Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:25 Hrs(IST)
image
खेल


भारत ऐतिहासिक जीत से तीन कदम दूर

भारत ऐतिहासिक जीत से तीन कदम दूर

सेंचुरियन, 30 दिसंबर (वार्ता) भारत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट मैच के पांचवें और अंतिम दिन गुरूवार को जीत हासिल करने से तीन कदम दूर रह गया है।

भारत ने अपनी दूसरी पारी में 174 रन बनाये और मेजबान टीम के सामने 305 रन का बेहद मुश्किल लक्ष्य रख दिया। भारत ने पहली पारी में 327 रन बनाये थे और दक्षिण अफ्रीका को 197 रन पर ढेर कर पहली पारी में 130 रन की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल की थी। दक्षिण अफ्रीका ने लक्ष्य का पीछा करते हुए स्टंप्स तक चार विकेट खोकर 94 रन बना लिए थे और आखिरी दिन उसने लंच तक अपना स्कोर सात विकेट पर 182 रन पहुंचा दिया है।

कप्तान डीन एल्गर ने 52 रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाया। एल्गर ने क्विंटन डी कॉक के साथ पांचवें विकेट के लिए 36 रन जोड़े। जसप्रीत बुमराह ने एल्गर को पगबाधा कर भारत को महत्वपूर्ण सफलता दिलाई। एल्गर ने 156 गेंदों पर 77 रन में 12 चौके लगाए।

डी कॉक ने तेम्बा बावुमा के साथ छठे विकेट के लिए 31 रन की साझेदारी की। मोहम्मद सिराज ने डी कॉक को बोल्ड कर इस साझेदारी को तोड़ा। डी कॉक ने 28 गेंदों पर 21 रन में दो चौके लगाए। मोहम्मद शमी ने वियान मुल्डर को विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच कराकर दक्षिण अफ्रीका को सातवां झटका दे दिया। मुल्डर ने एक रन बनाया और उनका विकेट 164 के स्कोर पर गिरा। बावुमा ने इसके बाद मार्को यानसन के साथ लंच तक टीम के स्कोर को 182 तक पहुंचा दिया। लंच के समय बावुमा 78 गेंदों में चार चौकों के सहारे 34 रन और यानसन पांच रन बनाकर क्रीज पर थे।

भारत की तरफ से बुमराह को 50 रन पर तीन विकेट मिले जबकि शमी और सिराज को दो दो विकेट मिले।

राज

वार्ता

image