Wednesday, Apr 24 2024 | Time 18:19 Hrs(IST)
image
भारत


भारत.रुस आर्थिक वार्ता का मंच तैयार: सितंबर में मोदी जायेंगे व्लादिवोस्तक

भारत.रुस आर्थिक वार्ता का मंच तैयार: सितंबर में मोदी जायेंगे व्लादिवोस्तक

नयी दिल्ली,08 जुलाई(वार्ता) सरकार और देश के विभिन्न उद्योग घरानों के रुस के सुदूर पूर्व के खनिज बहुल क्षेत्रों में निवेश की इच्छा जताये जाने के बाद महत्वपूर्ण भारत.रुस रणनीतिक आर्थिक वार्ता इस सप्ताह दिल्ली में होगी।

रुस के आर्थिक विकास मंत्री मैक्सिम ओरेसकिन के इस बातचीत के लिए राजधानी आने की उम्मीद है।

राजधानी में रुसी आर्थिक विकास मंत्री के साथ बातचीत से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रुस के व्लादीवोस्तक में पूर्वोत्तर आर्थिक मंच की यात्रा का एजेंडा भी तैयार होगा।

रूस के प्रधानमंत्री व्लादिमीर पुतिन ने श्री मोदी को बिश्केक में होने वाली एससीओ बैठक में मुख्य अतिथि के रुप में शामिल होने का न्याैता दिया है । यह बैठक सितंबर के पहले सप्ताह में होगी । श्री मोदी की यात्रा के दौरान दोनों देश विशेषकर आर्कटिक क्षेत्र में ऊर्जा, प्रौद्योगिकी हस्तांतरण और मेक इन इंडिया के तहत संयुक्त परियोजनाओं के लिए अपने आर्थिक रिश्तों को और प्रगाढ़ करने पर चर्चा करेंगे।

पिछले कुछ दिनों के दौरान रुस में भारत के राजदूत डी बी वेंकटेश वर्मा ने वहां सरकार के प्रमुख सदस्यों से मुलाकात कर आपसी मसलों के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की है।

श्री वर्मा ने रुस में उद्योग एवं व्यापार उपमंत्री अलेक्सई वी गरुजदेव और आर्थिक विकास मंत्री मैक्सिम ओरेसकिन समेत अन्य लोगों से मुलाकात की है। भारत के राजदूत ने नयी दिल्ली में होने वाली भारत.रुस रणनीतिक आर्थिक वार्ता में “ रूस की भागीदारी” पर विचार विमर्श किया है।

बिश्केक में एससीओ बैठक के तुरंत बाद जहां श्री मोदी और श्री पुतिन के बीच उभय पक्षीय वार्ता होगी रुस के उप प्रधानमंत्री यूरी टूटनेव दिल्ली और मुंबई की यात्रा करेंगे। मुंबई में रुसी प्रधानमंत्री भारतीय उद्योग जगत के प्रमुखों और उद्योगपतियों को संबोधित करेंगे जिसमें वह रुस के सुदुर पूर्व में निवेश का आग्रह करेंगे।

मिश्रा

वार्ता

image