Friday, Apr 26 2024 | Time 03:53 Hrs(IST)
image
भारत


विश्व की सबसे सस्ती सेमीकंडक्टर चिप बनाएगा भारत : वैष्णव

विश्व की सबसे सस्ती सेमीकंडक्टर चिप बनाएगा भारत : वैष्णव

नयी दिल्ली 02 जून (वार्ता) देश में सेमीकंडक्टर चिप्स बनाने का पूरा ईकोसिस्टम इस तरीके से तैयार हो रहा है जिससे अगले कुछ दशकों तक भारत  पूरे विश्व में सबसे सस्ते सेमीकंडक्टर चिप्स का सबसे प्रमुख आपूर्तिकर्ता होगा।

संचार, इलैक्ट्रॉनिक्स, सूचना प्रौद्योगिकी एवं रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आज यहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के केन्द्रीय कार्यालय में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार के नौ वर्ष के कार्यकाल में अपने मंत्रालयों के कामकाज की जानकारी देते हुए पत्रकारों के सवालों के जवाब में यह बात कही।

संचार मंत्री ने कहा कि नौ साल पहले संचार के क्षेत्र में केवल घोटालों एवं भ्रष्टाचार की चर्चा होती थी। आज संचार, सूचना प्रौद्योगिकी एवं इलैक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में तेज प्रगति एवं नवान्वेषण दिखायी दे रहा है। डाटा एवं ध्वनि संचार की लागत विश्व में सबसे कम है। तकनीक का लोकतंत्रीकरण हुआ है। गरीब से गरीब लोगों के हाथ में तकनीक आयी है।

उन्होंने कहा कि संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) के शासन काल में भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) को खत्म करने की तैयारी हो गयी थी लेकिन आज प्रधानमंत्री श्री मोदी के समर्थन से यह कंपनी 1500 करोड़ रुपए के मुनाफे में आ गयी है। दो लाख ग्राम पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा जा चुका है। मोबाइल टावरों में काम आने वाले रेडियो उपकरणों का विनिर्माण भारत में हो रहा है और अमेरिका में निर्यात हो रहा है। देश में विकसित 4जी/5जी तकनीक विश्व भर में चर्चा में है। भारत ने 5जी तकनीक पर एक करोड़ कॉल एकसाथ करने का प्रयोग सफलतापूर्वक पूरा किया है। इस स्वदेशी 5जी तकनीक के बारे में जी-7 की बैठक में दी गयी जानकारी पर तमाम बड़े देशों ने आश्चर्य व्यक्त किया।

सेमीकंडक्टर चिप्स के बारे में चर्चा करते हुए श्री वैष्णव ने कहा कि भारत ने मोबाइल एवं अन्य डिजीटल उत्पादों के निर्यात में 105 अरब डॉलर के स्तर को पार कर लिया है। देश में सेमीकंडक्टर चिप्स उद्योग से जुड़े दो संशोधन होने वाले हैं। उन्होंने कहा कि भारत में सेमीकंडक्टर चिप्स उद्योग से जुड़ा पूरा ईको सिस्टम तैयार किया जा रहा है। सेमीकंडक्टर निर्माण में काम आने वाले 250 से अधिक बहुत संवेदनशील रसायन, फैब, अत्यंत शुद्ध तत्व आदि के विनिर्माण और प्लाज़्मा बनाने के लिए सामान्य लेज़र से अधिक पतली नैनो लेज़र बीम आदि के लिए उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना से यह ईकोसिस्टम तैयार हो रहा है। वास्तव में सेमीकंडक्टर निर्माण की योजना 20 साल की है। यह उद्योग 650 अरब डॉलर का है जो वर्ष 2030 तक दोगुना होने की संभावना है।

संचार मंत्री ने कहा कि इस समय यदि ताईवान में चिप्स बनाने की लागत 100 रुपए है तो पश्चिम में उसकी लागत 140 से 160 तक होगी लेकिन भारत में ईकोसिस्टम बन जाने के बाद उसी चिप्स की लागत 80 रुपए से कम आयेगी। उन्होंने कहा किहाल में वह अमेरिका गये थे जहां तमाम बड़े उद्यमियों एवं कारोबारियों ने भारत की सेमीकंडक्टर ईकोसिस्टम बनाने की योजना की सराहना की और विश्वास जताया कि भारत इस दिशा में ताईवान एवं चीन का विकल्प बन सकेगा।

उन्होंने गुजरात के धौलेरा में सेमीकंडक्टर पार्क की सुविधाओं की जानकारी देते हुए कहा कि सेमीकंडक्टर पीएलआई योजना को लेकर देश के नौ राज्यों ने बेहतर काम किया है।

सचिन

वार्ता

More News
युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

25 Apr 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) युवा कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए 'इंडिया 300, भाजपा 150' डिजिटल अभियान शुरू किया है।

see more..
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

25 Apr 2024 | 9:34 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) राज्यसभा सांसद डॉ. सोनल मानसिंह ने कहा कि द्रौपदी 'भारत की महानायिका' हैं। उनका व्यक्तित्व बहुत ही विविधता से भरा है। एक तरफ उनमें दृढ़संकल्प है, अग्नि का तेज है, स्वाभिमान है, तो करुणा भी है।

see more..
image