Friday, Apr 26 2024 | Time 05:02 Hrs(IST)
image
खेल


भारत की लगातार दूसरी बार सुपर ओवर में सुपर जीत

भारत की लगातार दूसरी बार सुपर ओवर में सुपर जीत

वेलिंगटन, 31 जनवरी (वार्ता) तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर के कमाल के आखिरी ओवर के बाद भारत और न्यूजीलैंड के बीच शुक्रवार को चौथे टी-20 मुकाबले में स्कोर टाई हो गया और भारत ने लगातार दूसरी बार सुपर ओवर में रोमांचक मैच जीतकर पांच मैचों की सीरीज में 4-0 की बढ़त बना ली।

भारत ने तीसरे मैच में हार के जबड़े से बाहर निकलकर सुपर ओवर में जीत हासिल की थी और चौथे मैच में भी उसने यही कारनामा कर दिखाया। ओपनर कॉलिन मुनरो (64) और विकेटकीपर टिम सीफर्ट (57) के शानदार अर्धशतकों के बावजूद न्यूजीलैंड की टीम आखिरी ओवर में जाकर फिर लड़खड़ा गयी और चार विकेट गंवा बैठी। स्कोर टाई हो गया। मेजबान टीम ने एक बार फिर सुपर ओवर में मैच गंवा दिया। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टिम साउदी के सुपर ओवर की पांचवीं गेंद पर विजयी चौका मारा।

      न्यूजीलैंड ने सुपर ओवर में एक विकेट खोकर 13 रन बनाये जबकि भारत ने सुपर ओवर में पांच गेंदों में एक विकेट पर 16 रन बनाकर रोमांचक जीत हासिल कर ली। भारत की इस बार जीत का श्रेय गया ठाकुर को जिन्होंने मेजबान टीम को आखिरी ओवर में जीत के लिए सात रन नहीं बनाने दिए। ठाकुर ने इस ओवर में दो विकेट निकाले जबकि कीवी टीम के दो खिलाड़ी रन आउट हुए। साउदी न्यूजीलैंड को सुपर ओवर में एक बार फिर निराश कर गए।

भारत के पास इस बार रोहित शर्मा नहीं थे जिन्होंने पिछले मैच के सुपर ओवर की आखिरी दो गेंदों पर साउदी पर दो छक्के जड़े थे। इस बार यह काम ओपनर लोकेश राहुल और कप्तान विराट कोहली ने किया।

भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने फिर सुपर ओवर डाला जिसमें न्यूजीलैंड ने एक विकेट खोकर 13 रन बटोरे। बुमराह ने चौथी गेंद पर टिम सीफर्ट को आउट किया। भारत को जीत के लिए 14 रन की जरूरत थी। न्यूजीलैंड के लिए टिम साउदी एक बार फिर सुपर ओवर डाल रहे और भारत की तरफ से लोकेश राहुल और कप्तान विराट कोहली मैदान में उतरे।

राहुल ने साउदी की पहली गेंद पर छक्का मार दिया और दूसरी गेंद पर चौका जड़ दिया लेकिन तीसरी गेंद पर आउट हो गए। भारत को अब तीन गेंदों पर चार रन चाहिए थे और वह कोई और विकेट नहीं गंवा सकता था। इस बीच विराट और राहुल एक दूसरे को क्रॉस कर चुके थे और स्ट्राइक विराट के पास थी। नए बल्लेबाज संजू सैमसन थे।

विराट ने चौथी गेंद पर दो रन लिए और भारत के लिए दो गेंदों पर दो रन का आंकड़ा रह गया। विराट ने पांचवीं गेंद पर चौका मारकर जीत भारत की झोली में डाल दी। विराट के चौका मारते ही पूरा भारतीय खेमा ख़ुशी से उछाल पड़ा। ठाकुर को उनके शानदार आखिरी ओवर के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।

न्यूजीलैंड ने सधी हुई गेंदबाजी करते हुए भारत को 20 ओवर में आठ विकेट पर 165 रन पर रोक दिया लेकिन तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर के मोहम्मद शमी की तरह कमाल के आखिरी ओवर से कीवी टीम 20 ओवर में सात विकेट पर 165 रन बना पायी। न्यूजीलैंड को आखिरी ओवर में जीत के लिए सात रन बनाने थे लेकिन ठाकुर ने इस ओवर में दो विकेट निकाले जबकि दो खिलाड़ी रन आउट हो गए।

मुनरो और सीफर्ट ने दूसरे विकेट के लिए 74 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। सीफर्ट ने फिर रॉस टेलर के साथ चौथे विकेट के लिए रन की मैच विजयी अविजित साझेदारी कर कीवी टीम को जीत की मंजिल के करीब पहुंचा दिया। लेकिन आखिरी ओवर में फिर ड्रामा हुआ।

