Thursday, Apr 18 2024 | Time 23:22 Hrs(IST)
image
खेल


2008 सिडनी टेस्ट में मेरी दो गलतियां के कारण भारत हारा था: बकनर

2008 सिडनी टेस्ट में मेरी दो गलतियां के कारण भारत हारा था: बकनर

नयी दिल्ली, 19 जुलाई (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के पूर्व अंपायर स्टीव बकनर ने स्वीकार किया है कि उन्होंने 2008 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी टेस्ट के दौरान दो गलतियां की थी जिसकी वजह से भारत को मैच में हार का सामना करना पड़ा था।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में खेले गए बॉर्डर-गावस्कर सीरीज के दूसरे मुकाबले में बकनर और मार्क बेंसन मैदानी अंपायर थे। इस मैच में बकनर ने कुछ गलत फैसले किए थे जिसके कारण भारत को 122 रन से हार का सामना करना पड़ा था।

इस मुकाबले के 12 वर्षों बाद बकनर ने आखिरकार अपनी गलतियां स्वीकार की। भारत ने मेजबान टीम का स्कोर पहले दिन छह विकेट पर 134 रन कर दिया था लेकिन एंड्र्यू सायमंड्स के नाबाद 162 और ब्रैड हॉग तथा ब्रेट ली के अर्धशतकों ने ऑस्ट्रेलिया को 463 के स्कोर पर पहुंचा दिया था।

बकनर का पहला गलत फैसला सायमंड्स को लेकर था। सायमंड्स जब 30 रन पर थे तो इशांत शर्मा की गेंद सायमंड्स के बल्ले का किनारा लेते हुए विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी के हाथों में गयी लेकिन भारतीय खिलाड़ियों की जोरदार अपील के बावजूद बकनर टस से मस नहीं हुए। रिप्ले ने बाद में दिखाया कि स्निकोमीटर ने बल्ले का किनारा सुना था मगर उस समय डीआरएस नहीं था।

दूसरा फैसला मैच के आखिरी दिन का है जब भारत संभावित 72 ओवरों में 333 रन का लक्ष्य का पीछा कर रहा था। भारत का स्कोर तीन विकेट पर 115 रन हो चुका था और मैच का 34वां ओवर चल रहा था। बकनर ने राहुल द्रविड़ को विकेट के पीछे कैच आउट दे दिया। द्रविड़ का बल्ला पैड के पीछे था और रिप्ले से साफ़ था कि गेंद द्रविड़ के फ्रंट पैड के घुटने के हिस्से को छूते हुए निकली थी। भारत छह मिनट शेष रहते यह मैच हारा था और ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली थी।

बकनर की गलतियों के अलावा भारतीय टीम के ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह और ऑस्ट्रेलिया के एंड्रयू सायमंड्स के बीच हुए मंकी गेट प्रकरण के कारण भी यह सीरीज विवादों में रही थी। यह विवाद इतना बढ़ गया था कि आईसीसी को इस मामले में हस्तक्षेप करना पड़ा था।

इस मुकाबले के 12 वर्षों बाद बकनर ने आखिरकार अपनी गलतियां स्वीकार की। बकनर ने कहा, “मैंने 2008 में सिडनी टेस्ट के दौरान दो गलतियां की। मेरी पहली गलती यह थी कि जब भारत अच्छा प्रदर्शन कर रहा था उस वक्त मैंने एक ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज को शतक बनाने दिया।”

उन्होंने कहा, “मेरी दूसरी गलती जो मुकाबले के पांचवें दिन थी जिससे शायद भारत मुकाबला हार गया। क्या मैं टेस्ट मैच में दो गलती करने वाला पहला अंपायर था। इसके बावजूद यह दो गलतियां मुझे बैचेन करती हैं। आपको जानने की जरुरत है कि यह गलतियां क्यों हुई। आप ऐसी गलती दोबारा नहीं करना चाहेंगे।”

उल्लेखनीय है कि भारतीय टीम ने बकनर और बेंसन की अंपायरिंग की शिकायत की थी।

शोभित राज

वार्ता

image