Friday, Mar 29 2024 | Time 07:31 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


भारत आज बड़े सपने देखने और पूरा करने का साहस रखता है:मोदी

भारत आज बड़े सपने देखने और पूरा करने का साहस रखता है:मोदी

मुम्बई, 19 जनवरी (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि आजादी के बाद पहली बार आज भारत बड़े सपने देखने और उन्हें पूरा करने का साहस कर रहा है तथा भारत को लेकर दुनिया में सकारात्मकता स्पष्ट रूप से दिखाई देती है।

श्री मोदी ने कहा कि आजादी के अमृत काल में एक विकसित भारत के निर्माण की जितनी उत्सुकता भारतीयों को है,उतना ही आशावाद भारत को लेकर दुनिया में दिख रहा है। प्रधानमंत्री मुम्बई में विकास की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास कर रहे थे। उन्होंने इस अवसर पर रेहड़ी पटरी वालों को वित्तीय सहायता की पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत एक लाख से अधिक लाभार्थियों को धन दिये जाने की शुरुआत भी की।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज हर किसी को लग रहा है कि भारत वह काम कर रहा है जो तेज विकास और समृद्धि के लिए जरूरी है। आज सबको लगता है कि भारत अपने सामर्थ्य का सदुपयोग कर रहा है। उन्होंने कहा कि देश भविष्योन्मुखी सोच और आधुनिक दृष्टिकोण से अपने भौतिक और सामाजिक अवसंरचना सुविधाओं पर खर्च कर रहा है। आज देश में उस तरह का आधुनिक अवसंरचनायें खड़ी हो रही हैं जिनकी पहले परिकल्पना नहीं की जाती थीं।

उन्होंने कहा कि भारत आज अपनी तात्कालिक जरूरतों को पूरा करने के साथ-साथ भविष्य में समृद्धि की संभावनाओं दोनों पर एक साथ काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि विकसित भारत के निर्माण में हमारे शहरों की भूमिका सबसे अहम

है। इस संदर्भ में उन्होंने कहा कि आज देश में रेलवे को आधुनिक बनाने के लिए मिशन मोड पर काम चल रहा है। इससे मुम्बई लोकल और महाराष्ट्र के रेल संपर्क सुविधाओं को भी फायदा हो रहा है। रेलवे स्टेशनों को एयरपाेर्ट की तरह विकसित किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि मुम्बई की आज शुरू की गयी परियोजनाओं में देश के सबसे पुराने रेलवे स्टेशनों में एक मुम्बई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस का भी कायाकल्प होनेे जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज हम देश के शहरों के सम्पूर्ण कायाकल्प की परियोजनाओं पर काम कर रहे हैं। प्रदूषण से लेकर स्वच्छता तक शहरों की हर समस्या का समाधान ढ़ूंढ़ा जा रहा है। हमारे शहरों में रेहड़ी,ठेले, पटरी पर काम करने वाले साथी जो शहर की अर्थव्यवस्था का हिस्सा हैं, उनके लिए हमने पहली बार योजना चलायी। हमने इन छाेटे व्यापारियों के लिए बैंकों से सस्ता और बिना गारंटी के ऋण सुविधा सुनिश्चित की।

श्री मोदी ने कहा,“ पीएम स्वनिधि योजना सिर्फ कर्ज देने की योजना नहीं है, बल्कि यह रेहड़ी, पटरी और ठेले वाले हमारे साथियों का आर्थिक सामर्थ्य बढ़ाने का हमारा अभियान है। ”

उन्होंने कहा ,“आज भारत में अभूतपूर्व उत्साह भरा है, छत्रपति शिवाजी महाराज से प्रेरणा लेकर स्वराज और सुराज की भावना इस डबल इंंजन सरकार में मजबूती से झलक रही है।”

प्रधानमंत्री ने महाराष्ट्र के एक दिन के दौरे में मुम्बई में आयाेजित कार्यक्रमों में कुल 38800 करोड़ रुपये की योजनाओं का उद्घाटन अथवा शिलान्यास किया। उन्होंने मुम्बई मेट्रो रेल लाइन 2ए और 7 काे राष्ट्र को समर्पित किया। छत्रपति महाराज रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की योजना और सात सीवेज परिशोधन संयंत्रों की आधारशिला रखी। उन्होंने हिन्दूहृदयसम्राट बालासाहेब आपला दवाखाना नाम से 20 डिस्पेन्सरी का उद्घाटन किया। मुम्बई में करीब 400 किलोमीटर की सड़कों पर संक्रीट बिछाने के काम का उद्घाटन किया।

श्री मोदी ने कहा कि मुम्बई के विकास में केन्द्र, राज्य और स्थानीय निकाय के बीच समन्वय महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया इस तथ्य का जीवंत उदाहरण है जब सबका प्रयास जुड़ जाए तो कोई चीज असंभव नहीं है।

मनोहर.श्रवण

वार्ता

image