Wednesday, Apr 24 2024 | Time 22:49 Hrs(IST)
image
दुनिया


बेनिन को भारत देगा 10 करोड़ डॉलर का ऋण

बेनिन को भारत देगा 10 करोड़ डॉलर का ऋण

कोतोनू (बेनिन) 29 जुलाई (वार्ता) भारत ने अफ्रीकी देश बेनिन के विकास के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराते हुए उसकी विकास परियोजनाओं के लिए 10 करोड़ डॉलर का ऋण देने की घोषणा की है।

राषट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को बेनिन के राष्ट्रपति पैट्रिक टैलॉन के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तरीय बातचीत के बाद यह घोषणा की। श्री कोविंद रविवार को यहां पहुंचे थे। इस अवसर पर श्री कोविंद ने कहा कि बेनिन और भारत के बीच मैत्रीपूर्ण संबंध हैं और उनका देश बेनिन के साथ आर्थिक साझेदारी मजबूत करने का इच्छुक है।

उन्होंने इस बात पर खुशी जतायी कि भारत उसके सबसे बड़े व्यापारिक साझेदार के रूप में उभरा है और दो तरफा व्यापार 80 करोड़ अमेरिकी डॉलर से अधिक पहुंच गया है। बेनिन में लगभग 100 भारतीय या भारतीयों की स्वामित्व वाली कंपनियां चल रही हैं। विशेष रूप से खनन को लेकर बेनिन के बाजार में प्रवेश करने के लिए भारतीय कंपनियां रुचि रखती हैं।

राष्ट्रपति ने कहा कि भारत बेनिन के विकास में समर्थन देने के लिए प्रतिबद्ध है। यह खुशी का विषय है कि बेनिन के 103 गांवों में जलापूर्ति योजनाओं के उन्नयन का काम भारत की ओर से उपलब्ध कराये गये चार करोड़ 20 लाख डॉलर के ऋण से अच्छी तरह आगे बढ़ रहा है।

श्री कोविंद ने बेनिन के लिए ई-वीजा सुविधा की भी घोषणा की। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि इस सुविधा से भारत-बेनिन व्यापार संबंधों को और बढ़ावा मिलेगा। भारत ने बेनिन के 15,000 छात्रों को मुफ्त टेली-शिक्षा पाठ्यक्रम उपलब्ध कराने की पेशकश की। इसके अलावा, दोनों पक्षों ने रक्षा और सुरक्षा सहयोग पर चर्चा की।

 

image