Thursday, Feb 21 2019 | Time 19:29 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • गांरटीड इनकम पर नया प्लान
  • अपने हिस्सा का पानी पाकिस्तान जाने से रोकेगा भारत
  • हिमाचल हिमस्खलन: मौसम खराब, शुरू नहीं हो सका बचाव अभियान
  • लोस चुनाव में जिले के सभी बूथों पर वीवीपैट मशीनों का होगा प्रयोग: वरिंदर
  • मोबिक्विक ऐप पर 20 में एक लाख का समूह सुक्ष्म जीवन बीमा
  • अमृतधारी छात्राओं की फीस नहीं बढ़ेगी : एसजीपीसी
  • एटीके को हराकर प्लेऑफ में जाना चाहेगा मुम्बई
  • विधानसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, सत्र संपन्न
  • एसजीपीसी ने किया गुरुद्वारा की जमीन देने से इंकार
  • अमृतसर की पुरानी जेल में बनेगा वाणिज्यिक केंद्र
  • यूनिवर्सल हेल्थकेयर सुनिश्चित करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध: नड्डा
  • कश्मीरी छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करें सिख : भौमा
  • भारत, दक्षिण कोरिया के साथ मिलकर इलेक्ट्राॅनिक हब बनेगा: मोदी
  • शाह करेंगे शक्ति केंद्र कार्यकर्ताओं के साथ बैठक
  • नाबालिग भतीजी से बलात्कार : अंतिम सांस तक कैद की सजा
खेल Share

भारत ने जीते 2 स्वर्ण सहित 7 पदक, 25 पदक पूरे

भारत ने जीते 2 स्वर्ण सहित 7 पदक, 25 पदक पूरे

पालेमबंग, 24 अगस्त (वार्ता) नौकायान और टेनिस खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारत ने 18वें एशियाई खेलों में अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए छठे दिन शुक्रवार को दो स्वर्ण, एक रजत और चार कांस्य सहित सात पदक जीत लिए। इसी के साथ ही भारत के इन खेलों में 25 पदक पूरे हो गए।

भारत 18वें एशियाई खेलों में छह स्वर्ण, पांच रजत और 14 कांस्य सहित 25 पदक जीतकर पदक तालिका में आठवें स्थान पर है। खेल महाशक्ति चीन 66 स्वर्ण सहित 139 पदक जीतकर पहले स्थान पर बना हुआ है जबकि जापान 29 स्वर्ण सहित 103 पदक के साथ दूसरे और कोरिया 23 स्वर्ण सहित 77 पदक जीतकर तीसरे स्थान पर है। मेजबान इंडोनेशिया 9 स्वर्ण सहित 32 पदकों के साथ पांचवें स्थान पर है।

इन खेलों का छठा दिन भारत के लिहाज से पूरी तरह नौकायन खिलाडियों के नाम रहा जिन्होंने देश को एक स्वर्ण तथा दो कांस्य पदक दिला दिये। स्वर्ण सिंह, दत्तू भोकनाल, ओम प्रकाश और सुखमीत सिंह की भारतीय चौकड़ी ने पुरूषों की क्वाड्रपल स्कल्स स्पर्धा में 6 मिनट 17.13 सेकंड का समय लेते हुये स्वर्ण पदक अपने नाम किया। डबल स्कल स्पर्धा में भारत के रोहित कुमार और भगवान सिंह टीम ने सात मिनट 04.61 सेकंड का समय लेकर कांस्य पदक जीता। पुरूषों की लाइटवेट सिंगल स्कल स्पर्धा में दुष्यंत ने 7 मिनट 18.76 सेकंड का समय लेकर कांसा जीता।

भारत के शीर्ष युगल खिलाडी रोहन बोपन्ना ने एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने का अपना सपना पूरा किया। बोपन्ना और दिविज शरण की अनुभवी जोड़ी ने कजाखिस्तान के एलेक्सांद्र बुबलिक तथा डेनिस येवसेयेव को लगातार सेटों में 6-3, 6-4 से पराजित कर मात्र 52 मिनट में स्वर्ण जीत लिया।

