन ने 64 रन देकर चेतेश्वर पुजारा सहित आठ बल्लेबाजों को आउट किया जो भारतीय सरजमीन पर किसी विदेशी गेंदबाज का चौथा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

ऑस्ट्रेलिया को पहले सत्र में 197 रन पर ऑलआउट करने के बाद भारत ने लंच से पहले 13 रन बना लिये, हालांकि दूसरे सत्र से भारत की मुश्किलें दोबारा बढ़ने लगीं। नेथन लायन ने लंच के बाद पहले ओवर में ही शुभमन गिल को बोल्ड किया, जबकि 33 गेंदें खेलने के बाद रोहित शर्मा भी लायन की गेंद पर पगबाधा हो गये।

विराट कोहली (13) को मैथ्यू कुह्नेमन ने तीखी टर्न होती हुई गेंद पर पगबाधा आउट किया। रवींद्र जडेजा 36 गेंद खेलने के बावजूद सिर्फ सात रन ही बना सके और लायन ने उनके संघर्ष को समाप्त किया। भारत चाय तक 79 रन पर चार विकेट गंवाकर 11 रन से पिछड़ा हुआ था।

श्रेयस अय्यर ने चाय के बाद 27 गेंद पर 26 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली। दस गेंदों तक खाता न खोलने वाले अय्यर ने युवा ऑफ स्पिनर टॉड मर्फी की खराब गेंदों को निशाना बनाकर तीन चौके और दो छक्के जड़ते हुए ऑस्ट्रेलिया की बढ़त को समाप्त किया। अय्यर ने भारतीय पारी को गति देने के अलावा पुजारा के साथ पांचवें विकेट के लिये 35 रन भी जोड़े, जो भारत की सर्वश्रेष्ठ साझेदारी रही। कप्तान स्टीव स्मिथ ने स्पिन के खिलाफ अय्यर का प्रहार देखते हुए मिचेल स्टार्क को गेंद थमाई। स्टार्क ने अपने स्पेल की दूसरी गेंद पर ही अय्यर को शॉर्ट मिडऑन पर कैचआउट करवा दिया। कुछ देर बाद लायन ने श्रीकर भरत (03) और रविचंद्रन अश्विन (16) को आउट करके अपने पांच विकेट पूरे किये।

इसी बीच, पुजारा ने 46वें ओवर में कुह्नेमन की गेंद पर सिंगल लेकर अपना अर्द्धशतक पूर किया। भारत के सात विकेट 140 रन पर गिरने के बाद पुजारा ने हाथ खोले और 55वें ओवर में लायन को छक्का जड़ दिया। भारत के लिये अकेले संघर्ष कर रहे पुजारा आखिरकार 57वें ओवर में लेग स्लिप में खड़े स्टीव स्मिथ के दर्शनीय कैच की भेंट चढ़ गये। पुजारा का विकेट गिरने के बाद भारत सिर्फ आठ रन जोड़ सका। अक्षर पटेल ने 39 गेंद पर एक छक्के के साथ नाबाद 15 रन बनाये, जबकि उमेश यादव और मोहम्मद सिराज शून्य-शून्य रन बनाकर लायन का शिकार हुए।

इससे पूर्व, ऑस्ट्रेलिया के लिये दिन की शुरुआत करने उतरे पीटर हैंड्सकॉम्ब और कैमरन ग्रीन ने पहले एक घंटे में अपने डिफेंस पर भरोसा दिखाया, हालांकि इस दौरान उनकी रनगति बहुत कम रही। दोनों बल्लेबाज आपस में 30 रन ही जोड़ सके जिसके बाद ऑस्ट्रेलियाई पारी का पतन शुरू हो गया। अश्विन ने हैंड्सकॉम्ब (19) को आउट करके इस साझेदारी को समाप्त किया, जबकि उमेश ने अगले ही ओवर में ग्रीन (21) को पवेलियन लौटाया।