न्यूजीलैंड को आखिरी ओवर में जीत के लिए सात रन बनाने थे और शार्दुल ठाकुर ने आखिरी ओवर की पहली गेंद पर टेलर को आउट तीसरे मैच के आखिरी ओवर जैसा रोमांच पैदा कर दिया। नए बल्लेबाज डेरिल मिशेल ने आने के साथ ही चौका मार दिया। न्यूजीलैंड को अब चार गेंदों में तीन रन बनाने थे।

मैच में नाटकीय घटनाक्रम बना हुआ था और तीसरी गेंद पर सीफर्ट रन आउट हो गए। मेजबान टीम को अब तीन गेंदों में तीन रन चाहिए थे और पिछले मैच के सुपर ओवर की याद ताजा होने लगी थी। चौथी गेंद पर एक रन बना। आखिरी दो गेंदों पर दो रन का आंकड़ा रह गया। पांचवीं गेंद पर ठाकुर ने मिशेल को शिवम दुबे के हाथों कैच करा दिया।

मेजबान टीम को आखिरी गेंद पर दो रन की जरूरत थी। लेकिन मिशेल सेंटनर दूसरा रन निकालने की कोशिश में रन आउट हो गए और स्कोर टाई हो गया। तीसरे मैच की तरह चौथा मैच भी फैसले के लिए सुपर ओवर में चला गया जिसमें भारत ने सुपर जीत हासिल कर ली।

      इससे पहले भारत की पारी में मध्य क्रम के बल्लेबाज मनीष पांडेय ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए 36 गेंदों में तीन चौकों के सहारे नाबाद 50 रन बनाये और भारत को 165 रन तक पहुंचाया। ओपनर लोकेश राहुल ने 26 गेंदों में तीन चौकों और दो छक्कों की मदद से 39 रन बनाये।

चोटिल ओपनर शिखर धवन की जगह इस सीरीज में शामिल किये गए संजू सैमसन को चौथे मैच में जाकर पहली बार मौका मिला लेकिन यह युवा बल्लेबाज इसका फायदा नहीं उठा पाया और पांच गेंदों में एक छक्के के सहारे आठ रन बनाकर आउट हो गया। विराट ने 11, शिवम दुबे ने 12, ठाकुर 20 और नवदीप सैनी ने नाबाद 11 रन बनाये।

न्यूजीलैंड की पारी में मुनरो ने 64, सीफर्ट ने 57 और टेलर ने 24 रन बनाये। ठाकुर ने 33 रन पर दो विकेट, बुमराह ने 20 रन पर एक विकेट और युजवेंद्र चहल ने 38 रन पर एक विकेट लिया। साउदी ने इस मैच में चोटिल केन विलियम्सन की जगह कप्तानी संभाली थी लेकिन वह लगातार दूसरे मैच में सुपर ओवर में अपनी टीम को निराश कर गए।

न्यूजीलैंड को इस तरह अपने पिछले आठ सुपर ओवरों में सातवीं बार हार का सामना करना पड़ा।

राज

वार्ता

More News
आईपीएल के 41वें मैच के बाद की अंक तालिका

आईपीएल के 41वें मैच के बाद की अंक तालिका

25 Apr 2024 | 11:34 PM

हैदराबाद 25 अप्रैल (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में गुरुवार को खेले गये 41वें मैच के बाद टीमों की अंक तालिका इस प्रकार है:-

see more..
हैदराबाद पर 35 रनों की जीत के साथ बेंगलुरू ने प्लेऑफ की उम्मीद को रखा जिंदा

हैदराबाद पर 35 रनों की जीत के साथ बेंगलुरू ने प्लेऑफ की उम्मीद को रखा जिंदा

25 Apr 2024 | 11:32 PM

हैदराबाद 25 अप्रैल (वार्ता) विराट कोहली (51), रजत पाटीदार (50) और कैमरन ग्रीन (37) की आतिशी पारियों और उसके बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 41वें मैंच में सनराइजर्स हैदराबाद को 35 रनों हरा दिया है। इस जीत के साथ ही आरसीबी ने शीर्ष चार में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है।

see more..
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने सनराइजर्स हैदराबाद को दिया 207 रनों का लक्ष्य

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने सनराइजर्स हैदराबाद को दिया 207 रनों का लक्ष्य

25 Apr 2024 | 9:27 PM

हैदराबाद 25 अप्रैल (वार्ता) विराट कोहली (51), रजत पाटीदार (50) और कैमरन ग्रीन (37) की आतिशी पारियों की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 41वें मैंच में सनराइजर्स हैदराबाद को जीतने के लिए 207रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image