महिला एकल में अंकिता रैना ने कल कांस्य दिलाया था जबकि आज पुरूष एकल में प्रजनेश गुणेश्वरन ने कांस्य पदक जीता। प्रजनेश को सेमीफाइनल में उज्बेकिस्तान के शीर्ष खिलाड़ी डेनिस इस्तोमिन ने एक घंटे 26 मिनट में 6-2, 6-2 से आसानी से पराजित किया। इस हार के बाद प्रजनेश के हिस्से में कांस्य पदक आया।

निशानेबाज़ हीना सिद्धू ने अपनी लय कायम रखते हुये एशियाई खेलों में भी अपने लिये पदक का सिलसिला बरकरार रखा और महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल निशानेबाजी स्पर्धा में देश के लिये कांस्य जीता। हालांकि मनु भाकर इस बार भी पदक से चूक गयीं। महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में हीना ने 219.2 का स्कोर कर पोडियम पर जगह बनाई और कांस्य पदक जीता।

भारत को पुरुष कबड्डी के बाद महिला कबड्डी में भी निराशा हाथ लगी और दो बार की चैंपियन भारतीय महिला कबड्डी टीम को भी मजबूत ईरान के खिलाफ अपनी बादशाहत गंवानी पड़ गयी और वह रोमांच की पराकाष्ठा से भरे स्वर्ण पदक मुकाबले में 24-27 से पराजित हो गयी। भारत को रजत पदक से संतोष करना पड़ गया। इससे पहले सात बार की चैंपियन पुरुष टीम को कांस्य पदक मिला था।

इस बीच स्क्वैश में गत रजत विजेता सौरभ घोषाल अौर कांस्य पदक विजेता भारत की दीपिका पल्लीकल ने लगातार दूसरे एशियाई खेलों में पदक पक्का कर लिया है। दोनों सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। आदिल बेदी और पुरुष टीम गोल्फ प्रतियोगिता में देश की पदक उम्मीदों को कायम रखते हुये दूसरे राउंड के बाद क्रमश: संयुक्त तीसरे तथा दूसरे स्थान पर हैं। मुक्केबाजी में मनोज कुमार 69 किग्रा वेल्टरवेट वर्ग में शानदार शुरूआत करते हुये प्री क्वार्टरफाइनल में पहुंच गए हैं।

राज

वार्ता

More News
शहीदों के लिए पुशअप चैलेंज की अगुवाई करेंगे सचिन

शहीदों के लिए पुशअप चैलेंज की अगुवाई करेंगे सचिन

21 Feb 2019 | 7:11 PM

नयी दिल्ली, 21 फरवरी (वार्ता) दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर रविवार को यहां होने वाले आईडीबीआई फेडरल लाइफ इंश्योरेंस नई दिल्ली मैराथन-2019 में कीपमूविंग पुशअप चैलेंज की अगुवाई करेंगे।

 Sharesee more..
पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय सीरीज की कोई गुंजाइश नहीं: गांगुली

पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय सीरीज की कोई गुंजाइश नहीं: गांगुली

21 Feb 2019 | 6:59 PM

नयी दिल्ली, 21 फरवरी (वार्ता) भारत के पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली ने पुलवामा में सीआरपीएफ जवानों पर हुए आतंकवादी हमले के बाद कहा है कि पाकिस्तान से साथ द्विपक्षीय सीरीज की कोई संभावना नहीं है। साथ ही उन्होंने इस कार्यरतापूर्ण हमले की भर्त्सना करते हुए दुख जताया है।

 Sharesee more..
जस्टिस डी के जैन बीसीसीआई के लोकायुक्त नियुक्त

जस्टिस डी के जैन बीसीसीआई के लोकायुक्त नियुक्त

21 Feb 2019 | 6:49 PM

नयी दिल्ली, 21 फरवरी (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने अपने पूर्व न्यायाधीश डी के जैन को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) का लोकायुक्त नियुक्त किया है।

 Sharesee more..
पुणे और नार्थईस्ट ने बांटे अंक, मेजबान को हुआ नुकसान

पुणे और नार्थईस्ट ने बांटे अंक, मेजबान को हुआ नुकसान

21 Feb 2019 | 6:32 PM

गुवाहाटी, 21 फरवरी (वार्ता) अपने खराब खेल के कारण 54वें मिनट में पीला कार्ड हासिल करने वाले आदिल खान ने अपनी टीम एफसी पुणे सिटी को नार्थईस्ट युनाइटेड एफसी के खिलाफ हार से बचा लिया।

 Sharesee more..
image