हैंड्सकॉम्ब-ग्रीन की जोड़ी ऑस्ट्रेलिया को बड़े स्कोर की ओर ले जा रही थी, हालांकि इनके आउट होने के बाद टीम 10 रन भी नहीं जोड़ सकी। उमेश ने टॉड मर्फी (00) और मिचेल स्टार्क (01) को क्लीन बोल्ड किया, जबकि अश्विन ने एलेक्स कैरी (03) और नेथन लायन (05) का विकेट निकालकर ऑस्ट्रेलियाई पारी को समाप्त किया।

पहले दिन भारत के एकमात्र सफल गेंदबाज रहे रवींद्र जडेजा ने चार विकेट लिये, जबकि अश्विन-उमेश को तीन-तीन विकेट हासिल हुए। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर एक समय पर 186/4 था लेकिन इन दोनों गेंदबाजों ने 11 रन के अंतराल में छह विकेट चटकाकर कंगारुओं को 88 रन से अधिक की बढ़त नहीं लेने दी।

शादाब

वार्ता

More News
ताइक्वांडो लीग: दिल्ली ने जीते दो स्वर्ण

ताइक्वांडो लीग: दिल्ली ने जीते दो स्वर्ण

24 Feb 2024 | 10:12 PM

लखनऊ, 24 फरवरी (वार्ता) दिल्ली की खिलाड़ियों ने प्रथम खेलो इंडिया महिला ताइक्वांडो लीग फेज 2 में शनिवार को दो स्वर्ण पदक जीतकर अपने स्वर्ण पदकों की संख्या पांच कर ली।

see more..
रेड कार्पेट दिल्ली ने छत्तीसगढ़ वॉरियर्स को हराया

रेड कार्पेट दिल्ली ने छत्तीसगढ़ वॉरियर्स को हराया

24 Feb 2024 | 10:06 PM

ग्रेटर नोएडा 24 फरवरी (वार्ता) रिचर्ड लेवी ने शानदार शतक की मदद से रेड कार्पेट दिल्ली ने शनिवार को इंडियन वेटरन प्रीमियर लीग (आईवीपीएल) 2024 के मैच में छत्तीसगढ़ वॉरियरर्स को 22 रन से हरा दिया।

see more..
रॉयल चैंलेंजर्स बेंगलुरु ने दिया यूपी वॉरियर्स को 158 रनों का लक्ष्य

रॉयल चैंलेंजर्स बेंगलुरु ने दिया यूपी वॉरियर्स को 158 रनों का लक्ष्य

24 Feb 2024 | 9:55 PM

बेंगलुरु 24 फरवरी (वार्ता) ऋचा घोष 62 रन और एस मेघना 53 रनों की अर्धशतकीय पारी की मदद से शनिवार को वूमेंस प्रीमियर लीग के दूसरे मुकाबले में रॉयल चैंलेंजर्स बेंगलुरु महिला ने यूपी वॉरियर्स महिला को जीत के लिए 158 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
मुशीर ने बड़ौदा के खिलाफ ऐतिहासिक नाबाद दोहरा शतक जड़ा

मुशीर ने बड़ौदा के खिलाफ ऐतिहासिक नाबाद दोहरा शतक जड़ा

24 Feb 2024 | 9:50 PM

मुम्बई 24 फरवरी (वार्ता) रणजी ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल में मुकाबले में बड़ौदा के खिलाफ मुम्बई के बल्लेबाज मुशीर खान ने ऐतिहासिक नाबाद दोहरा शतक जड़ा।

see more..
तीरंदाजी में भारतीय पुरुष और मिश्रित कंपाउंड टीमों ने जीते स्वर्ण पदक

तीरंदाजी में भारतीय पुरुष और मिश्रित कंपाउंड टीमों ने जीते स्वर्ण पदक

24 Feb 2024 | 9:41 PM

बगदाद 24 फरवरी (वार्ता) प्रथमेश जावकर, प्रियांश और कुशल दलाल वाली भारतीय पुरुष कंपाउंड टीम ने शनिवार को एशिया कप 2024 तीरंदाजी चरण -1 विश्व रैंकिंग टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीता।

see more..
image