Thursday, Jan 23 2020 | Time 20:19 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने किया कश्मीर का दौरा
  • कांग्रेस ने सिरसा को भेजी चूड़ियां
  • ‘केजरीवाल को नामांकन में तरजीह दी गयी,पर्चा रद्द किया जाए’
  • शाह ने मटियाला विस से भाजपा प्रचार अभियान शुरू किया
  • सरकार का लक्ष्य किसानों की आय में वृद्धि करना, गुरूग्राम में बनेगी आर्गेनिक मार्किट
  • हमारा ध्यान सिर्फ जीत पर केंद्रित : मंधाना
  • भारतीय इतिहास के पुनर्लेखन की जरूरत: संजीव सान्याल
  • बिहार के 100 सरकारी विद्यालय को डिजिटल बनाएगा एचडीएफसी बैंक
  • टीम जम्मू ने सरकार से की नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो गठन की अपील
  • सर्विस स्पोर्ट्स कंट्रोल की टीम ने उत्तर प्रदेश को 5-1 से पीटा
  • सर्विस स्पोर्ट्स कंट्रोल की टीम ने उत्तर प्रदेश को 5-1 से पीटा
  • सड़क दुर्घटनाओं में 50 प्रतिशत तक कमी लाना लक्ष्य: शर्मा
  • फिर हुआ राजद का पोस्टर जारी, राजग को बताया ‘ट्रबल इंजन’ सरकार
  • राजधानी में 71 वें गणतंत्र दिवस की रिहर्सल परेड का आयोजन
खेल


कुश्ती में भारत ने जीते 14 स्वर्ण पदक

कुश्ती में भारत ने जीते 14 स्वर्ण पदक

काठमांडू, 09 दिसंबर (वार्ता) भारतीय पहलवानों ने 13वें दक्षिण एशियाई खेलों में अपनी श्रेष्ठता साबित करते हुए 14 स्वर्ण पदक जीत लिए। भारत के अब 149 स्वर्ण सहित 279 पदक हो गए हैं।

इन खेलों में सोमवार तक की पदक तालिका में भारत के 149 स्वर्ण, 87 रजत और 43 कांस्य पदक सहित कुल 279 पदक हो गए हैं। भारत के बाद मेजबान नेपाल 50 स्वर्ण, 53 रजत और 86 कांस्य पदक सहित 189 पदकों के साथ दूसरे तथा श्रीलंका 36 स्वर्ण, 76 रजत और 114 कांस्य पदक सहित 226 पदकों के साथ तीसरे स्थान पर है।

कुश्ती में सभी 14 स्वर्ण : भारत ने कुश्ती प्रतियोगिता में अपना दबदबा साबित करते हुए सभी 14 स्वर्ण पदकों पर क्लीन स्वीप कर लिया। कुश्ती मुकाबलों के अंतिम दिन सोमवार को गौरव बालियान ने पुरुष 74 किग्रा वर्ग में और अनीता श्योरण ने महिला 68 किग्रा में स्वर्ण पदक जीते। भारत ने पुरुष और महिला वर्गों में 7-7 स्वर्ण पदक जीते। सैग खेलों के नियमों के अनुसार एक देश 20 वजन वर्गों में से अधिकतम 14 वजन वर्गों में ही हिस्सा ले सकता है। इससे पहले रविवार को साक्षी मलिक (62), रविंदर (61), अंशु (59) और पवन कुमार (86) ने स्वर्ण पदक जीते थे। भारत के अन्य स्वर्ण विजेता सत्यव्रत कादियान (97), सुमित मलिक (125), गुरशरणप्रीत कौर (76),सरिता मौर (57), शीतल तोमर (50), पिंकी (53), राहुल (57) और अमित कुमार (65) हैं।

कबड्डी में दोनों स्वर्ण : कबड्डी की महाशक्ति भारत ने इन खेलों में अपनी श्रेष्ठता बरकरार रखते हुए पुरुष और महिला कबड्डी वर्गों के स्वर्ण पदक जीत लिए। भारतीय पुरुष टीम ने सोमवार को हुए फाइनल में श्रीलंका को 51-18 से और महिला टीम ने मेजबान नेपाल को 50-13 से पराजित किया।

महिला फुटबॉल टीम ने जीता स्वर्ण : बाला देवी के दो शानदार गोलों से भारतीय महिला फुटबॉल टीम ने मेजबान नेपाल को 2-0 से हराकर सैग खेलों में लगातार तीसरी बार स्वर्ण पदक जीत लिया। फाइनल मुकाबले में भारत के लिए बाला देवी ने 18वें और 56वें मिनट में गोल दागे। भारत ने इन खेलों में लगातार तीसरी बार स्वर्ण पदक जीता है। 29 वर्षीय बाला इस तरह इन खेलों में चार मैचों में पांच गोलों के साथ शीर्ष स्कोरर रहीं।।

तलवारबाजी में तीन स्वर्ण : भारत ने तलवारबाजी में दांव पर लगे तीनों स्वर्ण पदकों पर कब्जा कर लिया। भारत ने महिला टीम एपी, महिला टीम साबरे और पुरुष टीम फॉयल के स्वर्ण जीत लिए।

