Friday, Mar 29 2024 | Time 12:58 Hrs(IST)
image
खेल


क्लीन स्वीप कर वनडे की नंबर एक टीम बनना चाहेगा भारत

क्लीन स्वीप कर वनडे की नंबर एक टीम बनना चाहेगा भारत

इंदौर, 23 जनवरी (वार्ता) भारत और न्यूजीलैंड के बीच जब यह तीन मैचों की एकदिवसीय शृंखला शुरू हुई थी तब न्यूजीलैंड वनडे की नंबर एक टीम थी। होलकर स्टेडियम पर जब यह दोनों टीमें तीसरे और आखिरी एकदिवसीय मैच में मंगलवार को भिड़ेंगी तब भारत के पास जीत दर्ज करके शीर्ष रैंकिंग हासिल करने का मौका होगा।

दूसरी ओर, मेहमान टीम भले यह शृंखला हार चुकी हो लेकिन उसे भी अपने ऊपरी क्रम के बल्लेबाजों से प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना चुकी भारतीय टीम की जहां पहले एकदिवसीय मैच में अपनी बल्लेबाजी का दमखम साबित किया, वहीं गेंदबाजों ने दूसरे वनडे में सभी शिकायतें दूर कर दीं। न्यूजीलैंड का ऊपरी क्रम हालांकि दोनों मुकाबलों में दिशाहीन नज़र आया।

पहले वनडे में फिर भी फिन ऐलन (40) और टॉम लैथम (24) अच्छी शुरुआत करके आउट हुए थे। रायपुर में खेले गये दूसरे वनडे में न्यूजीलैंड के पांच विकेट सिर्फ 15 रन पर गिर गये और निचले क्रम के प्रयासों के बावजूद भी कीवी टीम 108 रन का मामूली स्कोर खड़ा कर सकी। ऐसे में न्यूजीलैंड के बल्लेबाज तीसरे वनडे में कुछ रन बनाकर इस एकदिवसीय शृंखला को सकारात्मक रूप से खत्म करना चाहेंगे।

होलकर स्टेडियम की परिस्थितियां भी न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों के लिये सहायक साबित होंगी।

इस स्टेडियम में बाईं और दाईं तरफ की बाउंड्री सिर्फ 56 मीटर की है, जबकि सामने की बाउंड्री करीब 68 मीटर दूर है। इंदौर में पिछला वनडे ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच खेला गया था जहां मेहमान टीम ने कप्तान ऐरन फिंच के शतक की बदौलत मेजबान के सामने 294 रन का लक्ष्य रखा था। भारत ने यह लक्ष्य बड़ी आसानी से 47.2 ओवर में ही हासिल कर लिया था।

पिछले साल अक्टूबर में जब दक्षिण अफ्रीका और भारत इस मैदान पर टी20 मुकाबले में भिड़े थे तब भी राइली रूसे के विस्फोटक शतक से प्रोटियाज 227 रन का विशाल लक्ष्य खड़ा करने में कामयाब रहा था।

टी20 में अपना लोहा मनवा चुके सूर्यकुमार यादव भी इस मैच में कुछ रन जोड़ना चाहेंगे क्योंकि यह उनका आखिरी एकदिवसीय मैच हो सकता है। अक्टूबर में होने वाले एकदिवसीय विश्व कप की ओर बढ़ते हुए भारत की आदर्श एकादश में सूर्यकुमार के लिये जगह ढूंढना मुश्किल है। नंबर चार पर श्रेयस अय्यर, नंबर पांच पर लोकेश राहुल और नंबर छह पर हार्दिक पांड्या ने अपनी जगह लगभग पक्की कर ली है। यदि राहुल मार्च में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली एकदिवसीय सीरीज के लिये टीम में लौटते हैं तो यह मैच लंबे समय तक सूर्यकुमार का आखिरी वनडे साबित हो सकता है। ऐसे में भारतीय टी20 टीम के उपकप्तान सूर्यकुमार 50 ओवर प्रारूप में भी बड़ा स्कोर बनाने के लिये तत्पर होंगे।

शादाब

वार्ता

More News
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

28 Mar 2024 | 11:47 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल को 12 रन से हरा दिया है।

see more..
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

28 Mar 2024 | 9:52 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में दिल्ली कैपिटल्स को जीत के लिए 186 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image