Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:44 Hrs(IST)
image
खेल


रोबो ओलम्पिक्स में भारत ने जीते 2 स्वर्ण और एक कांस्य

रोबो ओलम्पिक्स में भारत ने जीते 2 स्वर्ण और एक कांस्य

नयी दिल्ली,07 मई (वार्ता) एसआरएम डीम्ड टू बी यूनिवर्सिटी, चेन्नई ने अमेरिका के कैलिफोर्निया में आयोजित रोबोगेम्स के 14वें संस्करण में भारत के लिए दो स्वर्ण पदक और एक कांस्य पदक जीता है।

रोबोगेम्स (जिसे पहले रोबोओलम्पिक्स के नाम से जाना जाता था) में दुनिया भर से बड़ी संख्या में प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। एसआरएम से सात सदस्यों की टीम को भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया। एसआरएम टीम ह्युमेनाॅइड ने तुर्की से आई दो प्रविष्टियों से मुकाबला किया। एसआरएम के पास एक प्रशिक्षित रोबोटिक आर्म थी, जिसे पांच विभिन्न ज़ायलोफेन गीतों पर परफॉर्म करना था। जजों को विकल्प दिया गया कि वे अपनी पसंद का गीत सुन सकते हैं, जिसके बाद एसआरएम ने म्युज़िकल में गोल्ड (पहला स्थान) जीत लिया।

आॅटोनोमस ह्युमेनाॅइड चैलेन्ज-आॅब्सटेकल रन में रोबोट को मैदान के एक छोर से 3 मीटर दूरी पर स्थित दूसरे छोर तक न्यूनतम समय में जाना था। रोबोट्स को सभी आॅब्सटेकल्स तथा बीच में मौजूद गैप को पहचानना था और कम से कम समय में यह दूरी तय करनी थी।

भारत के एसआरएम टीएच घोस्ट (रोबोट) ने पौलैण्ड के नाओ (रोबोट) के साथ मुकाबला किया। नाओ ने इस दौड़ को पूरा करने में 1 मिनट 15 सैकण्ड का समय लिया जबकि एसआरएमटीएच घोस्ट ने यह दूरी मात्र 18 सैकण्ड में तय की और इसी के साथ रोबोगेम्स में एक नया रिकाॅर्ड बनाकर भारत के लिए स्वर्ण पदक हासिल कर लिया।

बाईपैड रेस में ह्युमेनाॅइड रोबोट्स को 2 मीटर के ट्रैक पर दौड़ना था। सबसे तेज़ दौड़ने वाले रोबोट को विजेता घोषित किया जाना था। एसआरएमटीएच घोस्ट (रोबोट) ने छह देशों के साथ मुकाबले में कांस्य पदक जीता। हांगकांग के रोबोट ने सबसे कम 2.6 सेकंड में इस दूरी को तय किया जबकि भारत के रोबोट ने 7 सेकंड में इस दूरी को तय किया।

राज

वार्ता

More News

पाकिस्तान की बिस्माह मारूफ ने क्रिकेट से लिया संन्यास

25 Apr 2024 | 3:36 PM

कराची, 25 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान महिला टीम की पूर्व कप्तान बिस्माह मारूफ ने तत्काल प्रभाव से क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की।

see more..
आईपीएल के 40वें मैच के बाद की अंक तालिका

आईपीएल के 40वें मैच के बाद की अंक तालिका

24 Apr 2024 | 11:44 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में बुधवार को खेले गये 40वें मैच के बाद टीमों की अंक तालिका इस प्रकार है:-

see more..
आखिरी गेंद पर दिल्ली कैपिटल्स जीती, गुजरात टाइटंस को चार रन से हराया

आखिरी गेंद पर दिल्ली कैपिटल्स जीती, गुजरात टाइटंस को चार रन से हराया

24 Apr 2024 | 11:39 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता)ऋषभ पंत नाबाद (88) और अक्षर पटेल (66) की शानदार पारियों के बाद गेंदबाजों की दमदार प्रदर्शन की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 40वें मैच में गुजरात टाइटंस को चार रन से हरा दिया है।

see more..
image