Friday, Apr 26 2024 | Time 02:41 Hrs(IST)
image
भारत


आयुष्मान भारत के तहत देश भर में डेढ़ लाख स्वास्थ्य एवं आरोग्य केंद्रों की स्थापना की जानी है। मौजूदा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को भी स्वास्थ्य एवं आरोग्य केंद्रों में बदला जायेगा। प्राथमिक स्तर पर स्वास्थ्य सेवाएँ देने की जिम्मेदारी इन्हीं केंद्रों की होगी। इन केंद्रों पर मातृ तथा शिशु स्वास्थ्य सेवाएँ भी दी जायेंगी। यहाँ गैर-संचारी रोगों का इलाज उपलब्ध होगा। जरूरी दवाएँ और जाँच की सुविधा भी इन केंद्रों पर होगी। प्रधानमंत्री ने इस साल 14 अप्रैल को छत्तीसगढ़ के जांगला में पहले स्वास्थ्य एवं आरोग्य केंद्र की शुरुआत की थी।
‘प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’ आयुष्मान भारत का दूसरा घटक है जिसकी शुरुआत रविवार को हो रही है। राज्यों को अपने हिसाब से क्रियान्वयन की छूट दी गयी है। वे किसी मौजूदा न्यास या सामाजिक संगठन की मदद से इसे लागू कर सकते हैं या इसके लिए नये सिरे से न्यास या सामाजिक संगठन बना सकते हैं। वे किसी बीमा कंपनी के जरिये भी इसे लागू कर सकते हैं।
अब तक 30 राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों ने आयुष्मान भारत के लिए केंद्र के साथ सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किये हैं। परियोजना का पायलट 22 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के 1,280 अस्पतालों में किया गया है जिसमें लाभार्थी पहचान केंद्र और ट्रांजेक्शन प्रबंधन प्रणाली की जाँच की गयी है। बीस राज्यों में 3,519 आरोग्य मित्रों को प्रशिक्षण दिया गया है। अब तक 15,686 अस्पतालों ने योजना में शामिल होने के लिए आवेदन दिया है।
अजीत, यामिनी
वार्ता
More News
युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

25 Apr 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) युवा कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए 'इंडिया 300, भाजपा 150' डिजिटल अभियान शुरू किया है।

see more..
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

25 Apr 2024 | 9:34 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) राज्यसभा सांसद डॉ. सोनल मानसिंह ने कहा कि द्रौपदी 'भारत की महानायिका' हैं। उनका व्यक्तित्व बहुत ही विविधता से भरा है। एक तरफ उनमें दृढ़संकल्प है, अग्नि का तेज है, स्वाभिमान है, तो करुणा भी है।

see more..
image