Wednesday, Feb 8 2023 | Time 13:11 Hrs(IST)
image
खेल


एशियाई कप 2027 की मेजबानी से अपनी बोली वापस लेगा भारत

एशियाई कप 2027 की मेजबानी से अपनी बोली वापस लेगा भारत

नयी दिल्ली, 05 दिसंबर (वार्ता) अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) की कार्यकारी समिति ने एएफसी एशियाई कप 2027 की मेजबानी के लिये अपनी बोली वापस लेने का फैसला किया है। एआईएफएफ ने सोमवार को यह जानकारी दी।

कार्यकारी समिति ने यहां जारी बयान में कहा कि महासंघ की रणनीतिक योजनाओं के अनुसार बड़े आयोजनों की मेज़बानी उसकी प्राथमिकताओं में शामिल नहीं है।

बयान में कहा गया, “एएफसी एशियाई कप 2027 जैसे बड़े आयोजनों की मेजबानी से पहले हमारा ध्यान देश में उचित फुटबॉल संरचना की बुनियाद खड़ी करने पर केंद्रित है।”

एआईएफएफ के अध्यक्ष कल्याण चौबे ने कहा, “भारत हमेशा बड़े टूर्नामेंटों के लिये एक अद्भुत और कुशल मेजबान रहा है, जिसका प्रदर्शन हाल ही में संपन्न फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप में हुआ था। कार्यकारी समिति ने फैसला किया है कि महासंघ की रणनीति वर्तमान में जमीनी स्तर से लेकर युवा विकास तक हर स्तर पर फुटबॉल को मजबूत करने के मौलिक लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करने पर बनी हुई है। ”

उन्होंने कहा, “ साथ ही हमें अपने हितधारकों, विशेष रूप से राज्य संघों को भी मजबूत करना चाहिये और घरेलू स्तर पर फुटबॉल के हर पहलू में बदलाव लाने के लिये क्लबों के साथ मिलकर काम करना चाहिये। इस महीने के अंत में रोडमैप की घोषणा होने पर ऐसे सभी पहलुओं को सही मायने में लागू किया जायेगा। ”

उल्लेखनीय है कि एआईएफएफ इस माह के अंत तक अपने रणनीतिक रोडमैप की घोषणा करेगा।

एआईएफएफ के महासचिव डॉ. शाजी प्रभाकरन ने कहा, “हमारी रणनीति बहुत आसान है। प्रमुख अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं की मेजबानी करने की योजना बनाने से पहले हमें प्राथमिकता के आधार पर खेल को विकसित करने पर ध्यान देना चाहिये। प्रतियोगिताओं की मेजबानी के लिये बड़े संसाधनों की आवश्यकता होती है और यह कभी-कभी प्रमुख मुद्दों को हमारा ध्यान भटकाने की प्रवृत्ति को प्रोत्साहित करती है। अभी हमारा ध्यान भारतीय फुटबॉल को एक साथ आगे ले जाने पर होना चाहिये।”

भारत के बोली वापस लेने का अर्थ है कि एएफसी एशियाई कप 2027 की मेजबानी सऊदी अरब को सौंपी जायेगी।

शादाब.श्रवण

वार्ता

More News
डब्ल्यूपीएल के लिये 409 खिलाड़ियों की लगेगी बोली

डब्ल्यूपीएल के लिये 409 खिलाड़ियों की लगेगी बोली

07 Feb 2023 | 8:14 PM

मुंबई, 07 फरवरी (वार्ता) वीमेंस प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) के लिए 13 फरवरी को खिलाड़ियों की नीलामी होगी। जिसमें 409 खिलाड़ियों पर बोली लगाई जाएगी।

see more..
डब्ल्यूपीएल के लिये लगेगी 409 खिलाड़ियों की बोली

डब्ल्यूपीएल के लिये लगेगी 409 खिलाड़ियों की बोली

07 Feb 2023 | 7:15 PM

मुंबई, 07 फरवरी (वार्ता) विमेंस प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) के पहले संस्करण से पूर्व 13 फरवरी को होने वाली नीलामी में 409 खिलाड़ियों पर बोली लगाई जाएगी।

see more..
सैफ चैंपियनशिप: नेपाल ने भारत को हराया

सैफ चैंपियनशिप: नेपाल ने भारत को हराया

07 Feb 2023 | 6:57 PM

ढाका, 07 फरवरी (वार्ता) भारतीय अंडर-20 महिला फुटबॉल टीम मंगलवार को सैफ चैंपियनशिप के लीग स्टेज मुकाबले में नेपाल के हाथों 1-3 से हारने के बाद टूर्नामेंट से बाहर होने की कगार पर पहुंच गयी है।

see more..
सेना की 69वीं इंटर सर्विस हॉकी चैंपियनशिप शुरु

सेना की 69वीं इंटर सर्विस हॉकी चैंपियनशिप शुरु

07 Feb 2023 | 6:54 PM

जालंधर 07 फरवरी (वार्ता) भारतीय सेना की 69वीं इंटर सर्विसेज हॉकी चैंपियनशिप का मंगलवार को जालंधर कैंट के कटोच स्टेडियम में उदघाटन समारोह के साथ शुभारंभ हुआ।

see more..
अक्षर की जगह कुलदीप को एकादश में शामिल करना चाहिए: शास्त्री

अक्षर की जगह कुलदीप को एकादश में शामिल करना चाहिए: शास्त्री

07 Feb 2023 | 6:35 PM

मुंबई, 07 फरवरी (वार्ता) भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कोच रवि शास्त्री ने कहा है कि भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नौ फरवरी से शुरू होने वाले बार्डर-गावस्कर ट्राफी के पहले टेस्ट मैच के लिये अक्षर पटेल की जगह कुलदीप यादव को एकादश में शामिल करना चाहिये।

see more..
image