Friday, Apr 19 2024 | Time 16:02 Hrs(IST)
image
खेल


5-0 की क्लीन स्वीप के लिए उतरेगा भारत

5-0 की क्लीन स्वीप के लिए उतरेगा भारत

माउंट मौंगानुई, 01 फरवरी (वार्ता) भारतीय कप्तान विराट कोहली ने तीसरा मैच सुपर ओवर में जीतने के बाद कहा था कि अब टीम की निगाहें 5-0 की क्लीन स्वीप पर हैं और चौथा मैच भी सुपर ओवर में जीतने के बाद टीम इंडिया रविवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले पांचवें और अंतिम टी-20 मुकाबले में 5-0 की क्लीन स्वीप के लिए उतरेगी।

भारत ने सीरीज के पहले दो मैच आसानी से जीते थे और अगले दो मैचों में उसने हार के कगार से वापसी करते हुए पहले स्कोर टाई कराया और फिर दोनों मुकाबले सुपर ओवर में जीत लिए। भारतीय टीम पहले ही न्यूजीलैंड की जमीन पर पहली बार टी-20 सीरीज जीतने का इतिहास रच चुकी है और विराट सेना की निगाहें 5-0 की क्लीन स्वीप पर हैं जबकि मेजबान टीम इस मुकाबले में हर हाल में अपना सम्मान बचाने उतरेगी।

भारत ने पहली बार पांच मैचों की टी-20 सीरीज खेली है और उसके पास 5-0 की उपलब्धि हासिल करने का शानदार मौका है। पांचवें मैच का स्थल नियमित कप्तान केन विलियम्सन का घरेलू मैदान हैं लेकिन कंधे की चोट के कारण उन्हें इस मुकाबले से बाहर बैठना पड़ेगा। उन्हें तीसरे मैच में कंधे में चोट लगी थी जिससे वह चौथे मैच से बाहर हो गए थे।

तीसरा और चौथा मैच सुपर ओवर में हारने के बाद न्यूजीलैंड पर सोशल मीडिया पर चोकर्स का ठप्पा लग चुका है। न्यूजीलैंड ने अपने आठ सुपर ओवर में से सात गंवाए हैं और कप्तानी संभाल रहे तेज गेंदबाज टिम साउदी पिछले दो मैचों में सुपर ओवर में भारतीय बल्लेबाजों को रोकने में नाकाम रहे हैं।

       इन दो हार के लिए न्यूजीलैंड के बल्लेबाज जिम्मेदार हैं जो नियमित ओवरों में मैच समाप्त नहीं कर पाए। तीसरे मैच में न्यूजीलैंड को आखिरी ओवर में जीत के लिए नौ रन और चौथे मैच में सात रन चाहिए थे लेकिन मेजबान टीम नाकाम रही और दबाव में आकर स्कोर टाई करा बैठी।

तीसरे मैच में तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने और चौथे मैच में तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने आखिरी ओवर डाला था। हालांकि कॉलिन मुनरो का चौथे मैच में अर्धशतक बनाना टीम को कुछ आश्वस्त करता है और मुनरो का इस मैदान पर शानदार प्रदर्शन रहा है।

भारतीय टीम दो सप्ताह पहले बेंगलुरु में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेल रही थी। उसने पांच दिन के अंतराल में आकलैंड, हैमिलटन और वेलिंगटन का सफर किया और अब टीम माउंट मौंगानुई में मौजूद है। टीम ने किसी भी मैच में सफर की थकान नहीं दिखाई है।

टीम इंडिया ने बल्लेबाजी में लचीलापन दिखाया है जिससे कप्तान विराट के सामने बल्लेबाजी को लेकर कोई समस्या नहीं दिखाई दे रही है।लोकेश राहुल के ओपनिंग और विकेटकीपिंग संभालने ने टीम को कई विकल्प दिए हैं और इसी का नतीजा है कि पहली पसंद विकेटकीपर ऋषभ पंत चार मैचों से बेंच पर बाहर बैठे हैं।

चौथे मैच में संजू सैमसन को मौका मिला और वह इस मौके का फायदा नहीं उठा पाए। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि पंत को पांचवें मैच में मौका मिल पाता है या नहीं।

     मुख्य तेज गेंदबाजों भुवनेश्वर कुमार और दीपक चाहर की अनुपस्थिति में शार्दुल ठाकुर और नवदीप सैनी ने उन्हें मिले मौकों का पूरा फायदा उठाया है। पिछले मैच में ठाकुर का आखिरी ओवर लाजवाब रहा था जिसकी बदौलत उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।

ठाकुर गेंदबाजी के साथ निचले क्रम में बल्लेबाजी में भी अच्छे हाथ दिखा रहे हैं और रन बटोर रहे हैं। उनकी हिटिंग शानदार है और उनके बल्ले से हिट होने के बाद गेंद सीमारेखा पार करने में ज्यादा समय नहीं लगाती है।

भारतीय टीम यदि आखिरी मुकाबले में कुछ बदलाव कराती है तो दिलचस्प परिवर्तन देखने को मिल सकते हैं। पंत को लाने की सूरत में राहुल को विश्राम दिया जा सकता है। यदि विराट आराम का फैसला करते हैं तो रोहित वापस लौटकर कप्तानी संभाल सकते हैं। यदि कुलदीप यादव को लाया जाता है तो युजवेंद्र चहल को बेंच पर बैठना पड़ सकता है।

न्यूजीलैंड ने अपने पिछले पांच मैच हारे हैं जबकि भारत अपने पिछले सात मैच जीत चुका है।

राज

वार्ता

More News
दीपक, सुजीत उड़ान में देरी के कारण एशियाई कुश्ती ओलंपिक क्वालीफायर से चूके

दीपक, सुजीत उड़ान में देरी के कारण एशियाई कुश्ती ओलंपिक क्वालीफायर से चूके

19 Apr 2024 | 2:00 PM

बिश्केक 19 अप्रैल (वार्ता) भारतीय कुश्ती के लिए एक बड़ा झटका, दुबई में खराब मौसम के कारण हुई उड़ान में देेरी की वजह से टोक्यो ओलंपियन दीपक पुनिया और सुजीत कलाकल एशियाई कुश्ती ओलंपिक क्वालीफायर 2024 से चूक गए।

see more..
चेन्नई के खिलाफ अपना सर्वस्व झोंकने को तैयार एलएसजी

चेन्नई के खिलाफ अपना सर्वस्व झोंकने को तैयार एलएसजी

18 Apr 2024 | 11:56 PM

लखनऊ 18 अप्रैल (वार्ता) लगातार दो मैचों में पराजय का सामना करने वाली लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) शुक्रवार को अपने घरेलू मैदान में गत विजेता चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) को पटखनी देकर अपने मनोबल को ऊंचा करने करने के लिये जी जान झोंकने को तैयार है।

see more..
image