बास्केटबॉल में दोनों स्वर्ण : भारत ने बास्केटबॉल की तीन गुणा तीन स्पर्धा में पुरुष और महिला दोनों वर्गों के स्वर्ण पदकों पर कब्जा कर लिया।

मुक्केबाजी में एक स्वर्ण, दो रजत : भारतीय मुक्केबाजों ने एक स्वर्ण और दो रजत पदक जीत लिए। श्रीनिवासन कलाईवानी ने महिला 48 किग्रा में स्वर्ण पदक जीता जबकि शिक्षा को 54 किग्रा में रजत पदक मिला। शिक्षा को फाइनल में नेपाल की मीनू गुरंग ने हराया। पुरुष 64 किग्रा में विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता मनीष कौशिक को फाइनल में नेपाल के भूपेंद्र थामा मगर से हारकर रजत पदक से संतोष करना पड़ा।

जूडो में चार स्वर्ण : भारत ने जूडो मुकाबलों में चार स्वर्ण और दो रजत पदक जीत लिए हैं। भारत ने पुरुषों के 81 और 90 तथा महिलाओं के 70 और 78 प्लस किग्रा में स्वर्ण जीते जबकि उसे 100 और 100 प्लस किग्रा में रजत पदक मिले।

टेनिस में दो स्वर्ण और दो रजत: भारत ने टेनिस में पुरुष और महिला एकल वर्ग में स्वर्ण और रजत पदक जीत लिए हैं। पुरुष एकल में दूसरी सीड एम सुरेश कुमार ने हमवतन और टॉप सीड साकेत मिनेनी को 6-4, 7-6 से और महिला वर्ग में दूसरी सीड सात्विका समा ने टॉप सीड एस बाविशेट्टी को 4-6, 6-2, 6-5 से हराया। बाविशेट्टी ने निर्णायक सेट में मैच छोड़ दिया। इससे पहले भारत ने दोनों टीम स्वर्ण, महिला युगल स्वर्ण, पुरुष युगल स्वर्ण और मिश्रित युगल के स्वर्ण पदक भी जीते थे।

राज

वार्ता

More News
सर्विस स्पोर्ट्स कंट्रोल की टीम ने उत्तर प्रदेश को 5-1 से पीटा

सर्विस स्पोर्ट्स कंट्रोल की टीम ने उत्तर प्रदेश को 5-1 से पीटा

23 Jan 2020 | 8:05 PM

झांसी, 23 जनवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश की वीरांगना नगरी झांसी स्थित मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में रंगारंग कार्यक्रमों के साथ गुरूवार से शुरू हुई 10वीं सीनियर नेशनल पुरुष हॉकी चैम्पियनशिप (ए डिवीजन) के पहले ही मैच में सर्विस स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड की टीम ने उत्तर प्रदेश की टीम को 5-1 से शिकस्त दी।

see more..
नडाल, मेदवेदेव, प्लिसकोवा और हालेप तीसरे दौर में

नडाल, मेदवेदेव, प्लिसकोवा और हालेप तीसरे दौर में

23 Jan 2020 | 7:53 PM

मेलबोर्न, 23 जनवरी (वार्ता) विश्व के नंबर एक खिलाड़ी और शीर्ष वरीयता प्राप्त स्पेन के राफेल नडाल ने वर्ष के पहले ग्रैंड स्लेम ऑस्ट्रेलियन ओपन को अपने करियर में दूसरी बार जीतने के अभियान को आगे बढ़ाते हुए गुरुवार को आसान जीत के साथ तीसरे दौर में जगह बना ली।

see more..
डी कॉक को द. अफ्रीका वनडे टीम की कप्तानी

डी कॉक को द. अफ्रीका वनडे टीम की कप्तानी

23 Jan 2020 | 7:45 PM

जोहानसबर्ग, 23 जनवरी (वार्ता) क्विंटन डी कॉक को इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका की कप्तानी सौंपी गयी है।

see more..
हम बदला लेने नहीं आये हैं: विराट

हम बदला लेने नहीं आये हैं: विराट

23 Jan 2020 | 7:35 PM

आकलैंड, 23 जनवरी (वार्ता) भारत को गत वर्ष इंग्लैंड में एकदिवसीय विश्व कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों करोड़ों सपने तोड़ने वाली हार का सामना करना पड़ा था लेकिन न्यूजीलैंड से तीनों फॉर्मेट में खेलने आये भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि यह बदला लेने वाली सीरीज नहीं है।

see more..
चोटिल सानिया ऑस्ट्रेलियन ओपन से बाहर

चोटिल सानिया ऑस्ट्रेलियन ओपन से बाहर

23 Jan 2020 | 6:38 PM

मेलबोर्न, 23 जनवरी (वार्ता) दो साल के लंबे अंतराल के बाद टेनिस कोर्ट पर वापसी करने वाली भारत की स्टार खिलाड़ी सानिया मिर्जा साल के पहले ग्रैंड स्लेम ऑस्ट्रेलियन ओपन से पिंडली की चोट के कारण गुरुवार को बाहर हो गयीं।

see more..
image